3 Best Motivational Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह के लिए भाषण

Best Motivational Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह के लिए भाषण: तो दोस्तों अकसर हमे कभी कभी कहि न कही Farewell Speech in Hindi की जरुरत पड़ती हि है. तो अगर आप भी internet पर farewell speech in hindi for students, farewell speech in hindi for boss on promotion or retirement तो आप सही जगह पर आये है क्यूकी इस पोस्ट में हम आपके साथ बोहत हि Best Motivational Farewell Speech in Hindi शेयर करने वाले है जो आपको जरुर पसंत आयेगे.

Motivational Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह के लिए भाषण

तो चलिए शुरू करते है आजके हमारे पोस्ट कों जो है Best Motivational Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह के लिए भाषण. तो इस पोस्ट कों आखिर तक जरुर पढना और यह स्पीच आपको कैसे लगे हमे कमेंट में जरुर बताना.


Farewell Speech in Hindi for Students


आदरणीय प्राचार्य, शिक्षक एवं शिक्षिकाएं, प्यारे जूनियर्स और मेरे प्रिय साथियों, आप सभी को शुभ संध्या। मैं आप सभी के सामने, इस विदाई समारोह में अपनी कक्षा की ओर से भाषण देना चाहता हूँ। आज हमारा विदाई समारोह है और इस स्कूल में एक विद्यार्थी के रुप में हमारा आखिरी दिन भी है। वास्तव में, हमने इस स्कूल में, अपने प्रवेश लेने के समय से ही बहुत मस्ती की है। हमने यहाँ से अपनी 12वीं कक्षा पास की है और कुछ पेशेवर डिग्री प्राप्त करके अपने कैरियर के निर्माण के लिए कॉलेज में प्रवेश लेना पड़ेगा। हम सभी अध्यापकों के सहयोग को कभी नहीं भूल सकते। हमें अपने शिक्षकों और शिक्षिकाओं द्वारा सिखाये गए सभी शिष्टाचार हमेशा याद रहेंगे।

मुझे आज भी, अपने मित्रों के साथ अपनी सभी अच्छी और बुरी यादें, याद हैं जैसे; तेज-तेज हसना, मजाक, उपन्यास पढ़ना, अपने मित्रों का छिपकर खाना खा लेना, सड़कों पर भागना, सीढियों पर दौड़ प्रतियोगिता करना, अपने दोस्तों का मिलकर मजाक बनाना, एक दूसरे के साथ मस्ती करना आदि। इस तरह की, ये सभी यादें मेरे लिए मूल्यवान हैं और हमेशा मेरे दिल में रहेंगी। स्कूल हमारे दूसरे घर की तरह था जहाँ हमें भविष्य के लिए तैयार किया गया। मुझे नहीं पता कि, मैं भविष्य में कभी अपने दोस्तों से मिल भी पाऊँगा या नहीं पर निश्चित ही उनसे सोशल मीडिया जैसे; फेसबुक, ई-मेल, ट्विटर, लिंक्ड़-इन, स्काईप और गूगल-प्लस आदि के माध्यम से जुड़ा अवश्य रहूँगा।

मैं अपने शिक्षकों को उनके सभी प्रयासों के लिए और अपने प्यारे दोस्तों को और जूनियर्स को उनके प्यार और दोस्ती के लिए बहुत आभारी हूँ। साथ ही मैं, अपने दोस्तों से अपने बुरे बर्ताव के लिए मॉफी भी माँगता हूँ। मैं अपने मित्रों और जूनियर्स को उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूँ।

धन्यवाद।


Farewell Speech For Students By Teachers


आदरणीय प्राचार्य महोदय, उप-प्राचार्य, मेरे साथियों और मेरे प्यारे विद्यार्थियों, सभी को सुप्रभात। यह बहुत विशेष दिन है, जब हम 12वीं कक्षा के, वर्ष 2016 के, बच्चों के लिए विदाई समारोह का आयोजन कर रहे हैं।

आज 15 मार्च को हम बड़ी संख्या में छात्रों के युवा समूह को, इस स्कूल में लगभग 12 साल व्यतीत करने के बाद विदाई देने के लिए इकट्ठा हुए हैं। आप सभी ने, यहाँ से बाहर जाकर कॉलेज से जुड़ने और देखने के लिए वर्षों का इंतजार किया है, आखिरकार, इतने लम्बे इंतजार के बाद वो दिन आ ही गया जब आप इस स्कूल को छोड़कर अपने भविष्य को नया रुप देने के लिए कॉलेज में प्रवेश लोगे।

12वीं कक्षा के छात्रों का कक्षा-अध्यापक होने के नाते, मैं आप सभी के बारे में, इन 12 सालों के साथ में मैंने जो कुछ भी महसूस किया है, उसके बारे में कुछ कहना चाहता हूँ। आप सभी वास्तव में, अपनी सज्जनता के कारण मुझसे अपनी प्रशंसा सुनने के पात्र हो।

