Nivas Praman Patra – निवास प्रमाण पत्र कैसे निकाले

Nivas Praman Patra – निवास प्रमाण पत्र कैसे निकाले: दोस्तों अगर आप भारत के रहने वाले है तो आपके पास niwas praman patra ( Residential Certificate ) जिससे आप भारत सरकार के कई सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हो. या फिर अगर आप student हो तो आपको Government Scheme/ Govt Form/ Schoolership भरने के लिए निवास प्रमाण पत्र जिसे हम Residential Certificate वह आपके पास होना जरुरी है.

तो अगर आप कों नहीं मालूम की आखिर निवास प्रमाण पत्र कैसे निकाले और Nivas Praman Patra निकलवाने के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की जरुरत पडती है तो इस पोस्ट कों जरुर आखिर तक पढ़े क्यूकी हमने इस पोस्ट में अच्छी तरह से आपकों बताया है.

तो चलिए शुरू करते है… Niwas Praman Patra Kaise Nikale

Niwas Praman Patra Kaise Nikale

आवश्यक डॉक्यूमेंट ( Important Documents)

  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सभासद या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी

Nivas Praman Patra Online Apply ( निवास प्रमाण पत्र)

Nivas Praman Patra

अगर आप महाराष्ट्र में रहते हो और आपको महाराष्ट्र में किसी प्रकार का सर्टिफिकेट बनवाना है तो आपको महाराष्ट्र सरकार के official website से हि निकलना पड़ेगा. इस वेबसाइट से आप किसी भी प्रकार का सर्टिफिकेट निकल सकते हो ( आप किसी भी राज्य में रहते हो तो आपके उस राज्य सरकार के official website पर जाकर हि आप किसी भी सर्टिफिकेट कों निकल सकते हो )

स्टेप्स सभी same हि रहेगे आपके सिर्फ निचे दिए गए स्टेप्स कों फॉलो कर सकते हो और सर्टिफिकेट बनवा सकते हो. तो हमे महाराष्ट्र में रहते है तो हमे महारष्ट्र सरकार के official site पर जाते है ( aaplesarkar.mahaonline.gov.in)

Official Website: Click Here

Step 1: जैसे आप लिंक पर क्लिक करते हो तो आप महाराष्ट्र सरकार के ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे (इस वेबसाइट से आपको किसी भी तरह का सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको इस वेबसाइट में रजिस्टर होना).

Step 2: जिसे आप आपके पासवर्ड और आईडी बनवाते हो तब आपको उसे की मदद से इस वेबसाइट पर लॉगिन होना है. तब आपके सामने एक लिस्ट आएंगे वहां आपको Revenue Department उस पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने एक और लिस्ट आ जाएंगे उसमें आपको (Age Nationality and Domicile Certificate) पर क्लिक करने है.

Step 3: क्लिक करने के बाद ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आपको आपके पूछे गए हैं जानकारी के मुताबिक वह फॉर्म आपको भरना है.

Step 4: जिसे आप पूरा फॉर्म भरते हैं उसके बाद आपको आवश्यकता डॉक्यूमेंट आपको पूछे जाएंगे उसको आपको उस वेबसाइट पर अपलोड करना है.

Step 5: उसके बाद आपको शुल्क जमा करने के लिए कहा जाएगा जैसे आप शुल्क जमा करते हैं तो उसके बाद आप आवेदन की प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

Step 6: निवास प्रमाण पत्र बनने के लिए की कम से कम 10-15 दिन लगते हैं आपको 10 दिन के बाद अपने सरकार वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करके वहां पर आपको चेक करते रहना है कि आप का निवास प्रमाण पत्र बन गया है या नहीं.

यहां पर हम हमारी निवास प्रमण पत्र ( Nivas Praman Patra ) कैसे बनाएं प्रक्रिया को समाप्त करते हैं अगर आपको निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का जरूर रिप्लाई देंगे. यदि आपको और भी किसी प्रकार का प्रमाण पत्र बनवाना है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम आपको उसके लिए एक और पोस्ट को जरूर बनाएंगे.

Leave a Comment