कुछ नया सीखो Computer Tips

Computer Me file Kaise Banaye Hain | Computer में folder banana सीखो 2020

Computer Me file Kaise Banaye Hain: दोस्तों अगर आप भी Computer में folder banana सीखना चाहते हो. और आपके भी मन में यह सवाल आता है कि कंप्यूटर में file kaise banate hai. इस पोस्ट में हमने Computer Me file Kaise Banaye इस विषय पर पूरी डिटेल में बताएं है. आपको सिर्फ उसको पूरा पढ़ना है और आप भी कंप्यूटर में 1 मिनट में फोल्डर बनाना सीख जाओगे.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी साइट पर जहां पर हमको ब्लॉगिंग, पैसे कैसे कमाए और कंप्यूटर टिप्स संबंधित पोस्ट बनाते रहते हैं. इस पोस्ट में हमने आपको Computer Me file Kaise Banaye Hain इस विषय में जानकारी दी है.

दोस्तों आज के जीवन में अरे के पास अपना खुद का कंप्यूटर या फिर लैपटॉप लेकिन हर किसी को मालूम नहीं होता कि कंप्यूटर में Folder/file kaise banate hain. इसलिए हमने आसान भाषा में आपको बताया है कि folder kya hota hai, और आप किस तरह है kaise computer में फोल्डर बनाते है.

folder kya hota hai(फोल्डर क्या होता है)

दोस्तों फोल्डर बनाने से पहले हम सीखते हैं कि folder kya hota hai. तो आपको बता दूं फोल्डर एक आपकी कंप्यूटर में एक विशेष जगह का नाम या फिर आपको आपकी कोई भी चीज (Photes, video) जिस जगह पर रखती है. उस जगह के लिए आपको एक विशेष आपके कंप्यूटर में फोल्डर बनाना पड़ता है.

Computer Me file Kaise Banaye Hain
Computer Me file Kaise Banaye Hain
Computer Me file Kaise Banaye Hain

तू चली दोस्तों सीखते हैं आज की फोल्डर कैसे बनाते हैं. आपको सिर्फ नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो चालू करना है. जिससे कि आप फोल्डर बनाना सीख जाओगे.

Follow Step:

Step 1: आपको आपके कंप्यूटर में जिस भी जगह Folder/File बनानी है उस फाइल(Drive) में जाना होगा. या फिर उस जगह जाना होगा.

Step 2: वहां पर जाने के बाद आपको आपकी माउस का Right क्लिक करना होगा. जिससे कि आपके सामने एक छोटा सा Menu ओपन होगा.

computer me file kaise banaye
folder kya hota hai

Step 3: उसके बाद आपको उस Menu मैं New पर क्लिक करना है. अब आपके सामने 1 और Menu ओपन होगा.

Step 4: अब आपको उस मेनू में Folder पर क्लिक करना है.

folder kya hota hai
file kaise banate hain

Step 5: Folder पर क्लिक करने के बाद. अब आपका एक Folder बन चुका है अब आपको उस फोल्डर का नाम डालने को कहां जाएगा. वहां पर आपको जिस भी नाम से फोल्डर बनाना है नाम डालना है.

computer me file kaise banaye

step 6: नाम डालने के बाद आपको सिर्फ Enter press करना है.

Folder बनाने के फायदे

दोस्तों अगर आप आपकी कंप्यूटर में फोल्डर बनाते हो तो उसके बहुत फायदे हैं. ऊपर की स्टेप फॉलो करके हमें आशा है की आप होल्डर बनाना सीख गई. तो अब हम तो अब हम के फायदे जानेंगे.

1 फोल्डर आपकी फाइल को एक विशेष/ या फिर एक जगह कों विशेष नाम बेता है जिससे आपको जल्दी पता चले. कि आपने आपकी फाइल कहां पर सेव कर रखी है.

2 दोस्तों अगर आप फोल्डर बनाना सीख गए आपकी फाइल अच्छी तरह सेव कर सकते हो.

3 फोल्डर की मदद से आप आपकी फाइल्स की Category बना सकते हो. जिससे कि आपको वह बाद में जल्दी पता चले. कि आपने किस फाइल को कहां पर सेव करके रखा है.

4 फोल्डर को उसमें Photos, Videos और आपके डॉक्यूमेंट सेव करके रखने में मदद करता है जिससे कि आप उसको बाद में भी ओपन कर सकते हो.

Final Word:

तो दोस्तों हम उम्मीद आपको Computer Me file Kaise Banaye Hain के बारे में पूरी जानकारी हिंदी भाषा में पहुंचा पाए जिसकी मदद से आप Computer में folder banana सीख गये हो.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताना. और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना. क्योंकि हम हर रोज कंप्यूटर संबंधित जानकारी लाते रहते हैं. जिसकी मदद से आप तक अच्छी से अच्छी जानकारी पहुंचा पाए. इसलिए हमारी साइट को विजिट करते रहना.

धन्यवाद…

Leave a Comment