कुछ नया सीखो Technology

Email Address ka Matlab Kya Hota hai Hindi Mai 2020 | Email का मतलब क्या होता है – पूरी जानकारी

Email Address ka Matlab Kya Hota hai Hindi Mai: दोस्तों अगर आपकी भी मन में यह सवाल आ रहा है कि Email Address का मतलब क्या होता है. और आप Email Address के बारे में जानना चाहते हैं. तो आप सही जगह पर आए हो क्योंकि हमने इस पोस्ट में Email Address के बारे में पूरी जानकारी बताइए. इसलिए Email Address ka Matlab Kya Hota hai जाने के लिए इस पोस्ट को पूरी पढ़ें.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी साइट पर हम आपको ब्लॉगिंग, पैसे कैसे कमाए, मोबाइल टिप्स टेक्नोलॉजी संबंधित जानकारी देते हैं. इस पोस्ट में हम आपको Email Address ka Matlab Kya Hota hai Hindi Mai बारे में पूरी जानकारी देंगे.

दोस्तों आजकल हर कोई इंसान Email Address यूज़ करता है या फिर इंसान का खुद का एक Email Address होता है. लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता असल में Email Address क्या है. Email Address का यूज क्या है. दोस्तों वैसे तो ई-मेल के बहुत सारे फायदे हैं और इस पोस्ट में हम जानेंगे ईमेल एड्रेस किन-किन चीजों की आवश्यकता है. क्योंकि आज के युग में सभी के पास अपना खुद का ईमेल एड्रेस होना जरूरी है.

Email Address का इतिहास

दोस्तों ईमेल एड्रेस का आविष्कार 1971 मैं हुआ था. उसके पहले एक दूसरे को बात करने के लिए कोई भी ऐसा माध्यम नहीं था. इसीलिए 1971 मैं Ray Tomlinson मैं किया था. मतलब ईमेल एड्रेस का आविष्कार भी किया था दोस्तों Ray Tomlinson पहला ईमेल खुद को ही भेजा था. क्योंकि वह देख रहे थे कि यह ईमेल काम करता है कि नहीं. इसी तरह ईमेल का जन्म हुआ. दोस्तों Email का आविष्कार Electronic mail के तौर पर हुआ था. किस की मदद से आप किसी को भी ईमेल भेज सकते हो वह भी बहुत कम समय में.

Email Address ka Matlab Kya Hota hai Hindi Mai
Email Address ka Matlab Kya Hota hai Hindi Mai
Email Address ka Matlab Kya Hota hai Hindi Mai

तो चलिए दोस्तों आज मैं आपको ई-मेल की पूरी जानकारी बताता हूं, की कैसे यूज़ किया जाता है, ईमेल बनाने के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, ईमेल के फायदे क्या है.

दोस्तों ईमेल का मतलब है एक जगह से दूसरी जगह. Physically Contact ना आते हुए एक दूसरे को Electronic mail द्वारा संदेश भेजना. यानी कि दोस्तों आप चंद सेकंड में एक दूसरे को संदेश भेज सकते हो. या फिर उससे संदेश प्राप्त कर सकते हो.

Top 7 Tarike Online Paise Kaise Kamaye in hindi 2020

Feature Of Email

Transfer Information: ईमेल एड्रेस की मदद से आप किसी भी जानकारी को संदेश के रूप में एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेज सकती हो.

Low Timing Need(कम समय): ईमेल एड्रेस की मदद से आप बहुत ही कम समय में एक दूसरे से भेज सकते हो

High Security: ईमेल एड्रेस सबसे बड़ा फायदा हीरो है कि. ईमेल एड्रेस ऑफ को पूरी तरह सुरक्षितता देता है. क्या आपका संदेश कोई भी तीसरा इंसान नहीं पढ़ सकता.

Star mail: मतलब आपका जो भी महत्वपूर्ण/ Important मेल है उसको आप starred करके रख सकते हो. जिससे वह मेल Starred के Section में जाता है. और आपको उसको बाद में ओपन करने के लिए. उस मेल को खोजना नहीं पड़ता

Draft: मतलब अगर आप एक महत्वपूर्ण मेल बना रहे हो और एकदम से लाइट चली जाए तो वह मेल आपके Draft में सुरक्षित रहता है और आपको उसको फिर से लिखना नहीं पड़ता किसी की आपका समय बच जाता है.

Whastapp से पैसे कैसे कमाए 2020 पूरी जानकारी हिंदी में

All Documents: ईमेल एड्रेस की मदद से आप एक दूसरे को Photoes,Video, Documents भेज सकते हो

सबका ईमेल अलग क्यू होता है (Why all Email Id Is Unique)

सबकी ईमेल एड्रेस अलग क्यों होते हैं क्योंकि दोस्तों ईमेल एक Electronic Mail जो कि किसी को चेहरे से पहचानता नहीं. इसलिए वह आपकी खुद की पहचान आने के लिए आपको आपका ईमेल एड्रेस बनाते समय आपका ईमेल Unique रखने के लिए कहता है. ताकि जब आप इमेज भेजते हो तब उस मशीन को पता चले से किस जगह से मेल भेजा गया है और किस जगह मेल भेजना है. इसलिए ईमेल बनाते समय सभी को अपना खुद का एक uniuqe ईमेल एड्रेस बनाना पड़ता है.

Email Address बनाने के लिए किन चीजों आवश्कता पड़ती है

ईमेल एड्रेस बनाने के लिए आपको आपका खुद का मोबाइल नंबर होना जरूरी है. क्योंकि दोस्तों तभी आपका ईमेल एड्रेस उस मोबाइल से या फिर मोबाइल नंबर से कनेक्ट रहता है. इसलिए ईमेल एड्रेस बनाते है उस समय वह आपको आपका खुद का मोबाइल नंबर पूछता है.

Email Address कैसे भेजे

दोस्तों अगर आपने आपका ईमेल एड्रेस बनाया है को किसी को ईमेल भेजना है. ईमेल भेजने के लिए आपको सिर नीचे दिए गए steps को फॉलो करना है

Step 1: इसलिए आपको सिर्फ left side ऊपर में Compose के बटन पर करना है क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने एक छोटी सी Window open हो जाएगी.

Step 2: (TO वाले Section में ) यहां पर आपको जिसभी इंसान को आपको मेल भेजना है. उसके ईमेल एड्रेस की जरूरत है. क्योंकि आपको वहां पर जिसको मेल भेजना है उसका ईमेल ID डालना पड़ता है.

Step 3: उसके बाद (Subject वाले Section में ) आपको आपके संदेश का कारण भेजना है.

Step 4: उसके बाद सबसे लास्ट वाले section आपको जो भी संदेश भेजना है उस संदेश को टाइप करना है. या फिर आप जो भी बात करना चाहते हो वह टाइप करना है.

ईमेल की मदद से आप एक दूसरे को आज के दिनों में Photos, Videos और Document भी भेज सकते हो. जो कि पहले सुविधा नहीं थी.

आज आपने क्या सिखा

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको Email Address ka Matlab Kya Hota hai Hindi Mai यह जानकारी अब तक सरल हिंदी भाषा में पहुंचा पाए जिससे कि आपको पता लग गया होगा Email Address ka Matlab Kya Hota hai.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके जरूर बताना और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना. क्योंकि हम हर रोज अच्छी-अच्छी जानकारी लाते रहते हैं. इसलिए हमारी साइट को विजिट करते रहना.

धन्यवाद…

इसे जरुर पढ़े :

Mobile Se Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

Kya India Me Pubg Ban Hoga, pubg banned news Hindi Today

Leave a Comment