Name of Seasons in Hindi – ऋतु के नाम हिंदी में

Name of Seasons in Hindi, ऋतु के नाम हिंदी में, Seasons in Hindi, Seasons Name in Hindi, Hindi Season Names: दोस्तों आज हम जानने वाले है Season Name in Hindi तो अगर आप इसीके बारे में जानकारी जानना चाहते है तो इस पोस्ट कों अंत तक जरुर पढ़े.

तो चाललिये जानते ही की ऋतु के नाम हिंदी में क्या कहते है.

हमारे भारत देश में विविध प्रकार के ऋतु होते हैं उसी के बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे कि किस ऋतु को हिंदी में क्या कहते हैं.

name of seasons in hindi

What is Seasons? – ऋतु क्या है?

ऋतु को अगर हम आसान भाषा में समझे तो ऋतु एक पर्यावरण में हुआ बदल कहा जाता है जो कि Earth के फिरने की वजह से होता है जिसकी वजह से मौसम, तापमान, जलवायु में परिवर्तन होता है.

हमारे भारत देश में मुख्य तीन प्रकार के ऋतु बारिश, गर्मी और ठंडी होते है. ऋतु बदलते समय आपको वातावरण में एक बदलाव महसूस होगा जो कि ऋतु बदलने का एहसास होता है. तो अब जानते है Name of Seasons in Hindi क्या है.

भारत में कुल कितने प्रकार के ऋतु होते हैं

भारत में मुख्य दो तीन प्रकार के ऋतु होते हैं लेकिन किसके साथ भारत में 6 प्रकार कार के अलग-अलग ऋतु पाए जाते हैं. जिसमें एक ऋतु का कालावधी 2 महीने का होता है. Season Name in Hindi के बारे में हम निचे विस्तार से जानेगे.

Name of Seasons in Hindi – ऋतु के नाम हिंदी में – Seasons Name in Hindi

No. Season Name in EnglishSeason Name in Hindi
1Summerग्रीष्म
2Rainyवर्षा
3Autumnशरद
4Pre-Winterहेमंत
5Winterशिशिर
6Springवसंत
Name of Seasons in Hindi

Name of Seasons in Hindi, ऋतु के नाम हिंदी में, Seasons in Hindi, Seasons Name in Hindi, Hindi Season Names, Season Name in Hindi

Leave a Comment