सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha

सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha: अपने रामायण तो पढ़ा होगा और उसमें अपने सुग्रीव और बाली के बारे में तो जरूर जाना होगा कि कैसे श्री राम ने बाली का वध करके उसका राज्य उसके ही छोटे भाई शुरू को सौंपा था. तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे और इसके साथ-साथ Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha के बारे में जानेंगे और आपको सुग्रीव और बाली के जीवन का थोड़ा परिचय देंगे.

सुग्रीव और बाली – Bali Aur Sugriv

राजा बाली इंद्र के पुत्र थे और सुग्रीव सूर्य पुत्र थे उन दोनों की मां का नाम अरुण देवता था. सुग्रीव और बाली भाई भाई थे उसमें बाली बड़ा भाई था और सुग्रीव छोटा भाई था बाली की पत्नी का नाम तारा था और उसके पुत्र का नाम अंगद था जबकि सुग्रीव की पत्नी का नाम रुमा था.

बाली बड़ा होने के कारण वह उस राज्य का राजा बना जबकि बाली उस राज्य का सरदार था. रामायण में ऐसा कहा जाता है कि जब सीता मां को रावण ने उठा लिया था तब श्री राम और श्री लक्ष्मण सीता मां को ढूंढने के लिए जा रहे थे उनको रास्ते में हनुमान मिले तब हनुमान जी उन दोनों को लेकर राजा सुग्रीव के पास गए तो उन्होंने उनके राज्य के बारे में और उनके भाई बाली के बारे में बताया कि कैसे बाली उनसे उनका राज्य चिन्हा था और उनको राज्य से बेदखल किया था.

Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha

सुग्रीव ने बताया की कैसे एक दिन राजा बाली दुदंभी राक्षसों का वध करने के लिए उसके पीछे गया था तो वह एक गुफा में तो वह राक्षस एक गुफा में घुस गया तब बाली ने सुग्रीव से कहा की में राक्षस को मारने गुफा के अंदर जा रहा हूं तुम मेरा यही इंतजार करना अगर मैं 5 दिन में वापस नहीं लौटा तो तुम इस गुफा को हमेशा के लिए बंद करके राज्य में जाना और राज्य कों संभालना सुग्रीव ने बाली ने जैसा कहा वैसा ही किया उसने गुफा के बाहर इंतजार गया लेकिन बाली वापस नहीं लोटा तो उन्होंने उस गुफा कों बंद कर दिया और राज्य में लौट कर आये. सुग्रीव एक पराक्रमी निष्ठा वंश और बहादुर राजा था. लेकिन एक दिन अचानक बाली राज्य में वापस लौटा और उसने सुग्रीव को भला बुरा कहा और उसको राज्य से बेदखल कर दिया.

यह सब सुनकर श्री राम जी ने शुक्रिया से कहा शुक्रिया चिंता मत करो हम आपकी सहायता जरूर करेंगे हम आपको बाली से आपका राज्य वापस लाने में आपकी जरूर सहायता करेंगे. उसके बाद श्री राम जी ने बाली का वध कर दिया और सुग्रीव को फिर से उस राज्य का राजा बना दिया.

जैसे ही सुग्रीव उस राज्य के राजा बने तो उन्होंने श्री राम जी को वादा किया कि सीता मां को ढूंढने के लिए हम आपकी जरूर सहायता करेंगे ऐसे कहने से राजा सुग्रीव ने श्रीराम को उनकी विशाल सेना दी और इसके साथ-साथ हनुमान जी बाली पुत्र अंगद को श्री राम जी के साथ दक्षिण में जाने का आदेश दिया और इसी आदेश के तौर पर सभी दक्षिण के लिए रवाना हो गए.

पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q. सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha

Ans: सुग्रीव की पत्नी का नाम रुमा था

Q. Raja Bali ki Patni Ka Naam Kya Tha – बाली की पत्नी का नाम क्या था?

Ans: बाली की पत्नी का नाम तारा था

Q. अंगद किसका पुत्र था

Ans: बाली का

Q. angad ki maa ka naam – अंगद की माँ का नाम

Ans: तारा

Q. bali ke putra ka kya naam tha

Ans: अंगद

इसे जरुर पढ़े :

दोस्तों इस आर्टिकल में सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था? – Sugriv Ki Patni Ka Naam Kya Tha के बारे में जानकारी इसीके साथ सुग्रीव और बाली – Bali Aur Sugriv, Raja Bali ki Patni Ka Naam Kya Tha, angad ki maa ka naam, bali ke putra ka kya naam tha आपके साथ शेयर किया है इस आर्टिकल को लिखने का हमारा उद्देश्य सिर्फ यह है कि आज तक अधिकतम और अच्छी जानकारी आप तक पहुंचा पाए अगर आपको इस तरह और भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम आपके लिए ऐसी अधिकतम जानकारी लाते रहेंगे.

Leave a Comment