Bharat ki Chauhaddi Bataye 2021 | भारत की चौहद्दी क्या है

Bharat ki Chauhaddi Kay Hai Bataye: आज हम बात करने वाले हैं भारत की चौहद्दी क्या है के बारे में और इसके साथ हम भारत के पड़ोसी देशों के बारे में भी आपको जानकारी देंगे तो अगर आप इसके बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट कों अंत तक पड़े. जैसा कि आपको पता होगा भारत को बहुत सारे पड़ोसी देश है जिसमें कुछ देश भारत के दुश्मन राष्ट्र है तो कुछ देश भारत के दोस्त राष्ट्र हैं.

भारत एक बोहत हि बड़ा देश है. भारत दुनिया का क्षेत्रफल के मामले में सातवां सबसे बड़ा देश है. जिसकी वजह से भारत के बोहत पड़ोसी देश है. भारत हमेशा इन देशो से भारत एक विविध संस्कृतियों का देश है. भारत में बहुत सारी भाषाएं बोली जाती है और इसके समय को भारत में बहुत सारी संस्कृतियों का भी अस्तित्व मिलेगा. आज हम भारत के क्षेत्रफल के बारे में जानेंगे और इसी के साथ भारत की चौहद्दी क्या है (Bharat ki Chauhaddi Bataye) के बारे में जानकारी देंगे.

Bharat ki Chauhaddi Bataye | भारत की चौहद्दी क्या है

तू चली जानते हैं भारत के चौहद्दी के बारे में जहां पर हम आपको बताएंगे कि भारत के कौन-कौन से पड़ोसी देश है. बात करें भारत के सीमा स्थलीय की लंबाई के बारे में तो वह है 15200 किलोमीटर है और तटीय भाग की लंबाई है 7516 किलोमीटर.

Bharat ki Chauhaddi Bataye

जिससे कि आपको पता होगा भारत एक बहुत बड़ा राष्ट्र है जिसकी वजह से भारत के पड़ोसी देशों में बहुत ज्यादा है. लेकिन आपको पता होगा स्वतंत्र से पहले बाहर अखंड भारत बहुत बड़ा हुआ करता था लेकिन भारत आजाद होने के बाद भारत से पाकिस्तान अलग कर दिया गया और इसी के साथ 1971 में पाकिस्तान से बांग्लादेश को अलग कर दिया गया जिसकी वजह से अब भारत की सीमा कम हुई है.

Bharat ki Chauhaddi Ke Desh:

देश के नाम दिशायें
पाकिस्तानपश्चिम
चीनउत्तर-पूर्व
नेपालउत्तर-पूर्व
भूटानउत्तर-पूर्व
म्यांमारपूर्व
बांग्लादेशपूर्
अफगानिस्तानउत्तर पश्चिम
श्रीलंकादक्षिण
मालद्वीवदक्षिण पश्चिम
इंडोनेशियादक्षिण-पूर्व

ऊपर दी गई सूची में सभी देश भारत के चौहद्दी के नगद के देश है इसमें कुछ देश भारत के सीमा से न कहे तो कुछ देश भारत की जलीय सीमा से लगकर है.

भारत के पश्चिम सीमा की बात करें तो भारत के पश्चिम सीमा के देश है पाकिस्तान, उत्तर पूर्व सीमा का देश है चीन, नेपाल और भूटान और पूर्व में है बांग्लादेश और म्यांमार है और बात करें भारत के हिंदी महासागर के जलीय सीमा के देशों के बारे में तो दक्षिण पश्चिम में है मालदीव, दक्षिण में है श्रीलंका और दक्षिण पूर्व में इंडोनेशिया.

इनमें से कुछ राष्ट्र भारत के दोस्त राष्ट्र है तो कुछ राष्ट्र भारत के दुश्मन राष्ट्र है. भारत सभी पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध बनाकर व्यापार करता है जिससे कि दोनों देशों को आगे जाने में आसानी हो और अपनी जीडीपी में ग्रोथ हो.

भारत के पडोसी देश और सीमा लम्बाई :
भारत - बांग्लादेश : 4097 किलोमीटर 
भारत - पाकिस्तान : 2912 किलोमीटर 
भारत - चीन: 4057 किलोमीटर 
भारत - म्यानमार: 1624 किलोमीटर 
भारत - भूटान : 699 किलोमीटर 
भारत - नेपाल: 1751 किलोमीटर 
भारत - अफगानिस्तान: 106 किलोमीटर 

तू यहां पर हमने भारत के सभी चौहद्दी और उसके देश और इसके साथ भारत के चौहद्दी के देशों की सीमा की लंबाई के बारे में भी जानकारी दी.

इसे जरुर पढ़े :

इस जानकारी के साथ हम इस Bharat ki Chauhaddi Kya Hai Bataye, भारत की चौहद्दी क्या है पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको ऊपर दी गई सभी जानकारी अच्छी लगे होगी इसी तरह और भी अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहे अगर आपको इस जानकारी संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में हो सकते हैं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना.

Leave a Comment