मेरा परिचय निबंध – Myself Essay in Hindi – About Me in Hindi

मेरा परिचय निबंध – Myself Essay in Hindi – About Me in Hindi:

तो दोस्तों अगर आप किसी कक्षा (Class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10) में पढ़ रहे तो अक्सर आपको निबंध लिखने के लिए कहा जाता है. तो इसीलिए आज इस पोस्ट में हम आपको मेरा परिचय निबंध, about Myself in Hindi- Short Myself Essay in Hindi Language, Mera Parichay in Hindiइस विषय पर आपको आपके साथ शेयर करेंगे.

Myself Essay in Hindi

अकसर परीक्षाओं में आपको निबंध लिखने को कहा जाता है तो अगर आपको परीक्षाओं में स्कोर करना है. तो आपको अच्छा निबंध लिखना आना चाहिए जिससे कि आपको भी अच्छे नंबर मिले. इसीलिए हम इस ब्लॉग पर आपके साथ सभी विषयों पर निबंध शेयर करते रहते हैं. इस पोस्ट में हम आपको Paragraph on Myself in Hindi इस विषय पर निबंध शेयर करेगे.

मेरा परिचय निबंध – Myself Essay in Hindi – About Me in Hindi

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गणेश है. मैं महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर का रहने वाला हूं. मैंने हाल ही में भारती विद्यालय स्कूल से 12th के एग्जाम पास की है. मुझे आगे जाकर इंजीनियर बनना है. इसीलिए मैंने JEE परीक्षा की तैयारी कर रहा हूं. मेरा सपना है कि मैं मेरी माता-पिता जी केलिए एक बड़ा सा घर बनाओ और उसमें हम सभी एक साथ हंसी-खुशी रहे. इसीलिए में बहुत पढ़ाई करता हो.

बात करें मेरे परिवार के बारे में मेरे घर में मैं, पिताजी, माताजी और मेरा छोटा भाई एसे हम 4 जनों का परिवार रहता है, मेरे दादी और दादाजी गांव में रहकर खेती करते हैं. मुझे मेरे दादाजी और दादी बहुत प्यार करते हैं इसीलिए मुझे छुट्टियों के दिन में अक्सर गांव में ही जाना पसंद करता हूं. क्योंकि मुझे शहर से ज्यादा गांव पसंद है. क्योंकि गांव में अच्छा सुकून होता है गाड़ियों की टेंशन नहीं होती इसीलिए मुझे गांव पसंद है. मेरा परिवार अकसर दिवाली पर गांव जाता है इसीलिए मैं भी हर साल दिवाली का बेसब्री से इंतजार करता हूं.

मेरा स्कूल मेरे घर से 2 किलोमीटर दूर है मैं और मेरा भाई साइकिल पर स्कूल में जाते हैं. भारतीय स्कूल में मैने 1st कक्षा से 12th की पढ़ाई की है और अभी मैं आगे की पढाई के लिए अच्छा कॉलेजदेख रहा हूं जहां पर में आगे की पढ़ाई पूरी करू. जैसे कि मैं मेरे स्कूल में बहुत ही काबिल स्टूडेंट था इसीलिए मुझे स्कूल के सभी प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेता था.

इसीके साथ मुझे क्रिकेट, कार्रोम, तेर्हना और घुमने जाना बोहत पसंत है. स्कूल के बाद में मेरे दोस्तों के साथ ग्राउंड पर क्रिकेट खेलने के लिए चला जाता हूं. मेरा एक दोस्त है जिसका नाम आनंद है उसे भी क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है इसीलिए हम दोनों ही अक्सर क्रिकेट खेलते हैं और घूमने जाते हैं. मुझे खाने में आइसक्रीम बहुत पसंद है और सब्जी में पनीर की सब्जी अच्छी लगती है इसीलिए किसी भी त्यौहार पर में मेरे मां को पनीर की सब्जी बनाने को कहता हूं. इसी के साथ मुझे पालतू जानवरों का बहुत शौक है इसीलिए मैंने मेरे घर पर एक कुत्ता पाला है जिसका नाम Puppy है. मैं हर रविवार को उसे घुमाने लेकर जाता हूं.

स्कूल में मेरा पसंदीदा विषय गणित था क्योंकि मुझे गणित की समीकरण solve करना अच्छा लगता था. दसवीं में मुझे गणित विषय में 100 में से 91 मार्क्स मिले थे. मेरी गणित विषय की पढ़ाई मेरे पिताजी लेते थे इसीलिए मुझे गणित विषय पर अच्छी पकड़ बनी. मुझे फुलों के साथ एक अलग ही लगाव है इसीलिए मैंने हमारे आंगन में बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के फूल के पौधे लगाए हैं.

यहाँ पर मैंने मेरे बारे में आपको बताने की कोशिश की उम्मीद है आपको मेरे बारे में जानकर अच्छा लगा होगा.

धन्यवाद ….

इसे जरुर पढ़े –

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको मेरा परिचय निबंध – Myself Essay in Hindi – About Me in Hindi इस विषय पर निबंध अच्छा लगा होगा. अगर आपको किसी अन्य विषय से संबंधित निबंध चाहिए तो आप हमें कमेंट में जरूर बता सकते हैं हम आपके लिए वह निबंध जरूर आपको शेयर करेंगे.

Leave a Comment