GDP, GNP, NNP, NDP का क्या मतलब है | Full Form of GDP, GNP, NNP, NDP in Hindi

किसी भी देश का अगर अर्थव्यवस्था मजबूत हो तो उस देश को विकसित देश कहा जाता है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था उस देश के जीडीपी पर निर्भर होती है. क्योंकि देश में जितना ज्यादा उत्पादक क्षमता ज्यादा होगी उतने ही उस देश में नागरिकों को नौकरियां, सरकार को टैक्स मिलेगा और उससे ही देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. अगर आपको किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के बारे में जानना है तो आप उसको सिर्फ उस देश के जीडीपी ग्रोथ के बारे में जान लेंगे तो आप उस देश के बारे में अच्छी खासी जानकारी जुटा पाओगे.

इस पोस्ट में जानेगे,

  • GDP, GNP, NNP, NDP Kya Hota Hai in Hindi
  • Full Form of GDP, GNP, NNP, NDP in Hindi

तो इसलिए हम आज इस पोस्ट में GDP, GNP, NNP, NDP Kya Hota Hai के बारे में जानेंगे. जिसे यूज़ करके किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का मूल्य मापन किया जाता है. इसीके साथ जानेगे GDP, GNP, NNP, NDP Full Form in Hindi के बारे में.

Full Form of GDP, GNP, NNP, NDP in Hindi

आसान भाषा में समझे तो जीडीपी (GDP )का इस्तेमाल देश की आर्थिक हालात को समझने के लिए किया जाता है जीएनबी (GNP) का इस्तेमाल घरेलू व्यवसाय के निर्मित उत्पादों को के मूल्य की गणना करने के लिए किया जाता है और एनएनपी (NNP) का इस्तेमाल देश की राहुल को दौरा उत्पादित की को जाने के लिए किया जाता है. NDP एनडीपी का इस्तेमाल देश की वस्तु और सेवा के उत्पादन के मूल्य के बारे में जाने के लिए किया जाता है.

GDP का क्या मतलब है? GDP Kya Hota Hai

जैसे कि हमने आपको बताया था किसी भी देश के विकास के बारे में हमको जानना है तो आपको उस देश के जीडीपी यानी अर्थव्यवस्था के बारे में जानना होगा किसी भी देश की जीडीपी के बारे में जानने के लिए आपको उस देश के उत्पादन और सेवाओं का बाजार में कितना मूल्य है उसके आधार पर जीडीपी मूल्यमापन किया जाता है. मतलब किसी भी देश की वस्तुओं और सेवाओं का अंतरराष्ट्रीय बाजार पेट में क्या मूल्य है उसके आधार पर उस देश के विकास पर आधारित रहता है और उस देश का जीडीपी भी आदेश रहता है.

जीडीपी का सबसे पहले इस्तेमाल अमेरिका में किया गया था इसका इस्तेमाल अर्थशास्त्री ने 1935 से 1944 के बीच में किया था.

GDP का फुल फॉर्म | GDP Full Form in Hindi

तो चलिए जानते हा की जीडीपी का क्या फुल फॉर्म है,

GDP Ka Full Form in Hindi: सकल घरेलू उत्पाद

GDP Full Form in English: Gross Domestic Product

NNP का क्या मतलब है? | NNP Kya Hota Hai

जेएनपी से मूल्यह्रास लागत मूल्य को हटाने के बाद जो शेष बचता है उसे शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद मतलब एनएनपी कहा जाता है. मतलब अगर कोई भी कंपनी किसी भी उत्पादन करने के लिए किसी मशीन को खरीद लेती है उसके बाद 1 वर्ष में उसकी कीमत मतलब उस मशीन की कीमत में जिनती कम आएगी वह एनएनपी में घटाया जाता है.

आसान भाषा में समझा तू किसी भी उत्पादन करने वाली सामग्री की मूल कीमत कुछ दिनों बाद कब होती है तो उसे एनएनपी में शामिल किया जाता है.

Formula:

NNP = Gross National Product – Depreciation

NNP का फुल फॉर्म | NNP Full Form in Hindi

तो चलिए जानते हा की एनएनपी का क्या फुल फॉर्म है,

NNP Full Form in English: Net National Product

NNP Ka Full Form in Hindi: शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद

GNP का क्या मतलब है? | GNP Kya Hota Hai

किसी भी देश या राष्ट्रों में 1 वर्ष की अवधि में उस राष्ट्र के नागरिकों द्वारा उत्पन्न की गई सेवाओं और वस्तुओं के अंतिम मूल्य को जीएनपी में शामिल किया जाता है. जीएनपी उस राष्ट्र के नागरिकों के आर्थिक परिस्थिति पर आधारित है.

आसान भाषा में समझे अगर कोई व्यक्ति अपने देश से बाहर रहकर व्यापार करता है और उसमें आए लाभ को अपने राष्ट्र के भेजता है तो उसे GNP में शामिल किया जाता है या फिर अगर अन्य राष्ट्र का व्यक्ति हमारे देश में व्यापार करके उस व्यापार से हुए लाभ को अपने देश में भेजता है तो उसे जीएनपी से घटाया जाता है..

GNP का फुल फॉर्म | GNP Full Form in Hindi

तो चलिए जानते हा की GNP का क्या फुल फॉर्म है,

GNP Full Form in english: Gross National Product

GNP Full Form in Hindi: सकल राष्ट्रीय उत्पाद

NDP का फुल फॉर्म | NDP Full Form in Hindi

तो चलिए जानते हा की NDP का क्या फुल फॉर्म है,

NDP Full Form in Hindi: शुद्ध घरेलू उत्पाद

NDP Full Form in English: Net Domestic Product.

तो दोस्तों उम्मीद है आपको GDP, GNP, NNP, NDP का क्या मतलब ह. यह पोस्ट जरूर पसंद आ गई होगी यहाँ पर हमने आपको Full Form of GDP, GNP, NNP, NDP in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताना और ऐसे ही भारत देश के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए हमारे वेबसाइट को Visit करते रहिए क्योंकि हम ऐसे ही अच्छे से अच्छे जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे.

Leave a Comment