हेल्लो गूगल मेरा नाम क्या है ? ( Hello Google Mera Naam Kya Hai )

हेल्लो गूगल मेरा नाम क्या है ? ( Hello Google Mera Naam Kya Hai ): दोस्तों आजकल हर कोई google यूज़ करता है. लेकिन कभी अपने यह सोचा है क्या की अगर आप google से ये पूछते की “आपका नाम क्या है”,”mera naam kya hai google” तो google आपको उसके बदले क्या जवाब देगा.

अगर आप जाना चाहते है की अगर आप google से यह पूछते “hello google mera naam kya hai” तो गूगल आपका का नाम कैसे बताएगा यह जानेगे. तो इस पोस्ट कों आखिर तक पढना.

ok google mera naam kya hai

तो अगर आप इस गूगल मेरा नाम क्या है पोस्ट आखिर तब पढ़ते हो और हमने आपके साथ hello google mera naam kya hai इस पोस्ट में जो Settings बताने वाले है वह अगर आप ठीक से करते हो तो जब भी आप google assistant से बोलोगे आपका नाम क्या है तो google जरुर आपको आपका नाम बताएगा.

तो चलिए शुरू करते है इस पोस्ट कों … google mera naam batao

हेल्लो गूगल मेरा नाम क्या है ? – Hello Google Mera Naam Kya Hai

google से बात करने से पहले आपके मोबाइल में google chorme या फिर google assistant होना जरुरी है. जोकि हर किसी के मोबाइल में पहले से हि होता है. अगर नहीं है तो आप Playstore से google chrome कों डाउनलोड कर सकते हो. इसके लिए सिर्फ आपके पास एक smartphone होने जरुरी है. अगर है तो चलिए इस गूगल मेरा नाम क्या है पोस्ट कों शुरू करते है.

गूगल मेरा नाम क्या है – google mera naam batao

मेरा नाम क्या है गूगल: तो google से आपका नाम जाने के लिए आपको सिर्फ google में जाना है और google Assistant/Voice open करना है और उसके बाद आपको google से यह कहना है की हेलो गूगल मेरा नाम क्या है जिसे आप यह बोलते हैं तो उसके तुरंत बाद गूगल आपको आपका नाम बताएगा.

  • Step 1: आपको गूगल क्रोम ओपन करना है
  • Step 2: उसके बाद आपको गूगल के Voice Assistant पर क्लिक करना है
  • Step 3: अब आपको कहना है “ok google mera naam kya hai”
  • Step 4: तो गूगल उसके बाद आपको आपका नाम बताएगा

Note: दोस्तों google आपको आपका नाम येसे हि नहीं बताएगा. इसके लिए आपको google assistant App डाउनलोड करना होगा और उसमे कुछ setting करनी पड़ेगी. यह पूरी setting हमने निचे बताई है. तो आप निचे scroll करके देख सकते है.

इसे जरुर पढ़े : भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है

Google Assistant Kya Hai – google se apna naam kaise puche

सबसे बड़ी बात आती है कि गूगल से अपना नाम पूछने से पहले गूगल के बारे में आपको जानना जरूरी है क्योंकि अगर आप गूगल के बारे में जानते ही नहीं तो आपको गूगल में आपका नाम कैसे पूछेंगे. तो अगर आपको नहीं पता कि गूगल क्या है तो आपको बता दूं कि दोस्तों को Google एक सर्च इंजन है जहां पर आप कोई भी इनफॉरमेशन को सर्च कर सकते हैं गूगल में किसी भी इंफॉर्मेशन के हजारों लाखों information pages आपको चुटकियों में गूगल आपको दिखाता है और आप किसी भी तरह की जानकारी गूगल से ले सकते हैं.

उदहारण: अगर आप गूगल में सर्च करते हैं ” essay in peocock ” तो गूगल आपको उस जानकारी संबंधित जो कोई भी जानकारी गूगल पर अवेलेबल है वह जानकारी आपके सामने पेश करेगा. तो आप उस जानकारी कों देख सकते हो.

तो दोस्तों हमने गूगल के बारे में तो जान लिया लेकिन अब हम जानेंगे गूगल असिस्टेंट के बारे में जो कि गूगल का ही एक पार्ट है. तो दोस्तों आपको पता है गूगल के बहुत सारे इस्तेमाल है मतलब गूगल के बहुत सारे फीचर है जिसे आप यूज कर सकते हैं उसी में से गूगल असिस्टेंट एक फीचर से जहां पर आप किसी भी जानकारी को बिना लिखे हुए सिर्फ मुंह से बोलकर पा सकते हो.

उदहारण : जैसे कि अगर गूगल में आप बोलते हो हेलो गूगल मेरा नाम क्या है तो उसके तुरंत बाद गूगल आपको आपका नाम बताएगा

उदहारण : गूगल से आप यह कहते हैं कि “आपका नाम क्या है गूगल ” तो गूगल उसके बाद आपको उसका नाम बताएगा कि जो गूगल ही है.

