Char Kise Kahate Hain | चर अचर किसे कहते है

Char Kise Kahate Hain | चर अचर किसे कहते है: आज की पोस्ट में हम कुछ बीज गणित के सवालों और उनके उत्तर के बारे में जानेगे. जहां पर हम आपको चर अचर किसे कहते हैं के बारे में बताएंगे.

अगर किसी कक्षा में पढ़ रहे है तो आपको चर अचर के बारे में ज्ञान होना जरुरी है. क्यूकी अकसर इसके बारे आपको परीक्षा में पूछा जाता है. इसलिए हम आपको इस पोस्ट में Char Kise Kahate Hain के बारे में बतायेगे अगर आपको भी इस प्रशन का उत्तर जानना है तो इस पोस्ट कों जरुर पढ़े.

Char Kise Kahate Hain
चर अचर किसे कहते है

Char, Achar Kise Kahate Hain | चर अचर किसे कहते है

आजके इस पाठ में हम आपको थोडा बिज गणित सबंधी ज्ञान देगे.

Char Kise Kahate Hain – चर किसे कहते है ( variable )

चर संख्या उसे कहते हैं जिसका मान जरुरत के हिसाब से बदलता रहता है. मतलब किसी अंक का मान उसकी जरूरत के हिसाब से बदला जा सकता है या फिर बदलता रहता है. इस चर कों किसी भी अक्षर से प्रदशित किया जा सकता है. आपने स्कूल में गणित सीखते वक्त देखा की कभी x=4 होता है तो कभी x = 8, इसे हम चर संख्या कहते है. ( eg. a, b)

जैसे :

a, b, c, d, x, y, z.

इन सभी a-z तक आने वाले किसी भी अक्षर से आप इसे पर्दर्शित कर सकते है. इसने गणतीय मान कों बदल सकते है.

For eg.

a=1

और अगले समीकरण में इसका मान

a = 5 भी कर सकते है.

मतलब इस का गणतीय मान जरुरत के हिसाब से बदलता या बदल जा सकता है.

इसे पढ़े : पुराणों की संख्या कितनी हैं और सभी पुराणों उनके नाम

अचर किसे कहते है – Achar Kise Kahate Hain ( Constant )

अचर संख्या उसे कहते हैं जिसका मान कभी भी बदला नहीं जा सकता. मतलब किसी अंक का बदल नहीं जा सकता या फिर वह कभी बदलता नहीं है. आप कभी भी 10 = 9 नहीं कर सकते. मतलब किसी भी संख्या का मान नहीं बदल जा सकत . कोई भी संख्या अंक में हो उसे अचर कहते है ( eg. 1, 5, 9)

जैसे :

0, 1, 2 , 3 , 4, 5, 6, 7, 8, …..

इस संख्या का मान कभी बदल नहीं जा सकता है.

इसे जरुर पढ़े :

समाप्त

तो दोस्तों यहां पर हम हमारी Char Kise Kahate Hain | चर अचर किसे कहते है पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आपको Char Kise Kahate Hain, चर किसे कहते है, अचर किसे कहते है, Achar Kise Kahate Hain इस पोस्ट को पढ़कर के बारे में सभी जानकारी मिल गई हो इसी तरह की और भी जानकारी पढ़ने के लिए हमारी पोस्ट को विजिट करें.

Leave a Comment