भारत के 10 सबसे बड़े और ऊँचे जलप्रपात – Bharat Ka Sabse Uncha Aur Bada Jalprapat

भारत के 10 सबसे बड़े जलप्रपात – Bharat Ka Sabse Uncha Aur Bada Jalprapat: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और इंटरेस्टिंग पोस्ट में इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे भारत के सबसे बड़ा और ऊंचा जलप्रपात कौन सा है इसीके के साथ आपके भारत के सबसे बड़े 10 जलप्रपात कौन से है के बारे में जानकारी देंगे. तो अगर आप भी इसके बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस Bharat Ka Sabse Uncha Jalprapat पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

दोस्तों अगर आप किसी सरकार एग्जाम की तैयारी कर रहे तो अकसर एग्जाम में जनरल नॉलेज संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. इसीलिए आपको भारत के संबंधित सभी जनरल नॉलेज प्रश्न-उत्तर बारे में जानकारी होना जरूरी है. इसीलिए हमने इस पोस्ट में हमको बताया है कि भारत के 10 सबसे बड़ा जलप्रपात कौन से हैं. जिससे कि आपको bharat ka sabse bada jalprapat Kaun Sa Hai सबंधित सभी जानकारी मिले.

Bharat Ka Sabse Uncha Aur Bada Jalprapat
Bharat Ka Sabse Uncha Aur Bada Jalprapat

इसे पढ़े : विश्व का सबसे पुराना खेल कोन सा है

भारत में वैसे तो बहुत सारे बड़े-बड़े और ऊंचे जलप्रपात है. जिसमें कोई जलप्रपात अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है तो कोई जलप्रपात अपनी ऊंचाई के लिए जाना जाता है.

Bharat Ka Sabse Uncha Jalprapat

तो बात करें भारत का सबसे बड़ा ऊंचा जलप्रपात कौनसा है तो आपको बता दूं भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात है कुंचिकल जिसकी कुल ऊंचाई 1493 फिट है. यह जलप्रपात भारत के कर्नाटक राज्य में है. इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है उड़ीसा का बरेहिपनी जलप्रपात जिसकी कुल ऊंचाई 1309 फिट है. इसके बाद भारत के सबसे बड़े ऊंचे जलप्रपात की सूची में तीसरे नंबर पर आता है मेघालय राज्य का नोखालिखाई जलप्रपात जिसकी कुल ऊंचाई 1115 फीट है.

तो यहां पर हमने आपको भारत के सबसे बड़े और सबसे ऊंचा जलप्रपात के बारे में बताया नीचे हमने भारत के 10 सबसे बड़े और ऊंचे जलप्रपात की सूची आपके साथ शेयर की है.

इसे पढ़े : क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है 

भारत के 10 सबसे बड़े और ऊँचे जलप्रपात – Bharat Ka Sabse Uncha Aur Bada Jalprapat

तो फिर चली जानते हैं कि आखिर भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा हैं जिससे कि आपको भारत के जलप्रपात के बारे में संपूर्ण जानकारी मिले.

Sr no.नाम    स्थानऊंचाई
1कुंचिकलकर्नाटक1493 फ़ीट (400 मीटर)
2बरेहिपनीओडिशा1309 फ़ीट (399 मीटर)
3नोखालिखाईमेघालय1115 फ़ीट (340 मीटर)
4नोहसंगीथीअंगमेघालय1033 फ़ीट (315 मीटर)
5दूधसागरगोवा1020 फ़ीट (310 मीटर)
6कीनरेममेघालय1001 फ़ीट (305 मीटर)
7मीनमुट्टीकेरला980 फ़ीट (300 मीटर)
8तलैयारतमिल नाडु974 फ़ीट (297 मीटर)
9बरकनाकर्नाटक850 फ़ीट (259 मीटर)
10जोगकर्नाटक830 फ़ीट (253 मीटर)
Bharat Ka Sabse Uncha Aur Bada Jalprapat

तो दोस्तों यह है कुछ भारत के सबसे बड़े 10 जलप्रपात की सूची यहां पर हमने आपको सभी तरह की जानकारी दी है. जैसे कि जलप्रपात का नाम, स्थान और उसकी ऊंचाई के बारे में जानकारी दी है.

इसे जरुर पढ़े :

तो यहां पर हम हमारी इस भारत के 10 सबसे बड़े और ऊँचे जलप्रपात – Bharat Ka Sabse Uncha Aur Bada Jalprapat पोस्ट को समाप्त करते हैं. उम्मीद है आपको उनके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी. इसी तरह और भी जनरल नॉलेज संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए हमारे blog को जरूर visit करें क्योंकि हम इस ब्लॉग पर जनरल नॉलेज संबंधित जानकारी शेयर करते रहते हैं.

Leave a Comment