Informal Letter Format in Hindi | अनौपचारिक पत्र लेखन | Anopcharik Patra

Informal Letter Format in Hindi: आज हम जानेगे की अनौपचारिक पत्र लेखन कैसे किया जाता है. तो अगर आप भी Formal Letter और Informal Letter के बारे में जानकारी जानना चाहते है तो इस Anopcharik Patra पोस्ट कों अंत तक पढ़े.

अनौपचारिक पत्र क्या होते हैं ? – What is Anopcharik Patra in Hindi

Anopcharik Patra Meaning in Hindi :अनौपचारिक पत्र लिखने का उद्देश्य अपने प्रिय जनों को आमतौर पर बधाई देना, धन्यवाद करना, निमंत्रण, कुशल मंगल, यदि धन्यवाद यह कोई महत्वपूर्ण सूचना देने के लिए आ जाता है. इसे आसान भाषा में व्यक्तिगत या सामाजिक पत्र भी कहा जा सकता है.

यह पत्र ज्यादातर अपने माता-पिता, भाई-बहन, परिजनों को और दोस्तों को लिखा जाता है या पत्र में ज्यादातर व्यक्तिगत हितों के लिए लिखा जाता है | जिसमें सामने वाले व्यक्ति के ध्यान में रखते हुए इस पत्र को लिखा जाता है. इस पत्र में आपको सामने वाले के प्रति प्रेम भावना यदि आदर भावना जरूर दिखेगी.

अनौपचारिक पत्र प्रारूप कैसा होता हैं? – Informal Letter Format in Hindi

जैसे कि हमने आपको बताया था कि यह पत्र ज्यादातर व्यक्ति का हेतु के लिए लिखा जाता है. इस पत्र में आप सरल और सीधी भाषा का उपयोग कर सकते हैं. इस पत्र को लिखने के लिए आपको बहुत ज्यादा पत्र लेखन की कला यह समझ नहीं होगी तो भी चलेगा क्योंकि इस पत्र को लिखना बहुत ही आसान है.

नीचे हमने आपके साथ Informal Letter Format कैसे लिखा जाता है कि बारे में जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से एक Anopcharik Patra लिख सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको बाई तरफ जिस व्यक्ति को आप पत्र भेजना चाहते हैं. उनका पता
  • उसके बाद आपको दिनांक 4 तारीख डालनी है
  • उसके बाद आपको बाई तरफ ही आदरणीय शब्द का इस्तेमाल करके इसमें आप जिस व्यक्ति को पत्र लिखना चाहते हैं उसका नाम डाल सकते हैं और उसके साथ आदरणीय शब्द को जोड़ सकते हैं. जैसे, आदरणीय पिताजी
  • उसके बाद आपको पत्रिका मुख्य संदर्भ लिखना है मतलब आपको पत्र की लिखने की शुरुआत की करनी है जिस विषय पर आप को पत्र लिखना है
  • पत्र लिखते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप आप के मुख्य विषय से भटके ना
  • मुख्य संदर्भ समाप्ति के बाद आप नीचे आपका प्यारा (आपका नाम) लिखकर पत्रों को यहीं पर समाप्त कर सकते हैं

तो इस पत्र का फॉर्मेट का इस्तेमाल करके आप आसानी से एक अच्छा सा और सरल भाषा में इनफॉरमल लेटर इन हिंदी लिख सकते हैं.

Informal Letter Format in Hindi | अनौपचारिक पत्र लेखन के उदहारण

तू चली आप कुछ देखते हैं Sample of Informal Letter Format in Hindi जहां पर हमने आपके साथ अच्छी तरीके से आप पत्र कैसे लिखते हैं के बारे में जानकारी शेयर की है और इसी के साथ आपके साथ कुछ पत्र के उदाहरण भी शेयर किए हैं.

Informal Letter Format in Hindi | अनौपचारिक पत्र लेखन
1- विद्यालय की फीस के लिए गाँव में रे रहे पिताजी कों पत्र 

समर्थ हॉस्पिटल 

थिटे नगर 

 खराड़ी,  पुणे – 411014

आदरणीय पिताजी,

प्रिय पिताजी जैसे कि आपको पता होगा मैं यहां पर अच्छी तरह से रह रहा हूं और मैं अपना ध्यान भी अच्छी तरह से रख रहा हु आप और माँ अच्छी तरह से रहे.  मां का ख्याल रखना हमारी शिक्षकों ने  इस साल की मेरी विद्यालय की थी इस महीने भरने के लिए कहा है.

