Blogging in Hindi Make Money Online

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye? (5 आसान तरिकें)

Blogging से आज कल हर कोई Online Paise Kaise Kamaye के बारे में जाना चाहता है. Blogging ब्लॉगिंग से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते लेकिन कैसे (How) यह सवाल तो हर किसी नये ब्लॉगर के मन में आता है और जो कोई Blogging से पैसा कमाना चाहता है या ब्लॉगिंग शुरू करना चाहता है. तो आपके भी मन में यह सवाल आता है कि Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye.

तो दोस्तों इस लेख में मैंने आपको ऐसे 5 आसन तरीके बताने जा रहा हूं जिससे आप Blogging se Online Paise Kama सकते हैं.

तो आज के दिन में हर कोई पैसा कमाना चाहता है. कितना अच्छा होगा अगर आप घर बैठे ही पैसे कमाने लगे तो. दोस्तों गूगल आपको घर बैठे (Blogging se Online Paise Kaise Kamaye) पैसे कमाने का मौका देता है. आप भी घर बैठे ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए सिर्फ आपको आपकी इंटरेस्ट के अनुसार एक ब्लॉक शुरू कर सब सकते हैं.

तो आते हैं आपके सवाल पर Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye. मान के चलते हैं कि आपने ब्लॉग शुरू करा है. और आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग से किस तरह पैसे कमाते हैं. तो इस लेख में मैंने आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके बताइए है.

How To Start A Blog? – ब्लोगिंग कैसे शुरू करे

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको Google के दिए हुए ब्लॉगर के Platform पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और वहां पर आपको एक Domain सेलेक्ट करके ब्लोगिंग शुरू कर सकते हैं. आप वहां पर इंटरेस्ट के अनुसार Topic सिलेक्ट करके. अगर आपको ब्लॉक ब्लॉगिंग का अच्छा नॉलेज हो आपने-अपने ब्लॉग का अच्छा SEO किया हो. अच्छी से अच्छी पोस्ट बना के पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं और आपका ब्लॉक Well Set हो तो आपकी पोस्ट लोगों को अच्छी लगी और आपके साइट पर लोग आने लगे. नीचे दिए गए 5 तरीकों से Online Paise कमा सकते हैं.

  • Top Hindi Blogger India – के बारे में पढने के लिए यहाँ click करे.

फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप ब्लोगिंग शुरू कर रहे हो आपके मन में एक ख्याल आया होगा कि Free का blog बनाकर पैसे कमा सकते हैं क्या. तो दोस्तों मेरी सलाह मानो तो आज के दिन में आप लोग इनसे फ्री में पैसे नहीं कमा सकते हैं. आपको कम से कम Domian रजिस्ट्रेशन के लिए Rs.500 तक पैसे लगते हैं. अगर आप गूगल का ब्लॉगर प्लेटफार्म यूज करते हो. तो आपको कोई ज्यादा पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे. सिर्फ आपको डोमेन परचेज करने के लिए पैसे लगते हैं. अगर आगे जाकर आपका ब्लॉग आपको अच्छे पैसे कमा के देने लगा तो आप WordPress पर शिफ्ट हो सकते हैं.

ब्लोगिंग से पैसे कमाने के 5 आसन तरीके? – 5 Easy Steps

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye
blog se paise kaise kamaye

इस सूची में दिए गए सभी तरीकों से आज के ब्लॉगर पैसे कमाते हैं(Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye). अगर आप भी इंटरेस्टेड हो पैसे कमाने के लिए तो आप भी इन 5 तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है.

1. Google Adsense (गूगल Ads ):

Google Adsense एक गूगल का हि प्लेटफार्म है जहां पर आप आप की वेबसाइट सबमिट कर सकते हैं और अगर गूगल ने आपके वेबसाइट को Google Adsense के लिए approve कर दिया. तो गूगल के द्वारा आपके साइड पर Ads दिख सकते हैं और आपके ब्लॉग पर आने वाले किसी भी व्यक्ति ने उस Ads पर Click किया तो गूगल आपको उसके पैसे दे. इससे आप Google Adsense की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं.

2. Affiliate Marketing (ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच कर):

Affiliate Marketing का मतलब है कि आप eg. Amazon, Flipkart साइड के प्रोडक्ट का लिंक आपके वेबसाइट में देखकर पैसे कमा सकते हैं. अगर किसी ने आपके उस लिंक पर क्लिक करके उनके साइट के प्रोडक्ट को खरीद लिया तो उसके बदले में वह साइट आपको उस प्रोडक्ट का Commission देंगी. और आप उसके मदद से पैसे कमा सकते हैं.

3. Sponsered Ads :

Sponsered Ads का मतलब है कि अगर आपकी साइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे और आपकी साईट लोगों को पसंद आने लगे. तो बड़ी बड़ी कंपनी आपको Contact करके आपको उनके कंपनी के बारे में आपके साइड पर अच्छा सा लेख(Article) पोस्ट करने को कहेगी. उसके बाद आप ने उस लेख को पब्लिश करने के बाद उसके बदले में आपको वह कंपनी पैसे(Pay) ऑफर करेगी. जिससे आप बच्चे खाते पैसे कमा सकते हैं.

4.Coupons Code (कुपन कोड ):

कूपन कोड की मदद से आप भी अच्छी पैसे कमा सकते हैं. अगर आपने एक अच्छा सा ब्लॉग बनाया है. आप वहां पर गोपाल ढेर सारे कुपन लगा सकते हैं. (Eg. Hosting Purchase Coupons, Affiliate Coupons, Tools Purchase Coupons, etc) अगर कोई आपके लिए कोई कूपन से कोई भी Tools/ Product Purchase करता है. तो आपको उसके बदले में पैसे मिलेगे.

5. Link Shortner :

Link Shortner की मदद से भी आप पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कोई भी Link SHortner साइड में जाकर रजिस्ट्रेशन करके. आपकी साइड या पोस्ट की लिंक शार्ट करके और वह लिंक लोगों को शेयर(Eg. Whatsapp, Facebook) करके. अगर किसी ने उस लिंक पर क्लिक किया तो आपको उसके बदले में पैसे मिलेंगे. Link Shortner की मदद से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि इस लेख में मैंने आपको Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye (5 आसान तरिकें) के बारे में पूरी जानकारी दे पाया. जिससे आपको एक अंदाजा लग गया होगा कि आप कैसे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

आज आपको क्या सीखने को मिला?

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye. इसमें लेख में मैंने आपको Blogging Se Online Paise कमाने के बारे में आसान तरीके बताइए है. मैं आशा करता हूं कि आप तक सरल हिंदी भाषा में पूरी जानकारी पहुंचा पाया. और इस लेख को पढ़कर आपकी जानकारी मैं इजाफा हुआ.

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आपके दोस्तों के साथ शेयर करने हमारी मदद कीजिए क्योंकि आए दिन हम अच्छी जानकारी आप तक पहुंचाने का काम करेंगे. इस साइड के माध्यम से हम हमारे पाठकों के साथ अच्छी और अधिकतम जानकारी चने का प्रयास करते हैं.

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट(Comment) करके जरूर बताना. क्योंकि आपका एक कमेंट हमको आपके साथ ऐसी अच्छी जानकारी पहुंचाने में मोटिवेट(Motivate) करता हैं.

धन्यवाद….

Leave a Comment