रेसिपी

सीखिए स्वादिष्ट गुलाब जामुन बनाने का तरीका 2021 | Gulab Jamun banane ki Recipe in Hindi

स्वादिष्ट गुलाब जामुन बनाने का तरीका: क्या दोस्तों आप भी स्वादिष्ट पकवान खाने की शौकीन हो. तो इस पोस्ट कों आखिर तक जरूर पढ़ना क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको स्वादिष्ट gulab jamun banane ka tarika बताने वाले हैं जिससे आप सिर्फ कुछ ही समय में स्वादिष्ट gulab jamun बना सकते है. दोस्तों आपने गुलाब जामुन बहुत बार खाया होगा लेकिन किसी के शादी में, किसी के बर्थडे पर, या किसी अवसर पर लेकिन दोस्तों हम आज आपको घर पर स्वादिष्ट गुलाबजाम बनाना सिखाएंगे. जिससे आपके मुंह में पानी जरूर आएगा.

गुलाब जामुन बनाने का तरीका

दोस्तों अपने होटल में बहुत बार बोला जो खाए होगे. बहुत ही अच्छी तरह से गुलाब जमाना थे लेकिन हम भी आज आपको होटल की तरह ही घर में गुलाब जामुन बनाने का तरीका बताएंगे. जिससे आप स्वादिष्ट गुलाब जामुन बनाएंगे. दोस्तों गुलाब जामुन त्योहार पर बनाते हैं लेकिन जिसको गुलाबजाम पसंद है उसको क्या कुछ त्योहार की जरूरत, आप कभी भी बना सकते हैं.

गुलाब जामुन बनाने का तरीका

दोस्तों गुलाबजाम का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आता है. लेकिन हर किसी को गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं इसका पता नहीं है या फिर उसी रेसिपी मालूम नहीं है. तो अगर आप भी गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं सीखना चाहते हैं. तो हम इस पोस्ट में बहुत ही आसान तरीके से गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं सिखाएंगे.

सामग्री:

  • (Milk ) दूध: 3 Cups
  • Sooji / rawa : 1 Cups
  • Ghee (घी ) – optional
  • Ingredients: 15- 20 pieces
  • Water: 1 cup
  • Sugar: 1 cup
  • oil: to deep fry / पकाने के लिए
Gulab Jamun banane ki Recipe

gulab jamun kaise banate hain

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं हमारी आज की गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं की रेसिपी को

  • मैं तो सबसे पहले आपको Sooji का Mixture बनाना है. इसके लिए आपको पहले कढ़ाई को गैस पर रखना है और उस में जो हमने सामग्री में 3 कप दूध बोला था उसको डालना है. दोस्तो आपको 1 cup रवा के लिए 3 cup दूध डालना है.
  • उस दूध में आप स्वाद के लिए घी डाल सकते हैं. अगर आपके पास घी नहीं है तो कोई बात नहीं. अब आप उस में 1 चमच इलायची पाउडर डालने हैं. और उसको अच्छे से मिला ले.
  • मिला लेने के बाद अब आपको उसमें 1 कप रवा जो हमने सामग्री में बोला था वह डालना है. अगर आपको सूजी के गुलाब जामुन बनाने हैं तो आप रवा की जगह सूजी डाल सकते हैं. और उसको अच्छी तरह मिला लेना है. अच्छी तरह मिलाने के बाद उसका एक अच्छा सा पेस्ट बनाना है.आपको इसको तब तक पकाना है जब तक वह अच्छी तरह से गुलाब जामुन बनाने के लिए तयार नहीं होते. उसके बाद आपको उसको ठंडा होने के लिए छोड़ देना है.
  • अब हम Sugar Syrup बनाएंगे: जिसके लिए हम पहले 1 कप शुगर लेंगे. उसमें एक कप पानी मिलाएंगे. और उसको 8 – 9 मिनट तक boil करेंगे.जब वह अच्छी तरह से उबालने लगेगा तब उसमें हम थोड़ा दूध मिलायेगे . और उसको फिर से थोड़ा उबालेंगे और उसको मिला लेने के बाद थोड़ा वेट करेंगे. की वह अच्छी तरह से घुल मिल जाए.
  • अब हम गुलाबजाम का मिक्सर लेंगे जो हमने ठंडा होने के लिए छोड़ दिया था. उसके हम छोटे-छोटे गोलाकार गुलाबजाम बनाएंगे. आप आपको जैसे छोटी-छोटी गुलाबजाम बनाएंगे.
  • बना लेने के बाद आपको कढ़ाई में तेल लेना है उसको गर्म करने के लिए अपना है. क्योंकि अब हम गुलाबजाम को परोस लेंगे. तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाने के बाद अब हम एक-एक करके गुलाब जामुन तेल में डालेंगे और एक-एक करके गुलाब जामुन परोसेगे.
  • गुलाबजाम अच्छी तरह से पका लेने के बाद. सिर्फ आपको उस गुलाबजाम को आप ने बनाए हुए Sugar Syrup में डालना है. और बस हो गए

Raed Also: गोबी मंचूरियन रेसिपी पूरी जानकारी

आपके स्वादिष्ट गुलाब जामुन तैयार

आज अपने क्या सिखा

इस लेख में gulab jamun banane ka tarika पूरी जानकारी हिंदी में बताई है जिसे आप गुलाब जामुन बनाने का तरीका सिख जायेगे . मैं आशा करता हूं आपके साथ सरल हिंदी भाषा में पूरी जानकारी पहुंचाया. आपको भी यह जानकारी पढ़ कर आपकी जानकारी इजाफा हुआ.

यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगे तो आपके दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना क्योंकि आए दिन ऐसी अच्छी से अच्छी जानकारी लाते रहते हैं. जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे सिख सकते हैं. इस साइट के माध्यम से हम हमारे पाठकों के साथ अच्छी और अधिकतम जानकारी देने का प्रयास करते हैं.

हमें कमेंट (Comments) करके जरूर बताना की गुलाब जामुन बनाने का तरीका | Gulab Jamun banane ki Recipe in Hindi की पूरी जानकारी हिंदी में यह Article कैसे लगा क्योंकि आपका एक कमेंट हमको ऐसी अच्छी जानकारी देने के लिए प्रेरित करता है.

धन्यवाद…

Leave a Comment