तो अगर आप मेरी विद्यालय की थी जल्दी से भेज देते हो तो मैं मेरी विद्यालय की जो भी रह गई है उसे भर सकता हूं.  आप मुझे जल्दी से जल्दी मेरी विद्यालय की फीस भेज दीजिए.  जिससे मैं परीक्षा देने के लिए बैठ सकता हूं अन्यथा मुझे विद्यालय वाले परीक्षा देने से मना कर सकते हैं. मैंने उनसे 1 महीने की मोहलत मांगी है तो अगर आप 1 महीने के अंदर मुझे मेरी विद्यालय की थी भेज दीजिए                                                    

आपका प्यारा

नाम : (आपका नाम )

दिनांक : 12/06/20   

Leave Application in Hindi | छुट्टी के लिए प्राथना पत्र

2 – आपके प्रिय मित्रों को उसके जन्मदिन पर बधाई वाला पत्र

गाँधी कॉलोनी  

गंगा नगर 

पालघर,  मुंबई – 14

प्रिय मित्र गणेश,

प्रिय मित्र गणेश हम दसवीं तक एक ही कक्षा में पड़े उसके बाद हमारे कॉलेज से अलग होने के कारण मुझे शहर आना पड़ा लेकिन हमारी दोस्ती अभी तक कायम है.  हम अलग तो हो गए हैं लेकिन अभी भी हम एक दूसरे के वही पुराने मित्र रहेंगे. 

 आज तुम्हारा जन्मदिन तो इस जन्मदिन के मौके पर मैं तो तुम्हारे साथ नहीं हूं लेकिन मेरी शुभकामनाएं हमेशा तुम्हारे साथ रहेगी.  तो मेरी तरफ से तुम्हें जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.  तुम ऐसे ही अपने जीवन में सफल हो ऐसी मैं ईश्वर चरणी. तुम्हारी जिंदगी खुशियों से भरी रहे.  तुम किसी भी क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसमें तुम्हें सफलता मिले. मैं तुमसे जल्दी मिलने आने वाला हूं तो मिलते हैं फिर

तुमारा मित्र 

नाम : (आपका नाम )

दिनांक : 12/08/20   

3 – अपनी प्रेमिका का प्रेम का इजहार करने वाला पत्र

देवदास कॉलोनी  

प्रेम नगर 

विरार – 14

प्रिय (आपके प्रियसी का नाम) ,

प्रिया मैं तुम्हें यह बात किस मुंह से कहो मुझे समझ नहीं आ रहा.  लेकिन मैंने मेरे दिल को बहुत समझाया कि ऐसा करने से तुम्हारी दोस्ती में दरार आ सकती है लेकिन.  जब मैंने दिल की सुनी तो मुझे पता चला कि मुझे अपने प्यार का एक बार तो इजहार जरूर करना चाहिए अन्यथा मुझे उसके बाद पछतावा ना हो.

 इसलिए मैं तुम्हें कहना चाहता हूं कि मैं तुमसे दिलो जान से मोहब्बत करता हूं क्या तुम्हें मेरी मोहब्बत मंजूर है.  हां मैंने तुम्हें जब से देखा है मेरी रातों की नींद उड़ चुकी है मैं बस तुम्हारे ही ख्याल में दिनभर रहता हूं मुझे तुम्हारे सिवा कोई भी नहीं दिखता काश तुम्हें भी ऐसा ही होता होगा.  अगर तुम्हें मेरा प्यार मंजूर है तो मुझे जरूर बताना मैं  तुम्हारे जवाब का इंतजार करूंगा

तुह्मे चाहने वाला 

नाम : (आपका नाम )

दिनांक : 12/07/20 

Love Letter in Hindi | हिंदी लव लेटर | Hindi Love Letter

दोस्तों यहां पर हमने जाना कि कैसे आप एक इनफॉरमल लेटर लिख सकते हैं अपने माता पिता को अपने मित्रों को और अपनी प्रेमिका को आपको यह पत्रक कैसे लगे हमें कमेंट में जरूर बताना और हमें उम्मीद है आप को भी इस Informal Letter Format in Hindi, अनौपचारिक पत्र लेखन पोस्ट को पढ़कर Anopcharik Patra कैसे लिखा जाता है वह भी सरल और अच्छी भाषा के मैं इसके बारे में सभी जानकारी आपको पता चल गई होगी.

Leave a Comment