Blogging Blogging in Hindi

[ सब कुछ फ्री में] free blog website kaise banaye in hindi 2020 और Online paise kaise kamaye

free blog website kaise banaye in hindi 2020: दोस्तों अगर आप भी फ्री में ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए चाहते हैं. तो इस पोस्ट में हमने आपकों किस तरह अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हो और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो. बारे में डिटेल में बताया है. इसलिए इस पोस्ट को पूरी पढ़े ताकि आप समझ पाए की free blog website kaise banaye in hindi.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी साइट पर जहां पर हम आपको ब्लॉगिंग, पैसे कैसे कमाए और नई टेक्नोलॉजी के बारे में पोस्ट बनाते रहते हैं. इस पोस्ट में हमने आपको free blog website kaise banaye in hindi के बारे में पूरी विस्तार से बताया है.

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको जो तरीका बताऊंगा उसमें आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए एक रुपए की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. सिर्फ आपको दिन में 3 – 4 घंटे अपने ब्लॉग पर मेहनत करनी होगी अच्छी-अच्छी पोस्ट लिखनी होगी. अगर आप तैयार हैं तो आप इस पोस्ट को पूरी पड़े क्योंकि इस पोस्ट में हमने सिर्फ फ्री तरीकों का ही बताया है. हां दोस्तों आज के दिनों में भी आप फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हो. आपको कहीं से भी आपको Domain लेने की कोई जरूरत नहीं है. आज के दिनों में फ्री ब्लॉग से भी बहुत सारे लोग पैसे कमाते हैं और उनके ब्लॉग पर अच्छा खासा Monthly Traffic आता है. आपको सिर्फ अच्छी लगन और कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आपका यह ब्लॉग आपको पैसे कमा कर देगा. तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज का हमारा टॉपिक free blog website kaise banaye in hindi 2020.

Free Blog शुरू करने के लिए क्या करना होगा

Free Blog शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप की जरूरत है. ( दोस्तों अगर आप जाना चाहते कि मोबाइल से भी ब्लॉग कैसे शुरू अरे मुझे कमेंट करके बताना मैं आपको सिखा दूंगा).

अब हम ऐसे ही मान के चलते आपके पास लैपटॉप है. दोस्तों आपको सिर्फ गूगल के फ्री प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ब्लॉग बनाना होगा जिसका नाम है Blogger.com आप सिर्फ मैं स्टेप्स को फॉलो करें.

Steps 1. गूगल में आकर आपको Blogger.com सर्च करना है सर्च करने के बाद पहला रिजल्ट आएगा उस पर आपको क्लिक करना है. अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आपकों जिस भी ईमेल से आपको अकाउंट बनाना है उस से साइन अप करें.

step 2. वहां पर आपको आपको जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना है. उस टॉपिक के अनुसार एक blogspot.com डोमिन चूस करना होगा. उसके बाद आपको Create a New Blog पर की करना होगा.

step 3. अब आपको सिर्फ गूगल से एक Template Download करना होगा. उस Template को अपने ब्लॉक में करना होगा ताकि आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक मिले.

step 4. उसके बाद आपको आपकी ब्लॉग के लिए Privacy Policy, Contact Us, about Us Pages बनानी होगी. क्योंकि दोस्तों अगर आपके ब्लॉग पर यह तीन मुख्य पेजेस नहीं हो गई तो आपका ब्लॉग रैंक नहीं हो सकता या रैंक होने में दिक्कत आ सकती है. इसलिए हमेशा कभी भी ब्लॉग बनाते समय यह तीन page जरूर बनाएं.

step 5. अब आपको सिर्फ आपके ब्लॉग टॉपिक के अनुसार पोस्ट लिखनी है.

free blog website kaise banaye in hindi
free blog website kaise banaye in hindi 2020 और Online paise kaise kamaye

Blog Topic कैसे चुने?

दोस्तों आजकल नए ब्लॉगर सबसे बड़ी गलती यह कहते हैं कि वह स्टार्टिंग में ही एसी ब्लॉक टॉपिक चुनते हैं जिनमें सबसे ज्यादा Compitition ( eg. mobile review, news, lyrics) रहता है. इसलिए दोस्तों मैं आपको एक सुझाव देता हूं कि आप जब भी नया ब्लॉग शुरू करें पहले उस टॉपिक के बारे में रिसर्च करें और और अपनी Compititor को Analyze करें.

Note: जब भी आप नया ब्लॉग शुरू करें स्टार्टिंग में आप Micro Niche टॉपिक पर ही अपना ब्लॉग शुरू करें. क्योंकि Micro Niche Site जल्दी रैंक होती है.

Micro Niche टॉपिक ढूंढने के लिए आप थोड़ी रिसर्च कर सकते हैं. आपको ढेर सारी Micro Niche टॉपिक्स मिल जाएंगे. आप यूट्यूब पर भी वीडियो देख सकते हैं.

Blog कों google में index जरुर करे

दोस्तों जैसे आपको ब्लॉग बनाना जरूरी है. वैसे ही आपको अपनी ब्लॉग को गूगल में Index करना भी जरूरी है. क्योंकि दोस्तों जब तक आप अपनी पोस्ट किया अपने ब्लॉग को Google Webmaster Tool नहीं कहते. गूगल को कैसे पता चलेगा कि अपने ब्लॉग बनाया है और आपका ब्लॉग इस टॉपिक पर है. इसलिए दोस्तों हमेशा अपनी पोस्ट को बनाने के बाद Manually गूगल में index करना जरूरी है. दोस्तों अगर पता नहीं आपको Google Webmaster Tool क्या है और अपने पोस्ट को गूगल में Index कैसे करते हैं. इसलिए हमने एक डिटेल में पोस्ट बनाई है आप उसे जरूर पढ़ सकते हो.

Blog के लिए free में logo kaise banaye in hindi 2020

New Blog कों google में index कैसे करे(5 easy steps)

Blog का Seo जरुर करे और seo kya hai?

दोस्तों जिस तरह आप ब्लॉग बनाते हैं उसी तरह उस ब्लॉग का Seo करना जरूरी है. क्योंकि दोस्तों Seo आपकी ब्लॉग को गूगल में जल्दी से रैंक करने में मदद करता है. अगर आपने ब्लॉक बनाया है तो आपको Seo क्या है और Seo क्या होता है जाना जरूरी है. अगर आपने आपके ब्लॉग का Seo अच्छी तरह से किया तो आपकी पोस्ट गूगल सर्च में जल्द से जल्द रैंक करेगी. दोस्तों हमने seo kya hota hai इस टॉपिक पर पूरी पोस्ट बनाई है आपको उसको पढ़कर मालूम लग जाएगा की seo क्या होता है.

Seo kya Hota hai [Pro Tips] | Off-page और On-page Seo kya hai in Hindi

दोस्तों आप हमने बताई हुई सारी टिप्स को फॉलो करते हो. और एक अच्छा सा ब्लॉग बनाते हो तो आपका ब्लॉग जल्द से जल्द जरूर रैंक होगा और आप अपने ब्लॉक से एक Passive Income जनरेट कर सकते हो. आपको सिर्फ कड़ी मेहनत और लगन से ब्लॉक पर काम करना होगा तभी आपका ब्लॉग Successful हो सकता है.

आज आपने क्या सिखा

इस लेख में मैंने free blog website kaise banaye in hindi 2020 पूरी जानकारी के बारे में बताया है जिससे आप खुद का free में Blog बनाकर Online paise कमा सकते हो. आपको सिर्फ इस पोस्ट कों पूरी पढ़े. मैं आशा करता हूं आपके साथ सरल हिंदी भाषा में पूरी जानकारी पहुंचाया. आपको भी यह जानकारी पढ़ कर आपकी जानकारी इजाफा हुआ.

हमें कमेंट (Comments) करके जरूर बताना की आपको यह free blog website kaise banaye in hindi 2020 यह Article आपको कैसे लगा क्योंकि आपका एक कमेंट(Comments) हमको ऐसी अच्छी जानकारी देने के लिए प्रेरित करता है.

दोस्तों इस पोस्ट कों अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलना. क्यू की हम हमेशा येसी ब्लॉगिंग रिलेटेड जानकारी लाते रहते है.
धन्यवाद …

इसे जरुर पढ़े …

New Blog पर Organic Traffic कैसे बढ़ाये – 7 नए तरीके पूरी जानकारी

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमायें 5 easy steps)

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye? (5 आसान तरिकें)

Leave a Comment