इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखते हैं ? – English Padhna Kaise Sikhe

इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखते हैं ? – English Padhna Sikhe / English Padhna Kaise Sikhe: दोस्तों आज की पोस्ट उनके लिए बोहत अच्छी साबित होने वाली है जो लोग इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं सिखना चाहते है. क्यूकी इस पोस्ट में हम आपको English Kaise Padhna Sikhe के बारे में जानकारी देगे.

आजके जीवन में english आना बोहत जरुर हो चूका है. क्यूकी आजके दिनों में english हर जगह इस्तेमाल की जाती है. इसलिए english सिखना बोहत जरुर है. तो इसलिए हमने आपको इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखते हैं, english padhna kaise sikhe के बारे में जानकारी देगे. अपने देखा होगा हर जगह मतलब School, Collage, Hospital, Mall, Interview हर जगह english का इस्तेमाल किया जाता है.

English Padhna Kaise Sikhe

बोहत लोगो कों लगता है की english सिखना बोहत मुशकिल है लेकिन एसी कोई बात नहीं है अगर आप सही तरीके से english सीखते है तो आप आसानी से english बोलना और समजना आजायेगा.

तो चलिए जानते है, इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं

इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखते हैं – English Padhna Sikhe / English Kaise Padhna Sikhe / English Padhna Kaise Sikhe

तो चलिए जानते है की English Padhna Kaise Sikhe जिससे की आप भी अच्छी इंग्लिश बोल सके. इंग्लिश सीखना इतना मुश्किल नहीं है अगर आप डेली प्रैक्टिस करते हो तो आप भी जल्दी ही इंग्लिश सीख सकते हो इसके लिए आपको सिर्फ सही तरीके से इंग्लिश सीखना है. इंग्लिश सीखने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जिससे कि आप घर बैठे फ्री में इंग्लिश सीख सकते हैं.

अगर आप सही में इंग्लिश सीखना चाहते हो तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे कि आप जल्दी से जल्दी और अच्छी इंग्लिश बोलना सीख जाए.

1. English Newspaper पढना शुरू करो

दोस्तों अगर आप सही में इंग्लिश सीखना चाहते हो तो आप अगर रोजाना इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत डाल लेते हो तो आप जरूर अच्छे से अच्छे इंग्लिश बोलना सीख जाओगे क्योंकि न्यूज़पेपर से आपको समझ आ जाएगा कि इंग्लिश में कैसे वाक्य लिखा जाता है.

रोजाना पेपर पढ़ने से आपके इंग्लिश में अच्छा सुधार भी होने लगेगा जिससे कि आपकी इंग्लिश में भी जल्दी से जल्दी सुधार आएगा. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि न्यूज़पेपर की इंग्लिश सबसे अच्छी होती है. उसमें किसी भी प्रकार की english में गलती नहि की जाती.

2. English किताबे पढ़े

अगर आपको भी पढ़ने का बहुत ही शौक है तो आपको इंग्लिश सीखने के लिए सबसे आसान तरीका है कि इंग्लिश किताबें पढ़ें. जिससे कि आपको पता होगा किताबें पढ़ना बहुत ही अच्छा होता है तो अगर इसके साथ आपकी इंग्लिश भी अच्छी होती है तो आपको कि किताबे जरूर पढ़ना चाहिए.

किताबों से आपको इंग्लिश के बारे में अच्छी से अच्छी जानकारी मिल जाएगी.

अगर आपको किताबें पढ़ने बोर हो जाते हो तो आप इंग्लिश कॉमिक्स पढ़ सकते हैं जिससे कि आपकी फेवरेट कॉमिक्स पढ़ते हुए इंग्लिश सीख सकते हैं. इसके साथ आप मोरल स्टोरीज भी पढ़ सकते हैं जैसे कि आपको इंग्लिश सीखने में मदद होगी.

3. English Movie देखे

इंग्लिश सीखते समय सबसे बड़ा प्रॉब्लम सभी के सामने आता है कि इंग्लिश सीखते समय बोर होते हैं अगर आप भी इसी में से हो तो आपके लिए सबसे आसान तरीका है इंग्लिश सीखने का कि आप इंग्लिश मूवीस देखना शुरू करें.

क्योंकि उसे आपके सामने इंग्लिश बोली जाती है इसलिए अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको इंग्लिश मूवीस देखना जरूर चाहिए इससे आपको जरूर फ़ायदा होगा.

हमारे पर्सनल एक्सपेंस से कहते हैं कि अगर आपको सही में इंग्लिश जल्दी सीखना चाहते हैं तो अब सबसे अच्छा तरीका है कि आप इंग्लिश मूवी देखना शुरू करें.

4. अनुशाषण का पालन करे

दोस्तों एसे बहुत सारे लोगों से जो कि इंग्लिश तो सीखना चाहते हैं लेकिन कभी भी इंग्लिश सीखते समय वह कभी अनुशासन का पालन नहीं करते जिससे कि इंग्लिश सीखने में उनको देर लगाती है.

