30+ मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी – Makeup Ke Saman Ka Naam Aur List

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी – Makeup Ke Saman Ka Naam Aur Makeup Ke Saman Ki List:

आजकल कल मेक के सामान की लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना बोहत हि मुशकिल हो चूका है. इसलिए इसी काम कों आसान करने के लिए हमने यह पोस्ट बनाई है. अगर आप भी internet पर मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी के बारे में जानकारी सर्च कर रहे है तो यह पोस्ट आपको जरुर उपयुक्त हो सकती है. क्यूकी इस पोस्ट में हमने आपके साथ Make Ke Saman ki Puri List शेयर की है.

अगर भी कोई Beauty Parlour चलाते हो तो आपको मेकअप का सामान जरुर लगता है. लेकिन सभी महिलाओ कों मेकअप के सामान के बारे में जानकारी नहीं होती. मेकअप का सामान ज्यादातर शादियों, पार्टी, दुल्हन के लिए मेकअप की जरुरत पड़ती है. या फिर किसी नए तौहर के लिए. इसलिए हमने आपके साथ यह सभी मेकअप का सामान की लिस्ट की जानकारी देदी है.

अगर आपको अभी मेकअप के सामान के बारे में जानकारी जानी है और मेकअप की पूरी लिस्ट देखनी है तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको जो जो सामान मेकअप करने के लिए जरूरी है उसके बारे में सभी जानकारी दे दी है तो चलिए शुरू करते हैं इस पोस्ट को,

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी – Makeup Ke Saman Ka Naam Aur List

इस लिस्ट में हमने उन सभी प्रोडक्ट के बारे में बताया है जिससे मेकअप करते समय जरूरी होता है. यह सभी प्रोडक्ट आपको आपके नजदीकी जनरल स्टोर पर मिल जाएंगे आप वहां से इन प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं. तो आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुए शुरू करते हैं इस post को,

  1. Foundation – फाउंडेशन

Foundation की मदत से आप आपके चेहरे कों GLOW ले सकते हो और आपके चहरे कों सुंदर बना सकते हो. Foundation आपके चहरे कों Attractive बनाने में हेल्प करता है.

Make Ke Saman ki Puri List

2. Eye Shadow – ऑय शैडो

आजके दिनों में ऑय शैडो का इस्तेमाल ज्यादा किया ज्यादा है. अगर आपको आपके आँखों कों सुंदर बनाना है तो आप इसका इस्तेमाल जरुर कर सकते है.

Make Ke Saman ki Puri List

3. Beauty Blende

दोस्तों अगर आपको ज्यादा makeup लगाने का शौक है तो आपको Beauty Blende इस product कों जरुर यूज़ करना चाहिए.

Make Ke Saman ki Puri List

4. एयेब्रो पेंसिल – eyebrow pencil

इस product आप आपके आईज कों अच्छे कलर और बेहतरीन कर सकते हो. अगर आपके आँखों अच्छा करना है तो आपको इस product कों जरुर यूज़ करना चाहिए.

Make Ke Saman ki Puri List

6. Body Lotion – बॉडी लोशन

बॉडी लोशन आपके बॉडी ज्यादा समय तक Moisture करने में मदत करता है. अगर आपको ज्यादा समय बहार या फिर धुप में रहना पड़ता है तो आप इस क्रीम कों जरुर यूज़ कर सकते हो. यह क्रीम आपको जरुर मदत करेगी.

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी

7. Deep Cleansing Milk – क्लींजिंग मिल्क

अगर आप ज्यादा टाइम ऑफिस कम करते हो. और आपको आपके चेहरे कों ज्यादा टाइम नही दे पाते हो तो आप इस product कों अगर रात कों सोते टाइम पर अपने चेहरे पर लगते हो तो चेहरा सुबह तक Fresh और आपका चेहरा Glow करता दिखाई देगा. इस product का उपयोग आपके चेहरे के सभी धुल, मिटटी कों साफ करने के लिए किया जाता है.

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी

8. Bleaching Cream – ब्लीचिंग क्रीम

अगर आपके चहरे पर ज्यादा ब्लैक स्पॉट्स है. और आपको यूज़ निकलना है तो आप इस क्रीम का उपयोग कर सकते.

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी

9. Oil Control Face Cream – Himalaya Oil Free

यह क्रीम आपके चेहरे के उप्पर के oil कों कण्ट्रोल करती है जिससे की आपके चहरे पर ज्यादा आयल नहीं आता है. अगर आपके चहरे पर बार बार आयल होता है तो आप आपके चहरे कों पानी से धोकर इस क्रीम कों चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर आयल नहीं आयेगा.

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी

10. concealer – कांसालेर

इसका उपयोग ज्यादातर किया जाता है. इस product की उपयोग आपके चहरे के मेकअप के लिए किया ज्याता है. जिससे आपका चहरा अच्छा लगे.

concealer images

11. Primer – प्राइमर

अगर इसको मेकअप करने से पहले आपके चहरे पर लगते हो तो इससे आपके चेहरा का मेकअप अच्छा और ज्यादा टाइम तक रहता है. क्यूकी यह product आपको आपके किये गए मेकअप कों ज्यादा समय तक अच्छा रखने में मदत करता है.

primer

12. लिपस्टिक – Lipstick

लिपस्टिक एक आमतौर पर यूज़ किया जाने वाला product है. इसे आज हर कोई लड़की अपने मेकअप में यूज़ करती है.

13. Blusher – ब्लुशेर

इस product कों ज्यादातर आपके गालो पर यूज़ किया जाता है जिससे आपके गाल ज्यादा अच्छे लगे.

blusher

14. EyeLiner – ऑय लाइनर

ऑय लाइनर आपके आँखों कों बॉर्डर देने के लिए और उसे सुंदर बनाने के लिए किया जाता है

eyeliner images

15. Lip Giltter – लिप गिल्त्टर

इसकी मदत आप आपके होठों कों सुंदर और अच्छा बना सकते हो. इस product कों आपको लिपस्टिक लगाने के बाद यूज़ करना है.

16. Gold Shimmer – गोल्ड शिम्मेर

अगर आपको आपके किये गए मेकअप कों और भी बेहतर बनाना है तो आपको मेकअप के बाद इसे आपके चहरे के मेकअप पर हलके हाथों से लगाना है. जिससे आपके चहरे कों और भी ग्लो मिलता है. Gold Shimmer आपके चहरे कों गोल्ड जैसा shine देगा.

gold shimmer

17. Compact Powder – कॉम्पैक्ट पाउडर

इससे आप आपके किये मेकअप कों सेट करने के लिए किया जाता है.

compact

18. Mascara – मस्कारा

इस product का उपयोग आपके आँखों के पलकों कों ब्लैक करने के लिये जिससे वह और भी अच्छी लगे के लिए किया जाता है

Make Ke Saman ki Puri List

19. Kajal – काजल

Kajal आमतौर पर यूज़ किया जाने वाला product है. इसे हर कोई यूज़ करता है. इसे का उपयोग आपके आँखों कों आकर्षित करने के लिए किया जाता है.

Make Ke Saman ki Puri List

20. eyelashes – ऑय लाशेष

अगर आप भी आपके छोटे पलकों की वजह से परेशान है तो आप इस product का उपयोग पार्टी, शादी और तौहारो में कर सकते है इससे आपके पलके अच्छी लगेगी.

Make Ke Saman ki Puri List

21. Nail Polish – नेल पोलिश

नेल पोलिश आपके नाखुनो कों कलर देने के लिये और उसे अच्छा दिखने के लिए किया जाता है. आजकल नेल पोलिश हर कोई यूज़ करता है.

nail polish

22. Sindur – सिंदूर

सिंदूर का उपयोग शादी शुदा महिलाये अपने बालो में लगाने के लिए करती है.

23. Nourishing – नौरिशिंग क्रीम

अगर आपकी त्वचा पर आपको सक्त पना और त्वचा एसी खिची खिची लगती है तो आप इस product का उपयोग आपके चहरे कों मुलायम, नाजुक बनाने के लिए कर सकते हो.

nourishing

24. Cold Cream

जैसे जैसे मौसम बदलता है वैसी हि आपको भी आपके चहरे पर बदल दिख जायेगे. ज्यादातर बदल आपको सर्दियों के मौसम में दिखाई देगे जहा पर आपका चहरा सक्त हुआ लगेगा. इसलिए आपके चहरे कों अच्छा रखने के लिए और उसे एक अच्छा प्रोटेक्शन देने के लिए इस क्रीम का सर्दियों में जरुर यूज़ करे.

cold cream

26. बिंदी – Bindi

बिंदी का उपयोग शादी शुदा महिलये करती है. यह भी एक मेकअप का हि पार्ट है. जिससे आपका चहरा अच्छा दिखने लगता है.

bindi

27. Makeup Setting Spray

आपके चहरे पर किये गए मेकअप कों अच्छी तरह से सेट करने के लिए इस स्प्रे का उपयोग किया जाता है. इससे आपके चहरे का मेकअप ज्यादा समय तक चलता है. जिससे जल्दी मेकअप ख़राब नहीं होता.

makeup setting spray

तो यहाँ पर हम हमारी इस लिस्ट Makeup Ke Saman Ki List के बारे में दी गई जानकरी कों समाप्त करते है. यहाँ पर हमने ज्यादा यूज़ किये जाने वाले मेकअप product की लिस्ट के बारे में बताया है. इस लिस्ट में हमने अच्छे अच्छे product के बारे में बताया है. जिसे आप मेकअप करते समय यूज़ कर सकते है.

समाप्त

तो यहाँ पर हम इस मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी – Makeup Ke Saman Ka Naam Aur List पोस्ट कों समाप्त करते है. उम्मीद है आपको उप्पर दी गई Make Ke Saman ki Puri List के बारे में सभी जानकारी समज आ गई हो. इसी तरह और भी अच्छी जानकारी पढने के लिए हमारे वेबसाइट कों visit करते रहिये. इस पोस्ट कों अपने friends के साथ जरुर शेयर करना.

इसे पढ़े :

Leave a Comment