कॉमर्स में कितने और कोनसे सब्जेक्ट होते हैं – Commerce Subjects in Hindi

कॉमर्स में कितने और कोनसे सब्जेक्ट होते हैं, Commerce Subjects in Hindi, Commerce me Kitne Subject Hote Hai, कॉमर्स में कितने सब्जेक्ट होते है, कॉमर्स सब्जेक्ट में क्या क्या आता है.

तो दोस्तों अगर आपने हाल ही में दसवीं कक्षा की परीक्षा पास की है और आप सोचना है कि साइंस में एडमिशन ले या कॉमर्स में ले और अगर आप कॉमर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं और आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं और कॉमर्स में कितने सब्जेक्ट होते हैं इसके बारे में अगर आप जानकारी सर्च कर रहे हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पड़े क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपके साथ Commerce Subjects in Hindi, कॉमर्स सब्जेक्ट में क्या क्या आता है के बारे में जानकारी देदी है.

तो चलिए जानते हैं आज के हमारे जानकारी को Commerce Subjects in Hindi

कॉमर्स में कितने और कोनसे सब्जेक्ट होते हैं – Commerce Mein Kitne Subject Hote Hain

अगर आप भी सोच रहे हैं कॉमर्स में एडमिशन ले लिया जाए लेकिन आपको कॉमर्स फैकल्टी के बारे में कोई ज्यादा जानकारी नहीं है कि आखिर कॉमर्स में सब्जेक्ट कितने होते हैं और कॉमर्स में क्या क्या आता है. सभी के सामने सबसे बड़ा सवाल आता है कि जहां पर हमने कॉमर्स संबंधित प्रश्नों के बारे में आपको जानकारी दे दी.

कॉमर्स में कितने सब्जेक्ट होते है – Commerce me Kitne Subject Hote Hai

कॉमर्स में कोई 8 सब्जेक्ट होते हैं जहां पर आपको अलग-अलग विषयों के बारे में सिखाया जाता है. तो अगर आप भी कॉमर्स में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो आपको इन सब्जेक्ट के बारे में जानकारी जानना आपके लिए अच्छा है.

Commerce Subjects in Hindi

तो आइए जानते हैं आखिर कॉमर्स में क्या-क्या होता है और कॉमर्स के सब्जेक्ट के नाम क्या क्या है, Commerce Subjects in Hindi.

  • अर्थशास्त्र [ Economics ]
  • फिजिकल एजुकेशन [ Physical Education ]
  • एकाउंटेंसी [ Accountancy ]
  • बिजनेस स्टडीज [ Business Studies ]
  • इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज [ Informatics Practices ]
  • मैथमेटिक्स [ Mathematics ]
  • इंग्लिश [ English ]
  • इंट्रप्रनरशिप [ Entrepreneurship ]

तो दोस्तों जैसे कि आपको पता है कॉमर्स में आपको 2 साल लगते हैं जिसमें आपको 11th And 12th पास करना पड़ता है. तो अब जानते हैं 11th में कॉमर्स में कौन से सब्जेक्ट होते हैं और 12th में कॉमर्स में कौन से सब्जेक्ट होते हैं.

Commerce Subject in Class 11th

  • Accountancy
  • Business Study
  • Economics
  • English
  • Mathematics [ Optional ]

यह थे 5 सब्जेक्ट जो कॉमर्स में आपको 11th में सीखने को मिलेंगे

Commerce Subject in Class 12th

  • Accountancy
  • Business Study
  • Economics
  • English [ Optional ]
  • Mathematics [ Optional ]

Accountancy:

यह सब्जेक्ट आपको अकाउंट के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए सिखाया जाता है. जैसे कि अगर आप किसी कंपनी में काम करना चाहते हैं तो आपको Accountancy आना जरूरी है.

Commerce Subjects in Hindi
कॉमर्स में कितने सब्जेक्ट होते है

इसलिए आपको अकाउंटेंसी में सिखाया जाता है Accountancy सिखा कर आप कि किसी भी कंपनी का पिछले साल का प्रॉफिट इस साल का प्रॉफिट दोनों साल का प्रॉफिट कैसे निकाले पिछले साल कितना नुकसान हुआ और इस तरह में कितना फायदा हुआ इस बारे में आपको सिखाया जाता है.

अगर आप Accountancy सब्जेक्ट को अच्छे से सीखते हो तो आपको किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट की जॉब लगेगी अकाउंट आपको किसी भी बिजनेस को बढ़ाने में हेल्प करता है. क्योंकि अकाउंटेंट के पास किसी भी कंपनी का लॉस और प्रॉफिट के बारे में जानकारी होती है.

Business Study

बिजनेस स्टडी सब्जेक्ट बिजनेस के बारे में जानकारी होती है. जिसमें आपको बताया जाता है कि किसी भी बिजनेस को कैसे शुरू किया जाता है उसके लिए पैसे कहां से लाए उसकी मार्केटिंग कैसे करें और उसका मैनेजमेंट कैसे करें के बारे में सभी जानकारी आपको बिजनेस स्टडी सब्जेक्ट में सिखाई जाती है तो अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको यह सब देख जरूर पसंद आएगा.

मान लीजिए आपकी एक किराना दुकान है तो आप उस किराना दुकान को एक बड़े से होलसेल शॉप में कैसे खड़ा कर सकते हैं इसके बारे में आपको जानकारी सब्जेक्ट मिल सकती है. सब्जेक्ट में आपको बिजनेस संबंधित सभी जानकारी दी जाती है.

Economics

इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट में आपको भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी दी जाती है चावल भारत की अर्थव्यवस्था कैसे काम करती है, अर्थव्यवस्था किसे कहा जाता है और अर्थव्यवस्था के बारे में संबंधित सभी जानकारी आपको दी जाती है.

