MPPSC का फुल फॉर्म | MPPSC Ka Full Form in Hindi

MPPSC का फुल फॉर्म: इस पोस्ट हम जानेगे की MPPSC Ka Full Form in Hindi तो अगर आप भी इस फुल फॉर्म के बारे में जानकारी जानना चाहते है और internet पर इसीके बारे में सर्च कर रहे है तो इस पोस्ट कों अंत तक जरुर पढ़े. क्यूकी MPPSC के बारे में हमने इस पोस्ट में सभी जानकारी देदी है.

अगर आप सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको इस MPPSC का फुल फॉर्म के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि परीक्षा में अक्सर इसके बारे में पूछा जाता है. आपको यह तो पता ही होगा कि MPPSC यह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारी की भर्ती के लिए ली जाने वाली मुख्य परीक्षा है.

MPPSC Ka Full Form in Hindi

MPPSC क्या है | MPPSC Kya Hai

यह परीक्षा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लिए जाने वाली सबसे कठिन परीक्षा में से एक है. क्योंकि हर साल इस परीक्षा को देने के लिए लाखों विद्यार्थी फॉर्म भरते हैं क्योंकि इस परीक्षा में पास होने के बाद आपको सरकारी नौकरी लगती है इसलिए वह सारे स्टूडेंट इस परीक्षा को देने के लिए इच्छुक होते हैं.

लेकिन इस परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं है क्योंकि लाखों की तादाद में विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरते हैं और उनमें से कुछ ही विद्यार्थियों को नौकरी मिलती है. कई विद्यार्थी इस परीक्षा की तैयारी 1-2 साल से करते हैं.

अगर आप भी इस परीक्षा को देना चाहते हो तो आपको कड़ी मेहनत, और अच्छी पढाई करनी होगी. तभी आप इस परीक्षा के लिए पात्र हो सकते है. इस परीक्षा की पढाई है आपको निरंता रखनी बोहत जरुरी है. तभी आप इस परीक्षा कों पास कर सकते हो.

MPPSC Ka Full Form in Hindi

तो अब जानते है की MPPSC का फुल फॉर्म,

MPPSC Ka Full Form – Madhya Pradesh Public Service Commission

MPPSC Ka Full Form in Hindi – मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग

MPPSC परीक्षा कोण दे सकता है

  • अगर आप इस परीक्षा को देने के लिए इच्छुक है. तो आपको किसी भी फील्ड में ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होगा और उस ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट आपके पास होना जरूरी है. अन्यथा आप इस परीक्षा को नहीं दे सकते.
  • अगर आपकी आयु 21 से 40 साल के बीच में है तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं. आपके कैटेगरी के अनुसार आवेदन पत्र जरूर पढ़ें.

Note: इस परीक्षा में देने की पात्रता सभी कैटेगरी (OBC?SC?ST) में अलग-अलग होती है इसलिए आपको इस परीक्षा को देने के लिए आपके कैटेगरी के आवेदन पत्र को जरूर पढ़ना चाहिए

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ली जाने वाली इस परीक्षा में हर साल बहुत सारे सरकारी कर्मचारियों की की भर्ती की जाती है. इस परीक्षा को हर साल लाखों में विद्यार्थी देते हैं. क्योंकि आज के दिनों में हर किसी को सरकारी नौकरी करनी है. लेकिन सभी के सपने पूरे नहीं होते उनमें से कुछ ही विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी लगती है. इसलिए अगर आपके अंदर पढ़ाई करने का जुनून हो और आप निरंतर से पढ़ाई कर सकते हैं तभी इस परीक्षा को दें अन्यथा खुदका समय बर्बाद ना करें. क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थी इस परीक्षा को देने की मैं अपने खुद के 2-3 साल बर्बाद कर देते हैं.

MPPSC परीक्षा कैसे दी जाती है

अब जानते हैं यह परीक्षा कैसे दी जाती है, मतलब यह परीक्षा कैसी होती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको तीन अन्य परीक्षा को  या परीक्षा के राउंड से गुजरना पड़ता है.

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam)
  2.  मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3.  साक्षात्कार (Interview)

समाप्त

तो दोस्तों यहां पर हम हमारी इस MPPSC का फुल फॉर्म, MPPSC Ka Full Form in Hindi पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आप के बारे में संपूर्ण जानकारी देता है इसके साथ हमने MPPSC परीक्षा कोण दे सकता है, MPPSC परीक्षा कैसे दी जाती है के बारे में संपूर्ण जानकारी आपके साथ दे दी है अगर आपके मन में इस परीक्षा संबंधित कोई भी प्रश्न उत्पन्न होते हैं तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का निवारण  जरूर करेंगे. 

 ऐसे ही इंटरेस्टिंग पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए क्योंकि हम ऐसे ही अच्छे से अच्छे पोस्ट आपके लिए लाते रहते हैं.

Leave a Comment