IPS Officer बनने के लिए कौन सा Subject लेना चाहिए? – IPS Officer 11th, 12th Subject

IPS Officer बनने के लिए कौन सा Subject लेना चाहिए – IPS Banne Ke Liye Kaun Sa Subject Lena Chahiye – ips ke liye konsa subject lena chahiye

आईपीएस बनना आज के दिन में बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है लेकिन सभी को यह पता नहीं था कि आईपीएस कैसे बना जाता है और आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना होता है तो होगा IPS संबंधित जानकारी जानना चाहते हैं और आईपीएस बनने के लिए 11th, 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

ips ke liye konsa subject lena chahiye
IPS Banne Ke Liye Kaun Sa Subject Lena Chahiye

आज के दिनों में आईपीएस बनना एक बहुत ही बढ़िया करियर ऑप्शन है. इसलिए बहुत सारे स्टूडेंट आईपीएस बनने की तैयारी 10th से शुरू कर देते हैं कि वह आईपीएस बनने के लिए बहुत ही मेहनती होते हैं. तो अगर आप भी देखना चाहते हैं कि ips banne ke liye 11th me konsa subject lena chahiye और आईपीएस बनने के लिए किन विषयों का पढ़ाई करनी पड़ती है.

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि,

  • आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना पड़ता है
  • ips ke liye konsa subject lena chahiye

तो आपका ज्यादा टाइम ना लेते हो शुरू करते हमारी आज की पोस्ट कों IPS Officer बनने के लिए कौन सा Subject लेना चाहिए? – IPS Officer Subject

IPS का फुल फॉर्म क्या है?

तो सबसे पहले जानती है कि आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है. जिससे कि आपको आईपीएस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिले.

IPS Ka Full Form – Indian Police Service

IPS Officer बनने के लिए 11th, 12th में कौन सा Subject लेना चाहिए

जैसे कि आपको पता होगा आईपीएस की परीक्षा बहुत ही कठिन परीक्षा मानी जाती है इसलिए अगर आपको आईपीएस बनना है तो आपको उसकी तैयारी 11th और 12th से हि करनी पड़ती है. इसीलिए आप को जानना बहुत जरूरी की आईपीएस बनने के लिए. मतलब कि आईपीएस बनने के लिए आपको 11th और 12th कौन सी स्ट्रीम(Sciense, Arts, Commerce) से करनी चाहिए और कौन-कौन से सब्जेक्ट लेना चाहिए. जिससे कि आपको आईपीएस परीक्षा की तैयारी करते समय उन subject कि आपको मदद हो.

IPS Officer बनने के लिए कौन सा Subject लेना चाहिए
IPS Officer Subject List

तो आपको बता दूं अगर आपको आगे जाकर IPS की तैयारी करनी है मतलब आपको IPS Exam देना हैं तो आप आपको 11th और 12th की पढाई किसी भी stream से कर सकते है. उसमें कोई भी ऐसा criteria नहीं कि आपको आईपीएस की परीक्षा देने के लिए इसी stream से 11th और 12th करनी होती है. तो आप कॉमर्स आर्ट्स और साइंस से किसी भी stream से कर सकते.

अगर आपको किसी भी स्ट्रीम में दिलचस्पी है तो आप उस स्ट्रीम से कर सकते हैं जिससे कि आपको 12th में अच्छे मार्क मिले और आपका आईपीएससी की पढ़ाई करने से पहले confidence अच्छा रहे. आपको सभी स्ट्रीम में अलग-अलगsubject के बारे में पढ़ने को मिलेगा.

IPS Exam की जानकारी –

तो अगर आईपीएस की एग्जाम को आसान भाषा में जान्हें तो आपकों बता दू की आईपीएस की एग्जाम यूपीएससी (IPSC) द्वारा ली जाती है. जो कि 3 चरणों में होते हैं.

  • पहले चरण में आपको प्रीलिम्स एग्जाम (Prelims Exam) देने पड़ते
  • दूसरे चरण में आपको Mains मतलब की लिखित परीक्षा देनी पड़ती है
  • तीसरे और आखिरी चरण में आपको इंटरव्यू (Interview) देना पड़ता है

इसके अलावा आपको फिजिकल टेस्ट भी पास करनी पड़ती है.