मेरे प्यारे विद्यार्थियों, हमें आप सभी को उज्ज्वल भविष्य के लिए तैयार करने और आकार देने में 12 साल का लम्बा समय लगा। समय के साथ अध्यापकों ने भी विद्यार्थियों के साथ में बहुत कुछ सीखा। इसलिए मैंने भी यही किया, मैंने आप में अपना बचपन बढ़ते हुए देखा है। आगे बढ़ने और छात्रों को आकार देने के लिए, छात्रों और अध्यापकों को साथ में मिलकर प्रयास करने पड़ते हैं और अच्छे परिणामों के लिए साथ मिलकर एक ताकत के रुप में कार्य करना पड़ता है।

“एक विचार लो और उस विचार को अपने जीवन का सार बना लो- उसी को सोचो और उसी के स्वप्न देखो। उस विचार से अपने मस्तिष्क, पेशियों, कोशिकाओं, शरीर के हरेक भाग को उससे भरने दो और दूसरे अन्य विचारों को अकेला छोड़ दो। यही सफलता का रास्ता है।”

धन्यवाद।


Farewell Speech in Hindi for Boss on Retirement


सभी को मेरा नम्र सुप्रभात। मेरे प्यारे साथियों, क्या आप जानते हो कि हम यहाँ क्यों इकट्ठे हुए हैं। मेरे विचार से आप सभी सही सोच रहे हो। हाँ, ये हमारे बॉस की सेवानिवृत्ति का विदाई समारोह है। यह कितना दुखद है कि वह सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वह इस ऑफिस से सेवानिवृत्त हो सकते हैं हालांकि, वह हमारे दिल से कभी भी रिटायर नहीं होगें। वह हमेशा हमारे दिलों में बॉस की तरह रहेगें क्योंकि कोई भी इनकी तुलना नहीं कर सकता न ही इनका स्थान ले सकता है। हम सभी यहाँ उन्हें विदाई देने के लिए हैं, यह बहुत ही दुख का पल है, हालांकि उन्हें अन्तिम कार्यदिवस पर खुशी से विदाई देने के लिए हमें इसे खुशनुमा बनाना होगा। विदाई समारोह बहुत ही भावुक होता है और इससे भी ज्यादा हालांकि, हमें इसे आयोजित करना पड़ेगा।

हमारे बॉस सभी के लिए प्रिय व्यक्ति है आपने इस संगठन में हमारे साथ अपने अनमोल पल दिए। आप दशकों से हमारे दैनिक ऑफिस जीवन का एक भाग हो हालांकि, इस ऑफिस में उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया जिसके कारण अब ये यहाँ से जा रहे हैं। हम आपको बहुत याद करेंगे विशेषरुप से आपका हमेशा मुस्कुराता चेहरा, हर सुबह मिलना और बहुत ही नम्र नियंत्रित प्रकृति।

एकबार मैने अपने बॉस से पूछा था कि आप सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेगें। उन्होंने बड़ी विनम्रता से जवाब दिया कि वे किसी लाभ कमाने वाले व्यवसाय में शामिल नहीं होगे,, लेकिन गरीब लोगों के लिए अपनी स्वैच्छिक दान सेवाएं शुरू करेंगे। वह बहुत ही दयालु और समय के पाबंद व्यक्ति थे, जिन्होंने पहले ही सेवानिवृत्ति के बाद की योजना बना ली थी। उन्होंने कहा कि वह सेवानिवृत्ति के बाद अपनी सुंदर पत्नी को अपना पूरा समय देने के लिए बहुत खुश है। वह अपनी पत्नी की यात्रा से संबंधित सभी इच्छाओं को पूरा करेंगे। वह ऑफिस में हम सबसे अधिक सक्रिय व्यक्ति है जो ऑफिस के बाद शाम को कभी भी थके हुए नहीं लगते हैं। वह हमारे लिए नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए प्रेरणा का अच्छा उदाहरण है।

हर कोई कल से, आपकी शारीरिक अनुपस्थिति को ऑफिस में महसूस करेगा और आपको याद करेगा। आपने हमारे लिए जो कुछ भी किया उसके लिए हम आपके आभारी है और आपके सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के खुशहाल, स्वस्थ, और समृद्ध होने की कामना करते हैं।

धन्यवाद।


समाप्त

तो दोस्तों यहाँ पर हम हमारी इस Best Motivational Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह के लिए भाषण कों समाप्त करते है आशा करते है यह सभी farewell speech in hindi for students, farewell speech in hindi for boss on retirement, Farewell Speech For Students By Teachers आपको जरुर पसंत आये हो.

Leave a Comment