क्योंकि दोस्तों इंग्लिश लिखते समय आपको हमेशा एकाग्रता रहना चाहिए जिससे कि आपका ज्यादातर ध्यान इंग्लिश सीखने पर हो. उसे आपका माइंड एक ही चीज पर पहुंच करता है जिससे कि आप इंग्लिश जल्दी सीख जाएगी.

अगर आप सही में इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको अनुशासन से काम करना होगा.

5. English App – इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे app

प्ले स्टोर पर आपको ऐसे बहुत सारे अच्छे-अच्छे ऐप मिलेगी जो कि फ्री में भी होते हैं और उससे आप इंग्लिश सीखना शुरू कर सकते हैं.

आज के दिनों में प्ले स्टोर में बहुत सारे सारे जहां पर आप फ्री में इंग्लिश सीख सकते हैं. वहां पर आपको इंग्लिश के बारे में अच्छी खासी नॉलेज मिलेगी.

English Padhana / Bolna Sikhe – 5 Best English Sikhne Ka App

  • Duolingo: Learn English Free.
  • Memrise: Free Language Learning.
  • Busuu: Learn Languages.
  • Lingbe: Practice languages with native speakers.
  • Hello English: Learn English.

6. English Grammar Sikhe – इंग्लिश ग्रामर

जैसे कि आपको पता होगा कोई भी भाषा उसके ग्रामर पर ही बनी होती है अगर आपको किसी भी भाषा का ग्रामर आता है तो आपको उस भाषा को सीखने में कोई भी मुश्किल नहीं होगी.

इसलिए अगर आप भी इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले इंग्लिश का ग्रामर सीखे जिससे कि आपको Tense, antonyms, noun, pronoun, verb, synonyms, बारे में जानकारी हो और आप भी इंग्लिश अच्छे से सीख पाए.

अगर आप इंग्लिश ग्रामर सीखना चाहते हैं तो आप उसके लिए भी प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर सकते हैं या फिर उसके लिए बहुत सारी बुक्स आती है जो कि बहुत कम प्राइस में मिलती है उसे आप खरीद कर हिंदी ग्रामर सीख सकते हैं.

7. English की डेली प्रैक्टिस करे

जिसकी आपको पता होगा कोई भी काम या कोई भी चीज अगर आप सीखना चाहते हैं तो उसमें आपको निरंतरता होनी बहुत ही जरूरी है. आपने एक बात जरूर सुनी होगी कि कोई भी काम अगर आप डेली करते हो तो उससे आपको किसी भी चीज को सीखने के लिए आसानी होती है.

अगर आप भी इंग्लिश की डेली प्रैक्टिस करते हो तो आप भी इंग्लिश जल्दी सिक्स पाओगे क्योंकि प्रैक्टिस करने से आपको इंग्लिश के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिलेगी जिससे कि आप इंग्लिश जल्दी सीख जाओगे.

जल्दी english कैसे सीखे? – English Bolna Kaise Sikhe

इसे भी बहुत सारे लोग होते हैं जो कि इंग्लिश तो सकते हैं लेकिन उसकी सही तरीके से अनुकरण या प्रैक्टिस नहीं करते. अगर आपको भी इंग्लिश जल्दी से जल्दी सीखना है तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आपको अगर आप किसी से बात करते हैं तो प्रयास करें कि आप उनसे इंग्लिश में बातें करें जिससे कि आपको इंग्लिश की प्रैक्टिस भी हो जाएगी.

अगर आपको किसी से इंग्लिश में बात करने में शर्म आती है तो आप आपके कॉलेज के दोस्तों के साथ इंग्लिश में व्हाट्सएप पर या फिर आमने सामने बात करने का प्रयास कर सकते हैं जिससे कि आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी.

और इसके साथ आप अगर कहीं बाहर जाते हो तो वहां पर अगर किसी भी प्रकार का आपको इंग्लिश में बोर्ड दिखता है तो आप उसे पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं.

समाप्त

तो यहां पर हम हमारी इस इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखते हैं ? – English Padhna Kaise Sikhe, English Padhna Sikhe / English Kaise Padhna Sikhe, इंग्लिश कैसे पढ़ना, इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं, English Bolna Sikho सीखते हैं पोस्ट को समाप्त करते हैं.

इंग्लिश एक भाषा है. उसे आपको एक भाषा की तरह ही सीखना चाहिए जिससे कि आपको इंग्लिश जल्दी सीख पाए. जिसे आप आपकी मातृभाषा को बिना सी के ही सीख जाते हैं उसी तरह आपको इंग्लिश सीखने का भी प्रयास करना है और ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी है.

यह पोस्ट आपको कैसे लगे हमें कमेंट में जरूर बताना और इसके साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले इसी तरह और भी अच्छी से अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए.

Leave a Comment