Leave Application in Hindi | छुट्टी के लिए प्राथना पत्र

Leave Application in Hindi: आज हमे जानेगे की अगर आपकों किसी कारण से छुट्टी के लिए प्राथना पत्र लिखना पड़ेगा तो वह आप कैसे लिखोगे. तो अगर आप Application in Hindi Format for Leave के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट कों अंत तक जरुर पढ़े.

आज हम जानेगे,

  • Leave Application in Hindi
  • Application in Hindi for Leave
  • Application in Hindi Format
  • Chhutti Ke Liye Prathna Patra

दोस्तों अक्सर हम को कभी ना कभी हमारे सीनियर को या फिर आपको स्कूल में एप्लीकेशन लिखने की जरूरत पड़ती है. इसलिए आपको एप्लीकेशन लिखना आना चाहिए अगर आपको अभी लिखना नहीं आता और आप सीखना चाहते हैं कि अगर छुट्टी का एप्लीकेशन कैसे लिखा जाता है तो इस पोस्ट में हमने आपके साथ छुट्टी के लिए प्राथना पत्र के बारे में जानकारी शेयर की है.

Leave Application in Hindi | छुट्टी के लिए प्राथना पत्र

बहुत बार ऐसा होता है कि आपको कुछ कारणों से छुट्टी लेनी पड़ती है इसलिए आपको आपके सीनियर को मतलब अगर आप स्कूल में हो तो आप के प्रिंसिपल को और ऑफिस में हो तो आपके बॉस को एक छुट्टी वाला एप्लीकेशन लिखने की जरूरत पड़ती है इसलिए आपको Application in Hindi for Leave लिखना आना चाहिए अगर आपको नहीं आता तो इस पोस्ट में हमने आपके साथ Application in Hindi Format शेयर की है.

बीमार होने पर Principle को लिखा जाने वाला Sample Leave Application in Hindi Format

तो आइए चले जाते हैं कि अगर आप बीमार हो और आपको दो-तीन दिन के लिए स्कूल से छुट्टी चाहे तो आप प्रिंसिपल के लिए Chhutti Ke Liye Prathna Patra कैसे लिखेंगे.

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,

सारथी माध्यमिक स्कूल, / आपके स्कूल का नाम

(पुणे) / address

विषय – बीमारी के कारण 3 दिन का अवकाश लेने बाबत प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है, मैं आपके विद्यालय में 9 कक्षा का एक छात्र हूं मुझे कल रात से तेज बुखार हो गया है जिसके कारण मैं कल अस्पताल में गया था तो उसके बाद उन्होंने मुझे 3 दिन तक विश्राम करने की सलाह दे दी है इसलिए मैं 3 दिनों (11/05/2020 – 13/05/202) तक विद्यालय में नहीं आ पाऊंगा.

अंत : आपसे यही निवेदन और प्रार्थना है कि आप मेरा यह 3 दिनों की छुट्टी वाला आवेदन पत्र स्वीकार कीजिए. मैं आपका सदा आभारी रहूंगा |

आपका विश्वासी छात्र
नाम –
रोल नंबर –
कक्षा –
दिनांक –

Leave Application in Hindi Image | Chhutti Ke Liye Prathna Patra Image

Leave Application in Hindi for school

कंपनी/ ऑफिस से छुट्टी के लिए प्राथनापत्र | Sample Leave Application in Hindi For Office

तो दोस्तों अब जानते हैं कि अगर आप किसी कंपनी ऑफिस में काम कर रहे हैं तो आप घर पर हो रहे कार्यक्रम/प्रोग्राम के कारण आपके बॉस के लिए 5 दिन की छुट्टी के लिए कैसे आवेदन पत्र लिख सकते हैं.

सेवा में,
श्रीमान Admin साहब ,
वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पुणे

विषय – घर पर हो रहे प्रोग्राम की वजह से 5 दिन के लिए छुट्टी हेतु.

महोदय,
सविनय निवेदन है, मैं (आपका नाम) आपके कंपनी में एक सीनियर इंजीनियर हूं. मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगले महीने की 20 तारीख को मेरी शादी तय हो गई है इसलिए मुझे शादी के कारण 5 दिन की छुट्टी की आवश्यकता है. तो इस 5 दिन के अंतराल में मैं कंपनी में आने में असमर्थ रहूंगा इसलिए मैं यह आवेदन पत्र आपके लिए लिख रहा हूं

अंत : तो में आपके गुजारिश करता हु की आप मुझे 11/ 04 /20 से 15 /04 /20 तक 5 दिनों की छुट्टी देने की कृपा प्रदान करें. मैं आपका सदा आभारी रहूंगा |

आपका विश्वासी छात्र
(आपका नाम )
सेनिएर इंजिनियर |
दिनांक –

Leave Application in Hindi for office

तो दोस्तों इस तरीके से आप स्कूल के लिए छुट्टी के लिए और अगर आप किसी ऑफिस में काम कर रहे थे ऑफिस से छुट्टी के लिए Leave Application in Hindi formate, छुट्टी के लिए प्राथना पत्र लिख सकते हैं यह एक आसान तरीका है एप्लीकेशन लिखने का जिससे कि आप आसानी से छुट्टी ले पाओ. पत्र लिखा बोहत मुशकिल कम नहीं होता. बस आपको जिस कारण से छुट्टी लेना चाहते हो उसे पत्र में लिखना आना चाहिए.

समाप्त

मित्रों यहां पर हने जाना कि कैसे आप छुट्टी के लिए Chhutti Ke Liye Prathna Patra लिख सकते हैं जहां पर हमने आपके साथ आसान भाषा में एक पत्र लिखें शेयर किया है जिसे आप देखकर आप आपके स्कूल के लिए Application in Hindi for Leave लिख सकते हैं तो इसी के साथ इस छुट्टी के लिए प्राथना पत्र पोस्ट को हम यहां पर संभोग करते हैं.

अगर आपको इस पोस्ट या पत्र संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपको जरूर रिप्लाई देंगे.

इसे पढ़े : Nivas Praman Patra – निवास प्रमाण पत्र कैसे निकाले

Leave a Comment