दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है? – Dakshin Bharat Ki Ganga

दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है? – Dakshin Bharat Ki Ganga Kis Nadi Ko Kaha Jata Hai – तो दोस्तों आज हम कुछ जनरल नॉलेज क्वेश्चन के बारे में जानेंगे जहां पर हम आपको दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है के बारे में जानकारी देंगे इसलिए अगर आप इस बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें.

भारत में बहुत सारी नदियां बहती है और भारत को एक नदियों का देश भी कहा जाता है भारत की सबसे पवित्र नदी गंगा नदी को कहा जाता है इसलिए भारत में गंगा नदी का बहुत ही महत्व है. इसी के साथ भारत के दक्षिण में एक ऐसी नदी बहती है जिसे दक्षिण भारत की गंगा कहा जाता है. तो इसीलिए इस पोस्ट में हम आपके साथ Dakshin Bharat Ki Ganga Kis Nadi Ko Kaha Jata Hai के बारे में जानकारी बताएंगे.

Dakshin Bharat Ki Ganga

तो चलिए जानते है किस नदी कों दक्षिण भारत की गंगा कहा जाता है,

तो आज हम इसके बारे में जानकारी देंगे जहां पर आपको हम बताएंगे दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है क्योंकि बहुत सारे लोगों के मन में प्रश्न है कि दक्षिण भारत की गंगा कावेरी नदी को कहा जाता है की गोदावरी नदी को उसके बारे में हमें जानकारी देंगे.

दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है? – Dakshin Bharat Ki Ganga Kis Nadi Ko Kaha Jata Hai

अगर आप भी चलना चाहते हैं दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है कावेरी नदी को या गोदावरी नदी को. वैसे तो दोनों नदियां भारत की प्रमुख नदियों में से है और यह दोनों नदियां भारत के दक्षिणी भागों में बहती है. जब हमने इंटरनेट इसके बारे में जानकारी चाहिए तो हमने देखा बहुत सारे लोगों को अभी भी पता नहीं कि दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है.

तो आपको बता दूं कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा कहा जाता है और गोदावरी नदी को दक्षिण गंगा कहा जाता है

हां दोस्तों कावेरी नदी को ही दक्षिण भारत की गंगा कहा जाता है लेकिन बहुत सारे लोगों को लगता है कि गोदावरी नदी को कहा जाता है लेकिन गोदावरी नदी को दक्षिण गंगा कहा जाता है.

गोदावरी नदी की जानकारी

गोदावरी नदी का उद्गम स्थान महाराष्ट्र के नासिक जिले के त्रंबकेश्वर में है. गोदावरी नदी उत्तर महाराष्ट्र की महत्वपूर्ण नदी है यह नदी महाराष्ट्र से होकर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश से होकर बंगाल की खाड़ी को जाकर मिलती है. इस नदी की कुल लंबाई है 1465 किलोमीटर इस नदी की बहुत सारी सहायक नदी है जैसे कि प्राणहिता, इंद्रावती, मंजीरा. इसीलिए इस नदी को दक्षिण गंगा कहा जाता है.

कावेरी नदी की जानकरी

कावेरी नदी एक दक्षिण भारत की महत्वपूर्ण नदी है जो कि पश्चिमी घाट के ब्रह्मागिरी पर्वत से उगम होती है और कर्नाटक और तमिलनाडु से होकर बहती है. कावेरी नदी को बहुत सारी छोटी नदियां आकर मिलती है. कावेरी नदी की लंबाई कुल 800 किलोमीटर है यह नदी बंगाल की खाड़ी में जाकर समुद्र को मिलती है इस नदी की प्रमुख नदियां हेमावती और भवानी है. दक्षिण भारत में इस नदी के कारण बहुत सारे विवाद होते रहते हैं.

तो यहां पर हम हमारी इस दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है? – Dakshin Bharat Ki Ganga Kis Nadi Ko Kaha Jata Hai पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको के बारे में जानकारी मिल गई होगी.

यहां पर हमने आपके साथ दक्षिण भारत की गंगा किसे कहा जाता है के बारे में जानकारी शेयर की है इसी तरह और भी अच्छी से अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट कर दे रही है अगर आपको इस पोस्ट संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment