सभी 50 प्रसिद्ध खेलों के नाम | Games Name in Hindi – Khelo Ke Naam

सभी प्रसिद्ध खेलों के नाम | Games Name In Hindi | Khelo Ke Naam | दस खेलों के नाम: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे पोस्ट में इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं दुनिया में खेले जाने वाले सभी प्रसिद्ध खेलों के नाम इसी के साथ हम आपको बताने वाले भारत में खेले जाने वाले सभी खेलों के नाम जो कि भारत में बहुत ही लोकप्रिय है.

जिसके आपको पता होगा दुनिया में सबसे ज्यादा क्रिकेट खेल को बहुत प्यार किया जाता है क्योंकि दुनिया भर में क्रिकेट के चाहने वाले बहुत है लेकिन इसी के साथ दुनिया में ऐसे भी बहुत सारे खेल है जो कि बहुत ज्यादा खेले जाते हैं.

Games Name in Hindi

तो आज हम इसी पोस्ट में दुनिया के सभी प्रसिद्ध खेलों के नाम और उनके बारे में जानकारी जाने वाले तो अगर आप सभी प्रसिद्ध खेलों के नाम | Games Name In Hindi जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

सभी प्रसिद्ध खेलों के नाम | Games Name In Hindi | Khelo Ke Naam

तो फिर आइए जानते हैं दुनिया में कौन से खेल खेले जाते हैं और दुनिया के खेले जाने वाले खेलों की सूची कौन सी है.

1.क्रिकेट (Cricket) – दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला खेल है. क्रिकेट जो कि पूरे विश्व में मशहूर है क्रिकेट में इस खेल को खेलने के लिए 11 खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है. यह खेल दो टीमों में खेला जाता है. भारत में भी क्रिकेट को बहुत ही पसंद किया जाता है इस खेल को खेलने के लिए आपके पास गेंद और बैट की जरूरत होती है.

2. फुटबॉल (Football) – फुटबॉल दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है. यह ज्यादातर पश्चिम देशों में ज्यादा मशहूर है. इस खेल में खेलने के लिए एक टीम में 11 खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है. इस खेल में आपको सिर्फ एक फुटबॉल की आवश्यकता होती है जिससे कि आप इस खेल को खेल सकते हैं.

3.टेनिस (Tennis) – टेनिस यह खेल दुनिया के कुछ मशहूर खेलों में से एक है. इस खेल की बहुत सारी बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है. इस खेल को खेलने के लिए दो खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है. और इस खेल को खेलने के लिए टेनिस रैकेट और टेनिस बॉल की जरूरत होती है.

4. बैडमिंटन (Badminton) – बैडमिंटन यह एक खेलने के लिए अच्छा खेल है. इसके भी बहुत सारी दुनिया में चाहने वाले हैं. इस खेल को खेलने के लिए दो खिलाड़ियों की आवश्यकता पड़ती है और एक बैडमिंटन बेड और एक कॉक का Ball लगता है.

5.हॉकी (Hockey) – हॉकी हॉकी यह खेल भारत का राष्ट्रीय खेल है जो कि भारत में बहुत ही मशहूर है हॉकी खेल को खेलने के लिए आपको हॉकी स्टिक और गेंद की जरूरत होती है जिससे कि आप इस खेल को खेल सकते हैं और इस खेल को खेलने के लिए दो टीमों की जरूरत होती है और एक टीम में 11 खिलाड़ी होना जरूरी है.

6. वॉलीबॉल (Volley Ball) – वॉलीबॉल खेल को खेलने के लिए वॉलीबॉल की आवश्यकता होती है जिसमें की एक टीम में 7 खिलाड़ी होना आवश्यक है.

7. बॉक्सिंग (Boxing)– बॉक्सिंग यह एक व्यक्तिगत खेल है जिसमें कि एक दूसरे खिलाड़ियों को मुक्के मारने होते हैं जो इस खेल में अच्छा खेलेगा वह इस खेल का विजेता होता है.

8. शतरंज (Chase) – शतरंज खेल की शुरुआत भारत में हुई थी. इस खेल को खेलने के लिए आपको शतरंज खेल के बारे में जानकारी होना जरूरी है. तभी आप किस खेल को खेल सकते हैं और इस खेल में जीत सकते हैं.

9. बास्केटबॉल (Basket Ball) – बास्केटबॉल खेल को खेलने के लिए आपके पास बास्केटबॉल होना जरूरी है. इसके साथ बास्केट कोर्ट की भी आवश्यकता होती है. जिससे कि आप इस खेल को खेल सकते हैं.

साइकिल रेस – साइकिल रेस इस खेल में साइकिलिंग की रेस लगाई जाती है जिसमें की बहुत सारे प्लेयर हिस्सा ले सकते हैं और जो ज्यादा तेज साइकिल लगाएगा वही इस खेल में जीता है.

