सीडी क्या है? CD Ka Full Form?

अगर computer सबंधित जानकारी जानना पसंत है तो आपको सीडी क्या है के बारे में जानकारी होना जरुरी है. क्यूकी अगर आप किसी सरकारी परीक्षा देते हो तो आपको CD Ka Full Form के बारे में जरुर पूछा जायेगा. क्यूकी सीडी computer का important Component है. तो आजके इस जानकारी वाले पोस्ट में जानेगे. computer के हार्डवेयर के बारे में जहा पर हम CD Kya Hai जानेगे.

CD Ka Full Form?

तो अगर आप भी computer शिक्षा के छात्र है तो यह जानकारी आपको जरुर मदत करेगी क्यूकी computer में आपको इसीके बारे जानकारी दी जाती है. इसलिए आपको सीडी क्या है? CD Ka Full Form? बारे में जानकारी होना जरुरी है.

सीडी क्या है? CD Kya Hota Hai

आसान भाषा में समजे तो सीडी कों हम computer disc भी कह सकते है. जिसमे आप आपका डाटा स्टोर कर सकते है. सीडी का इस्तेमाल ज्यादातर डाटा स्टोर करने के लिए किया जाता है. सीडी एक गोलाकार होती है जिसमे आप कुल 700 MB तक की memory storage दिय जाता है.

इसकी radius की बात करे तो यह 4.75 इंच तक होती है. सीडी कों एक पोर्टेबल device भी कहा जाता है. जिसे आप किसी भी computer से connect करके उस computer में से Video, Audio, Photo उस सीडी में डाल सकते है या फिर उस सीडी में से डाटा कों computer में डाल सकते है. इन सभी चीजों कों एक डिजिटल फॉर्म में स्टोर किया जाता है.

किसी भी डाटा कों सीडी में छोटे छोटे Notches में स्टोर किया जाता है. जिसे अगर आपको उस डाटा कों देखना है तो आपको उस सीडी कों CD Player में डालना होगा जैसे हि वह सीडी घूमेगी उसी तरह सीडी प्लेयर के ऑप्टिकल लेज़र लाइट द्वारा उस सीडी कों पढ़ा जाता है और आपके सामने दिखाया जाता है.

सीडी में एक हद तक हि डाटा स्टोर किया जाता है. अगर कोई डाटा सीडी में डाला ज्याता है तो सीडी का storage फुल हो सकता है उसके बाद आप किसी भी अन्य डाटा कों उसमे नहीं डाल सकते. उससे पहले आपको पहले डाटा कों डिलीट करना होगा. CD कों CD ROM भी कहा जाता है.

सीडी कों आप किसी भी market से खरीद सकते है. आज के दिनों में डाटा storage के लिए सीडी का इस्तमाल नहीं किया जाता क्यूकी की सीडी में डाटा स्टोर करने के क्षमता बोहत कम होती है. और आज के समय में बोहत बड़े बड़े storage की आवशकता पड़ती है.

CD Ka Full Form? CD का फुल फॉर्म क्या है

अब जानते है की CD Full Form-

CD Ka Full Form – Compact Disc (कॉम्पैक्ट डिस्क)

CD का अविष्कार किसने किया था?

बात करे CD Ka Avishkar Kisne Kiya Hai के बारे में तो आपको बता दू. CD का अविष्कार James Rusell ने किया है. येसा कहा जाता है की उन्होंने CD का अविष्कार 1965 में किया है. उसके बाद CD में बोहत सारे बदलाव किये गए. और आज सीडी का इस्तेमाल बोहत कम किया जाता है. क्यूकी आज CD की जगह Memory ne ले ली है.

आज के वर्तमान युग में CD के सभी राइट्स Sony और Phillips इन company के पास है. क्यूकी इन्होने वह सभी राइट्स खरीद लिए है.

दुनिया में सबसे पहली सीडी का निर्माण 17 मई 1978 जापान में किया गया था.

तो यहाँ पर हम हमारी इस जानकारी कों समाप्त करते है. उम्मीद है आपको सीडी क्या है? CD Ka Full Form के साथ साथ CD का अविष्कार किसने किया था? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गई हो. इसी तरह और भी अच्छी से अच्छी जानकारी पढने के लिए हमारे वेबसाइट कों visit करते रहिये.

इस जानकारी कों अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना. और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट में जरुर बताना.

Leave a Comment