भारत का सबसे लम्बा बांध कौनसा है ?

भारत का सबसे लम्बा बांध कौनसा है: तो आज के इस जानकारी वाली पोस्ट में हम जानेंगे कि भारत के सबसे लंबा बांध किसे कहा जाता है (Bharat Ka Sabse Lamba Bandh). तो अगर आप भी भारत संबंधित जानकारी जानना पसंद करते हैं तो यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगी.

हमारे भारत देश में बहुत सारी ऐसी जगह है जो अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. इसी में आज हम बात करने वाले हैं भारत के सबसे लंबे बांध के बारे में. इंसानों द्वारा बनाए गए बांध अपनी ऊंचाई के लिए फेमस रहते हैं इसीलिए हम इस पोस्ट में भारत के सबसे इंसानों द्वारा बनाए गए लंबे बांध के बारे में जानकारी लेंगे.

भारत का सबसे लम्बा बांध कौनसा है ?

आसान भाषा में समझे तो बांध नदी पर बना एक विरोध होता है जो की नदी की पानी को रोकता है जिससे कि बड़ी-बड़ी जिले का निर्माण होता है इससे नदी के प्रभाव पर रहने वाले शहरों से बाढ़ का खतरा दूर होता है इससे हम विज निर्मिती भी कर सकते हैं. बांध का उपयोग बहुत सारे कामों के लिए किया जाता है. बांध के कारण जिन गांव पर नदी का पानी नहीं पोहचता उन तक इसके द्वारा पानी पहुंचाया जाता है.

भारत का सबसे लम्बा बांध कौनसा है ?- Bharat Ka Sabse Lamba Bandh

अब बात करते हैं इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं कि भारत का सबसे लंबा बांध कौनसा है

तो आपको बता दूं कि भारत का सबसे लंबा बांध हीराकुद बांध के जो उड़ीसा राज्य में है. यह बांध महानदी पर स्थित है इस बांध की कुल लंबाई 25.8 किलोमीटर है इस हीराकुंड बांध से बनी झील का कुल क्षेत्रफल है 743 किलोमीटर.

तो यहां पर हम हमारी इस भारत का सबसे लम्बा बांध कौनसा है ?- Bharat Ka Sabse Lamba Bandh जानकारी को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको यह जानकारी जो पसंद आई कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और ऐसे ही अच्छी से अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए क्योंकि हम आपके लिए ऐसे ही जानकारी लाते रहेंगे

Leave a Comment