भाविना पटेल का जीवन परिचय 2021 (Paralympics) | Bhavina Patel Biography in Hindi

भाविना पटेल का जीवन परिचय 2021 (Paralympics) | Bhavina Patel Biography in Hindi: भारत की पैरा-एथलीट भाविना पटेल ने एक बार फिर से भारत का नाम रोशन कर दिया है उन्होंने 2020 के टोक्यो Paralympics में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनेगी. क्यूकी उन्होंने विश्व के दूसरे नंबर पर रहने वाली झांग मियाओ को सेमीफाइनल में हराकर अब वह स्वर्ण पदक के लिए फाइनल में खेलेगी. भाविना पटेल ने महिला व्यक्तिगत टेबल टेनिस स्पर्धा में टोक्यो 2020 के पैरा ओलंपिक में भारत के लिए पहला मेडल जितने वाली पहली महिला बनेगी.

Bhavina Patel Biography in Hindi

टोक्यो 2020 के ओलंपिक में इसे पहले मीराबाई चानू, नीरज चोपड़ा, इनके साथ और भी कई अन्य एथलीट ने भारत की लिए 2020 के ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीता है उसके बाद हो रहे हैं. पैरा ओलंपिक में भाविना पटेल ने भारत के लिए पहला मेडल जीता है. तो आज हम आपको उनके जीवन परिचय के बारे में जानकारी देंगे इसी के साथ उन्होंने आज तक कितने मेडल जीते हैं के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई इसलिए इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

भाविना पटेल का जीवन परिचय 2021 (Paralympics) | Bhavina Patel Biography in Hindi

तो चली जानते हैं भाविना पटेल के जीवन परिचय के बारे में, जहा पर हम आपको Bhavina Patel के Age, Height, Birth, Name, Caste, Family के बारे में जानकारी देगे.

भाविना पटेल का जीवन परिचय

भाविना पटेल का जन्म हुआ 6 नवंबर 1986 को गुजरात के मेहसाणा जिले के सुंधिया गांव से हुआ. उन्होंने आईटीआई की पढ़ाई की है. उनको बचपन से ही खेलने का शौक था इसलिए उन्होंने उनकी कमजोरी के कारण टेबल टेनिस को अपनाया उसमें अपना करियर बनाने का सोचा और आज वह इतने बड़े मुकाम तक पहुंचे कि जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकते. भाविना पटेल 2010 से सभी पैरा टेबल टेनिस प्रतियोगिता में हिस्सा लेते आ रही है. 2011 में वह टेबल टेनिस रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थी. 2020 के पैरा ओलंपिक के टेबल टेनिस प्रतियोगिता में उन्होंने विश्व के दूसरे नंबर पर रहने वाली झांग मियाओ को सेमीफाइनल में हराकर अब वह स्वर्ण पदक के लिए फाइनल में खेलेगी.

Bhavina Patel Wiki:

पूरा नाम भावना हसमुखभाई पटेल
उपनाम रा टेबल टेनिस खिलाड़ी
जन्म तिथि6 नवंबर 1986
भाविना पटेल आयु/ Age35 साल
जन्मस्थानमेहसाणा, गुजरात, भारत
राशिवृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
कॉलेजब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन
प्रसिद्धपैरालिंपिक 2020 में टेबल टेनिस फाइनल में प्रवेश करने के लिए प्रसिद्ध
कोचतेजलबेन लाखिया

तो अब जानते हैं भाविना पटेल के करियर के बारे में तो आपको बता दूं भाविना पटेल पिछले 10 साल से सभी टेनिस प्रतियोगिता में भाग और हिस्सा लेते आ रही है उन्होंने इससे पहले ही थाईलैंड के टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारत के लिए रजत पदक जीता है. इसके बाद उन्होंने और भी कई प्रतियोगिता में भारत के लिए लियां और बहुत सारे मेडल जीते हैं. 2020 के पैरा ओलंपिक में तो उन्होंने उनके जीवन के सबसे बड़ा मुकाम हासिल किया है. उन्होंने दुनिया के सभी बड़े बड़े प्लेयर्स को हराकर फाइनल में जगह बना ली है.

भाविना पटेल ऊंचाई5 फीट 3 इंच
वजन55 किलोग्राम
बालों का रंगकाला
आँखों का रंगभूरे
Bhavina Patel Biography in Hindi

तो दोस्तो यहां पर हमने भावना पटेल के जीवन परिचय (Bhavina Patel Biography in Hindi) के बारे में जाना अब जानते हैं उनके बारे में कुछ तथ्य जो आपको जरूर जानने चाहिए.

भाविना पटेल के जीवन के बारे में तथ्य –

  • जब 1 साल की थी तब पोलियो के प्रभाव से उनके निचले शरीर पर उसका प्रभाव पड़ा और वह जीवन से ही चल नहीं सकती.
  • टोक्यो पैरा ओलंपिक 2020 में खेलने से पहले उनकी विश्व रैंकिंग 12वी स्थान पर थी.
  • पैरा ओलंपिक के किसि भी स्पोर्ट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी.
  • उन्होंने टेबल टेनिस को कॉलेज के जीवन से ही खेलना शुरू कर दिया था

Bhavina Patel Social –

Bhavina Patel InstagramClick Here
Bhavina Patel WikipediaClick Here

इसे जरुर पढ़े –

Leave a Comment