मौसम किसे कहते है? – Mausam Kise Kahate Hain Short Answer in hindi

Mausam Kise Kahate Hain – नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और इंटरेस्टिंग पोस्ट में क्या फिर आपकी भी मन में यही सवाल आ रहा है कि मौसम किसे कहते हैं. और आप मौसम के बारे में जानना चाहते हैं.

जैसे कि आपको पता होगा 1 वर्षीय में बहुत सारे मौसम आते हैं जैसे कि गर्मी, बारिश और ठंडी यह तीन मास मुख्य मौसम है. इसी के साथ आपने देखा होगा कि सुबह को अलग मौसम रहता है दोपहर को अलग और शाम को अलग की लेकिन यह क्यों होता है क्या आपने कभी सोचा है. क्योंकि दोस्तों आपको पता होगा पर्यावरण के परिवर्तन के अनुसार मौसम में बदलाव होते हैं.

Mausam Kise Kahate Hain Short Answer

बात करें हमारे भारत में कितने मौसम होते हैं के बारे में तो आपको बता दो हमारे भारत में तीन मौसम होते हैं. और भारत एक ऐसा देश है जिस देश में आपको सभी मौसम देखने को मिलेगा. तो आप कहां ज्यादा टाइम ना लेती हो शुरू कर दें हमारे आज की पोस्ट को मौसम किसे कहते है? – Mausam Kise Kahate Hain in Hindi.

मौसम किसे कहते है? – Mausam Kise Kahate Hain

सरल और हिंदी भाषा में जानी तो मौसम किसी भी स्थान अथवा किसी क्षेत्र के आर्द्रता, तापमान, वर्षा, धूप, वायु आदि तत्वों में दैनिक वायुमंडलीय अवस्था के परिवर्तन को उस क्षेत्र का मौसम कहा जाता है.

  • जैसे कि आपको पता होगा भारत में जैसे ही मार्च-अप्रैल आते हैं तो गर्मियों का मौसम रहता है मतलब कि ज्यादातर समय दिन में गर्मी रहती है.
  • उसी तरह जब June-July आते आते भारत का मौसम बदल जाता है और बारिश का मौसम आता है जिसमें कि ज्यादातर समय दिन में बारिश होती है.
  • ऐसे ही जब सप्टेंबर आते आते भारत में ठंडी का मौसम आता है

इसे जरुर पढ़े –

तो यहां पर हम हमारी इस मौसम किसे कहते है? – Mausam Kise Kahate Hain जानकारी को समाप्त करते हैं. इस जानकारी मैं हमने जाना कि मौसम किसे कहते हैं और मौसम कैसे बदलता है उम्मीद है आपको ऊपर दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment