Goldfish का Scientific नाम – Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Goldfish का Scientific नाम | Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai | Ok Google Gold Fish Ka Scientific Naam Kya Hai:

आज कल हर किसी कों कोई कोई पालतू Animal रखने की इछा होती है. और आजकल हर कोई पालतू जानवर रखता जरुर है. जैसे कुत्ता, बिल्ली, फिश इन जैसे जिव पाले जाते है. आज हम इसी में जैसे Goldfish जिसे ज्यादातर लोगो द्वारा अपने घर में पला जाता है उसके बारे में जानकारी देगे तो अगर आप इसीके बारे में जानकारी जानना चाहते है.

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

तो इस पोस्ट कों जरुर पढ़े. क्यूकी इस पोस्ट में हम आपको Goldfish के बारे जानकारी देगे और Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai भी बतायेगे. तो इस पोस्ट कों जरुर अंत तक पढ़े. जिससे आपको Goldfish के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो.

Goldfish के बारे में जानकरी

Goldfish एक छोटी से सुंदर मछली का नाम है. जो हर किसी कों पसंत है. यह मछली काफी आकर्षित होने के कारण हर कोई इसे अपने घर के फिश टैंक में रखना चाहता है. यह मछली अपने जीवन में कुल 8 इंच तक बदती है. इस मछली का मुख्य कलर लाल होता है लेकिन इसीके साथ आपको इस मछली के उपर पिले, काले, नीले, सफ़ेद रंग भी दिखाई देगे. यह मछली पुरे विश्व में पाली जाती है. और इसी मछली कों सबसे ज्यादा पाला ज्याता है.

इस मछली का जीवन समय 6 वर्ष तक का होता है. यह मछली स्वाभाव में बोहत अच्छी रहती है और इसे ज्यादातर टार मीठे पानी में रहना पसंत है. लेकिन लोगो द्वारा इसे ज्यादातर मीठे पानी में रखा ज्याता है. इस मछली के दात बोहत हि नुकीले होते है. और इसमें अगर कोई चीज़ अटक जाये तो उसका बचना मुशकिल है.

इस गोल्डफिश मछली कों रहने के लिए एक निश्चित तापमान की जरुरत होती है. अन्यथा यह मछली कों हानी पोहच सकती है.

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है- Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

तो चलिए जानते है Ok Google Gold Fish Ka Scientific Naam Kya Hai जिसके लिए आप इस पोस्ट कों पढ़ रह है.

तो आपको बता दू की Goldfish का Scientific नाम Carassius Auratus है. इसके साथ इस गोल्डफिश कों हिंदी में कैरासियस ओरटूस कहा जाता है. आसान भाषा में समजे तो इस मछली कों हिंदी में सुनेरी मछली भी कहते है. यह मछली चटकदार लाल रंग की होने के कारण आसानी से देखा जा सकती है.

इसे जरुर पढ़े –

तो यहां पर हमारी इस गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है – Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai जानकारी को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको गोल्ड फिश के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी अगर आपको इस पोस्ट संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछ सकते हैं और इसी के साथ ऐसे ही अच्छी से अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए

2 thoughts on “Goldfish का Scientific नाम – Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai”

  1. Goldfish का Scientific नाम क्या है (Scientific Name of Gold fish in Hindi) iss topic par aapne kafi details se likha hai

    Reply

Leave a Comment