प्रीलिम्स एग्जाम (Prelims Exam)

आईपीएस बनने के पहले पढ़ाव में आपको prelims एग्जाम देनी पड़ती. इस परीक्षा में आपको दो प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं जिससे कि आपको solveकरना पड़ता है (CSAT/General Studies –I और CSAT/General Studies –II). इस प्रश्न पत्र में आपको बहुविकल्पीय (Multiple Choice) स्वरूप में प्रश्न पूछे जाते हैं. तो आपको बता दो इन्हें इन दोनों प्रश्न पत्रों में आपको 200- 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं. तथा इन दोन्हो प्रश्न पत्र कों solve करने कों आपको 2-2 घंटे का ही समय मिलता है.

मैन्स (Mains Exam) –

Mains परीक्षा कों आईपीएस की मुख्य परीक्षा भी कहां जाता है. इस मुख्य परीक्षा में आपको 9 प्रश्न पत्र पूछे जाते जिसमें दो प्रश्न पत्र आपको solve करके क्वालीफाइंग होना पड़ता है. यानी कि इस दो प्रश्न पत्र में आपको पास होना पड़ता है. बाकी बचे 7 प्रश्न पत्र में मेरिट स्वरूप में होते हैं जिसके मार्क आपको दूसरे चरण की परीक्षा में जोडें जाते हैं.

इंटरव्यू (Interview) –

पहले 2 चरण पार करने के बाद आपको अगले और आखरी चरण में इंटरव्यू देना पड़ता है. इंटरव्यू से पहले आपको इंटरव्यू की अच्छी तरह से तैयारी करनी है और उसी के बाद इंटरव्यू को जाना है जिससे कि आपका इंटरव्यू अच्छा गुजरे और आपका सिलेक्शन हो पाए.

ज्यादातर स्टूडेंट इंटरव्यू को अच्छा नहीं दे पाते इसके वजह से उनका सिलेक्शन नहीं होता इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है और अच्छी तरह से तैयारी करके ही इंटरव्यू को जाना है.

IPS Officer क्या काम करता है?

आज के दिनों में आईपीएस तो हर कोई बनना चाहता है लेकिन सभी को यह मालूम नहीं होता कि आईपीएस आखिर क्या काम करता है? मतलब अगर आप आईपीएस बन जाते हैं तो आपको क्या काम करना पड़ता है. तो अगर आपको भी नहीं पता कि आईपीएस क्या काम करता है तो चलिए जानते है फिर.

आपको बता दूं आईपीएस उसके जिले का पुलिस विभाग में सबसे ऊंचा पद होता है. जो कि उस विभाग के सभी कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी अकेला संभालता है और कोई कानून का उल्लंघन तो नहीं कर रहा इसकी देखरेख करता है. आईपीएस को अपनी कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाने बनाए रखने का काम करना पड़ता है.

आईपीएस में काम बहुत जिम्मेदारी का होता है इसलिए आपको इस काम को करते समय बहुत ही होशियार तरीके से, निडरता और बहुत ही सच्ची लगन से करना पड़ता है. उसको अपने अंडर के सभी कानून संबंधी कामकाज को सही तरीके से चलाना पड़ता. उसको अपने विभाग के सभी गांव की निगरानी करनी पड़ती कि कोई किसी गांव में गलत काम तो नहीं कर रहा.

इसे जरुर पढ़े –

Final Words:

तो दोस्तों यह पोस्ट हम में विद्यार्थियों के लिए बनाई है जो कि 11th और 12th करने के बाद आईपीएस की परीक्षा देना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं. इसीलिए हमने आपको बताया है कि आईपीएस बनने के लिए किन सब्जेक्ट कों लेना पड़ता है और आईपीएस बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है.

तो अगर आप भी आईपीएस की परीक्षा देना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपको जरूर फायदेमंद होगी और आपके आसपास कोई आईपीएस की परीक्षा देना चाहता है उसके मन में भी यही सवाल आ रही कि आईपीएस बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट लेने पड़ते हैं तो इस पोस्ट को उनके साथ जरूर शेयर करें.

तो यहां पर हम हमारी इस पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको IPS Officer बनने के लिए कौन सा Subject लेना चाहिए? – IPS Officer Subject के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी. इसी तरह और अच्छी से अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे इस करियर अवसर को जरूर visit करते रहिए.

Leave a Comment