Commerce Subjects in Hindi
कॉमर्स में कितने सब्जेक्ट होते है

आज के जीवन में अर्थव्यवस्था एक बहुत ही बड़ा पहलू है इसलिए आपको कॉमर्स में अर्थव्यवस्था के बारे में दिखाया जाता है और अर्थव्यवस्था के आधार पर सरकार कैसे काम करती है और अर्थव्यवस्था किसे वर्क करती है.

अर्थव्यवस्था एक येसा सामाजिक विषय है जिसे आपको किसी भी समय जरूरी पड़ सकता है इसलिए आपको अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी.

English

इंग्लिश कॉमर्स का एक मैन सब्जेक्ट है जो आपको 11th में भी पढ़ाया जाता है और 12th में भी पढ़ाया जाता है. अगर आप भी अच्छे से इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको इस विषय को बारीकी से सीखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज के दिनों में अगर आपको अच्छी सी जॉब करनी है तो आपको अच्छी इंग्लिश बोलना बहुत ही जरूरी है.

commerce me kitne subject hote hai
कॉमर्स सब्जेक्ट में क्या क्या आता है

अगर आपको अच्छी इंग्लिश बोलना और लिखना आती है तो आपको कहीं पर भी अच्छी जॉब लगेगी. आज के दिन में अच्छी इंग्लिश बोलना नहीं आना बहुत ही बड़ा प्रॉब्लम है. इसीलिए आपको कॉमर्स में इंग्लिश के बारे में सिखाया जाता है जहां पर आपको इंग्लिश के Grammar, Sentence के बारे में सिखाया जाता है.

इसलिए आपको कॉमर्स में इंग्लिश सब्जेक्ट सिखाया जाता है.

इसे पढ़े :

Informatics Practices

यह एक ऐसा सब्जेक्ट है जहां पर आपको दुनिया में चल रही लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर के बारे में सिखाया जाता है जहां पर आप को सिखाया जाता है कि कोई भी सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है और उसे कैसे यूज़ किया जाता है.

इस सब्जेक्ट में आपको सिखाया जाता है कोई भी सॉफ्टवेयर कौन सी कंप्यूटर लैंग्वेज में बनाया जाता है कंप्यूटर लैंग्वेजेस कौन-कौन सी है और कंप्यूटर लैंग्वेज कैसे वर्क करती है. इसलिए अगर आपको कंप्यूटर संबंधित जानकारी जाना अच्छा लगता है तो आपको यह सब्जेक्ट जरूर पसंद आएगा.

इसमें आपको डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, प्लैनिंग, सेल्स, मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी जाती है.

तो अगर आपको इंटरनेट चलाना और नई नई टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर के बारे में सीखना अच्छा लगता है तो आपको इस सब्जेक्ट जरूर अच्छा लगेगा जहां पर आप को दुनिया में चल रही लेटेस्ट कम पर लैंग्वेज लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बारे में सिखाया जाएगा.

Mathematics

मैथमेटिक्स बहुत लोगों का खराब होता है और बहुत ही लोगों को मैथमेटिक्स सब्जेक्ट पसंद नहीं आता लेकिन अगर आप ने कॉमर्स फील्ड ले ली है तो आपको मैथमेटिक्स आना बहुत ही जरूरी है.

commerce mein kitne subject hote hain
कॉमर्स सब्जेक्ट में क्या क्या आता है

हालांकि मैथमेटिक्स ऑप्शनल सब्जेक्ट है जहां पर आप मैथमेटिक्स के अलावा दूसरे ऑप्शनल सब्जेक्ट भी ले सकते हैं. तो अगर आपको मैथमेटिक्स अच्छा नहीं जाता तो आपको मैथमेटिक्स को छोड़ सकते हो.

FAQ

Q. कॉमर्स से क्या बन सकते हैं

अगर आप कॉमर्स जूस कहते हैं तो आपको खरीद के बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे जहां पर आप मुझसे अकाउंटेंट बन सकते हैं या फिर किसी भी बैंक में नौकरी कर सकते हैं इसी के साथ साथ किसी भी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में जॉब कर सकते हैं.

Q. कॉमर्स में क्या क्या पढ़ना पड़ता है?

कॉमर्स में आपको अर्थशास्त्र, फिजिकल एजुकेशन, मैथमेटिक्स, इंग्लिश, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज, बिज़नेस स्टडीज, इंट्रप्रनरशिप, अकाउंटेंसी के बारे में पढ़ना पड़ता है.

Q. कॉमर्स कोर्स क्या है?

कॉमर्स कोर्स में आपको 8 अलग-अलग विषयों के बारे में सिखाया जाता है कॉमर्स कोर्स आपको 2 साल करना पड़ता है

समाप्त

तो दोस्तों यहां पर हम हमारी इस कॉमर्स में कितने और कोनसे सब्जेक्ट होते हैं – Commerce Subjects in Hindi पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको कॉमर्स संबंधित बारे में Commerce Mein Kitne Subject Hote Hain, कॉमर्स में कितने सब्जेक्ट होते है, कॉमर्स सब्जेक्ट में क्या क्या आता है सभी जानकारी जान गए होगे ऐसे ही और भी इंटरेस्टिंग जानकारी करने के लिए हमारे वेबसाइट विजिट कर दे रही है और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताना.

इसे पढ़े :

6 thoughts on “कॉमर्स में कितने और कोनसे सब्जेक्ट होते हैं – Commerce Subjects in Hindi”

  1. Thank you so much itni jankari dene ke liye samajh nhi aa rha tha kya kre but sb clear ho gya so once again thank you so much

    Reply
  2. मैं commerce लेने के लिए चाहती हूं लेकिन मुझे math डर लगता है so what will be I do please tell …🙏🏻

    Reply

Leave a Comment