10. बेसबॉल (BaseBall)- बेसबॉल खेल को खेलने के लिए आपकों बेसबॉल बैट और बॉल की जरूरत होती है. जिसमें की एक टीम में 9 खिलाड़ी होते हैं. इस खेल की बहुत सारी प्रतियोगिताएं रखी जाती है.

11.हैंडबॉल(HandBall) – हैंडबॉल यह एक हाथ से खेले जाने वाला खेल है जिसमें की हादसे की बॉल को एक दूसरे के गोल पोस्ट में डालना होता है.

12.टेबल टेनिस(Table Tennis) – टेबल टेनिस इस खेल को खेलने के लिए आपके पास टेबल टेनिस का बैट और बॉल होना जरूरी है और यह एक आयताकार टेबल पर खेला जाता है.

13.स्विमिंग (Swimming)– स्विमिंग यह खेल पानी में खेला जाता है जिसमें कि आप को अच्छे-अच्छे पानी में करतब करके दिखाने होते हैं.

14.वेटलिफ्टिंग (Weight Lifting) – वेटलिफ्टिंग यह एक बहुत ही मशहूर गेम है जिसके लिए आपको अच्छी बॉडी होना जरूरी है.

15.गोला फेक (Discus Throw) – गोला फेक यह एक व्यक्तिगत गेम है. जिसकी मैं आपको एक बड़े से गोला को फेकना होता है.

16.भाला फेक (Javelin Throw) – भाला फेक इस गेम में आपको एक बड़े से भाले को जितना दूर हो सके उतना दूर फेकना होता है जो भी प्लेयर वाले को जितना ज्यादा दूर भाला फेकेगा का वह इस खेल में जीता है.

17.पोलो (POLO) – पोलो यह 4 खिलाडियों से खेले जाने वाला खेल है जिसमें की घोड़े पर बैठकर स्टिक की मदद से गेंद को गोलपोस्ट में लेकर जाया जाता है.

भारत में खेले जाने वाले प्रमुख खेलों के नाम – Khelo Ke Naam Hindi Me

कबड्डी – कबड्डी यह खेल भारत में बहुत ही मशहूर और खेले जाने वाला खेल है जिसमें की एक टीम में 7 खिलाड़ी होते हैं और एक खेल को खेलने के लिए 40 मिनट का समय होता है.

कुश्ती – कुश्ती या खेल भारत का पारंपरिक खेल है यह एक व्यक्ति खेलों में से एक है इस यह खेल आपको ज्यादातर गांव के मेले में खेलते हुए दिखाई देगा. इस खेल में एक दूसरे खिलाड़ियों को एक दूसरे को पीठ के बल गिरा ना होता है.

खो खो – यह एक भारतीय खेल है इस खेल को खेलने के लिए एक टीम में 9 खिलाड़ी होते हैं इस खेल को खेलने के लिए आपको अच्छा दौड़ना आना जरूरी है.

मलखंब – मलखंब यह एक भारत का लोकप्रिय और पारंपारिक खेल है इसमें खिलाड़ी मलखंब की सहायता से अच्छे-अच्छे करतब करके दिखाते हैं.

List of Games/Sports in Hindi & English

Sr. noGames Name in English Games Name in Hindi
1Golfगोल्फ
2Poloघोड़े पर हॉकी खलना
3Bolley Ballवॉलीबॉल
4Brod Jumpचौडी कूद
5High Jumpऊंची कूद
6Cricketक्रिकेट
7Discuss Throwगोला फेक
8Hockeyहॉकी
9Javelin Throwभाला फेक
10Footballफुट बॉल
11Cycle Raseसाइकिल की दौड़
12Kite Flyingपतंग उड़ाना
13Horse Raceघुड़दौड़
14Long Jumpलम्बी कुद
15Vaultingछलाग मारना
16Swimmingतैराकी
17snake and Ladderसांप और सिड़ी
18Cardsतास
19Badmintonवेडमिंटन
20Hide and Seekलुका छीपी
21Squashस्क्कस
22Basketballबास्केटबॉल
23Table Tennisटेबल टेनिस
24Gymnasticsजिम्नास्टिक
25Wrestlingकुश्ती
26Carromकैरम
27Chassशतरंज
28Ice Skatingस्केंटीग
29Billiardsबिल्याईज
30Diceचौपड
31Boxingमुक्केबाजी
32Weight Liftingभार उठाना

तो दोस्तों यहां पर हम हमारी इस सभी 50 प्रसिद्ध खेलों के नाम, Games Name In Hindi, Khelo Ke Naam जानकारी को समाप्त करते हैं उन्हीं से आपको दुनिया में खेले जाने वाले सभी प्रसिद्ध खेलों के नाम किसी के साथ भारत में खेले जाने वाले सभी भारतीय खेलों के नाम के बारे में दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी इस जानकारी में हमने आपको खेलों के बारे में जितनी हो सके उतनी अच्छी अच्छी जानकारी दी है.

Leave a Comment