Fees Maafi Ke Liye Prathna Patra | फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र | Shulk Mafi Ke Liye Patra in Hindi

Fees Maafi Ke Liye Prathna Patra: आज हम जानेगे की फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखा जाता है. अगर आप भी मिडिल क्लास फॅमिली से है तो आपको इस पत्र की जरुरत पड़ सकती है. इसलिए आपको फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र आ लिखा आन चाहिए. तो आज इसीके बारे में जानेगे.

कुछ विद्यार्थी पढ़ाई में बहुत ही होना होते हैं लेकिन उनकी घर की हालत इतनी अच्छी नहीं होती इसलिए उनको अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़नी पड़ती है लेकिन अगर आपके भी घर की यही स्थिति है और आप भी आपकी कक्षा की विद्यालय की फीस भरने में अक्षम रहते हैं तो आप विद्यालय को एक (Shulk Mafi Ke Liye Patra) पत्र लिखकर आपकी विद्यालय की भी माफ करवाने की गुजारिश कर सकते हैं.

Shulk Mafi Ke Liye Patra in Hindi

इसमें आपको सिर्फ एक Fees Maafi Ke Liye Prathna Patra लिखना है अगर वह पत्र विद्यालय द्वारा स्वीकार करते हैं. तो आपकी इस साल की फीस माफ हो सकती है. तो अगर आप भी आप के प्राचार्य को Fees Maafi ki Application को लिखना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपको जरूर मदद करेगी इसलिए आपसे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े यहां पर हमने आपके साथ 3 पत्र के फॉर्मेट शेयर की है जिसे आपको जरुर मदद होगी.

तो चलिए शुरू करते है, फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र

Fees Maafi Ke Liye Prathna Patra | फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र | Shulk Mafi Ke Liye Patra in Hindi

तो चलिए जानते कि आप कैसे एक अच्छा सा शुल्क माफी के लिए प्रार्थना पत्र पत्र लिख सकते हैं वह भी सिर्फ कुछ मिनट में,

Shulk Mafi Ke Liye Patra in Hindi – 1

सेवा में ,

श्रीमान प्राचार्य महोदय

सारथी विद्यालय  / आपके विद्यालय का नाम

खराड़ी, पुणे  / address

विषय : फीस माफ़ी के लिए प्रार्थना पत्र 

सविनय निवेदन है की मैं आपके विद्यालय का आठवीं कक्षा का छात्र हूं. मेरे पिताजी गांव में खेती करते हैं और खेती में से जो पैसे आते हैं उसी से मेरी विद्यालय की फीस भरी जाती है. लेकिन इस साल ज्यादा बारिश होने के कारण हमारे खेतों की फसल सभी खराब हो गई है इसलिए इस वर्ष हमें कृषि से कोई आय नहीं हुई है.

हमारा पूरा घर कृषि पर निर्भर है | मेरी स्कूल की फीस मेरे छोटे भाई की स्कूल की फीस है. लेकिन इस साल की फसल बरबाद होने के कारण मैं इस वर्ष के शुल्क का भुगतान करने में असमर्थ हूं. 

अंत: मेरा आपसे यही निवेदन है कि मेरी इस साल की विद्यालय की फीस माफ करने की कृपा करें  जिसेकि मैं मेरी आगे का शिक्षा जारी रख सकूं इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा.

धन्यवाद 

दिनांक : 12/05/20                                                            

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या

नाम : (आपका नाम )

कक्षा : (आपकी कक्षा )

शुल्क माफी के लिए प्रार्थना पत्र – 2

सेवा में ,

श्रीमान प्राचार्य महोदय

जनता विद्यालय  / आपके विद्यालय का नाम 

हडपसर, पुणे  / address 

विषय : फीस माफ़ी के लिए प्रार्थना पत्र 

सविनय नम्र निवेदन हैं, मैं आपके विद्यालय का दसवीं कक्षा का छात्र हूं. मेरे पिताजी की गांधी चौक पर एक छोटी सी फूलों की दुकान है. जहां पर हम भगवान के फूलों का हार बेचते हैं.  लेकिन इस साल के  लॉक डाउन की स्थिति में  हमारी दुकान ज्यादातर समय बंद रखनी पड़ती है.

 हमारा पूरा घर उसी दुकान के ऊपर निर्भर है.  दुकान बंद होने के कारण हमारी घर की हालत खराब हो गई है.  इसी के कारण  हमारे घर में पैसे नहीं आ रहे हैं और पिताजी परेशान हो रही है.  क्योंकि मेरे विद्यालय की पूरी  फीस उस दुकान के पैसे पर ही निर्भर होती है.  तो दुकान बंद होने के कारण इस साल की विद्यालय की भी मैं पूरी करने में असमर्थ हूं. 

अंत: मेरी आपसे यही गुजारिश है कि  कृपा करके इस साल की मेरी विद्यालय की माफ कीजिए.  मैं आपका हमेशा आभारी रहूंगा

धन्यवाद 

दिनांक : 12/05/20                                                            

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या

नाम : (आपका नाम )

कक्षा : (आपकी कक्षा )

Fees Maafi Ki Application Format – 3

सेवा में ,

श्रीमान प्राचार्य महोदय

गाँधी विद्यालय  / आपके विद्यालय का नाम 

 पुणे  / address 

विषय : फीस माफ़ी के लिए प्रार्थना पत्र 

सविनय नम्र निवेदन हैं, मैं आपके विद्यालय का दसवीं कक्षा का छात्र हूं. मेरे पिताजी हमेशा बीमार रहते थे.  इसकी वजह से हमारे घर का पूरा बोज अकेली मां उठाती है. पिछले महीने मेरे पिताजी बीमारी बढ़ गई जिसके कारण मेरे पिताजी को ज्यादातर समय एक ही जगह पर बैठना पड़ता है और उनकी दवाइयों का खर्च भी अब बढ़ चुका है 

इसके कारण मेरी मां की पूरी पगार दवाइयों में ही चली जाती है.  इसकी वजह से हमारे घर में कुछ पैसे नहीं बचते.  और मेरी पढ़ाई का खर्च भी अब उठाने के लिए मेरे घरवाले असमर्थ है. 

अतः आपसे मेरा अनुरोध है कि आप मेरी फ़ीस माफ़ करने का कष्ट करें। इसके लिए मैं हमेशा आपका आभारी रहूँगा। 

धन्यवाद 

दिनांक : 12/05/20                                                            

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या

नाम : (आपका नाम )

कक्षा : (आपकी कक्षा )

तो यहां पर हम हमारी इस Fees Maafi Ke Liye Prathna Patra, फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र, Shulk Mafi Ke Liye Patra in Hindi पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आप को फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र in hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी जान गए हो गए अगर आपको इस पत्र के बारे में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपको जरूर रिप्लाई देंगे और इसी तरह और भी अच्छी से अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए.

इसे पढ़े : Nivas Praman Patra – निवास प्रमाण पत्र कैसे निकाले

Leave a Comment