इसे जरुर पढ़े: भारत के पड़ोसी देशों के नाम और उनकी राजधानी बताइए

गूगल को आपका नाम कैसे बताएं?

तो दोस्तों जैसे ऊपर हमने बताया कि गूगल से आपका नाम बोलने के लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी तो उसके बारे में हम इस यहां पर पढेगे. तो चलिए शुरू करते कि कैसे गूगल आपको आपका नाम बताइएगा.

इसके लिए दोस्तों आपको कुछ भी ज्यादा सेटिंग करने की जरूरत नहीं है सिर्फ आपको नीचे देख स्टेप्स को फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आपकों आपके फोन में गूगल असिस्टेंट को इनेबल करना है. या फिर कह सकते हैं कि गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है
  • जैसे गूगल असिस्टेंट ओपन होगा उसके बाद आपको यह कहना है गूगल मेरा नाम क्या है
  • इसके जवाब में पहले तो आपको गूगल आपका नाम नहीं बताएगा क्योंकि दोस्तों आपने अभी तक सेटिंग नहीं किया
  • तो उसके बाद गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा, तो जैसे हि गूगल आपको आपका नाम पूछेगा तो उस टाइम आपको आपका नाम बताना है
  • उसके बाद गूगल आपको आपका नाम सेव करने के लिए परमिशन मांगेगा जो आपको दे देनी है
  • और उसके बाद आप कभी भी गूगल से यह कहते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है, hello google mera naam kya hai, mera naam kya hai google तो गूगल आपको आपका नाम जरुर बताएगा

तो अगर आप अभी तक नहीं जान पाए की ” गूगल कों कैसे मेरा नाम बताओ” तो निचे दिए pictures कों आप देख सकते है

तो चलिए हम सीधा हमारा google Assistant open करते है और देखते है की google से “ok / hello google mera naam kya hai” कहने पर google क्या सच में आपका नाम बताएगा.

गूगल मेरा नाम क्या है – कैसे पूछे

तो यहां पर हम जानेगे की google कों “ok google mera naam kya hai” कहने पर आपको गूगल आपका खुद का नाम बताएगा तो चलिए शुरू करते हैं.

Step 1: सबसे पहले आपको आपके फोन में गूगल असिस्टेंट ओपन करना है अगर आपके मोबाइल में google assistant नहीं है तो गूगल को डाउनलोड करें अगर पहले से है तो चलये शुरू करे.

google mera naam kya hai
आपका नाम क्या है

Step 2: उसके बाद आपको आपका गूगल असिस्टेंट ओपन करना है और वहां पर आपको यह कहना है हेलो गूगल मेरा नाम क्या है. तो गूगल आपको आपका Gmail में आपने जो नाम Add किया है वह आपको बताएगा.

Step 3: तो अगर आपने आपके Gmail में आपका नाम Add नहीं किया है या फिर आपको आपका नाम बदलना है तो आपको सिर्फ यह कहना है “गूगल मेरा नाम बदलो

mera naam kya hai google

Step 4: उसके बाद गूगल आपको कहेगा ठीक है मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं, तो आपको आपका नाम बताना है

google mera naam batao
मेरा नाम क्या है गूगल

Step 5: जैसे ही आप google कों आपका नाम बताते हैं तो गूगल आप को फिर से कहेगा कि आप चाहते हैं कि मैं आपको गणेश कह कर बुलाऊं क्या यह सही है

Step 6: तब वहां पर आपको नीचे ऑप्शन दिखेंगे हां, नहीं, खोजे तो आपको हा के बटन पर क्लिक करना है

Step 7: उसके बाद गूगल आपसे कहेगा समझ गई से मैं आपको गणेश बुलाऊंगा

hello google mera naam kya hai

Final Step 8: उसी के बाद आप कभी भी google से यह कहते हैं की “hello google mera naam kya hai, मेरा नाम क्या है गूगल” तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा.

ok google mera naam kya hai
google mera naam batao

तो ठीक है दोस्तों आशा करते हैं आप भी जान गए हो कि google assistant se kaise baat kare, google assistant se baat kaise karen और गूगल को मेरा क्या नाम है कहने पर गूगल आपका नाम कैसे बताएगा इस बारे में जानकारियां आप जान गए हो. अगर आपको इन steps / tutorial को देख कर भी किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपको जरूर रिप्लाई देंगे. google assistant के बारे में और जानकारी के लिए नीचे पड़े.

इसे जरुर पढ़े: Nokia किस देश की company है | Nokia Kaha Ki Company Hai

आपका नाम क्या है – google aapka naam kya hai

तो दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप गूगल से ही कह दे कि गूगल आपका नाम क्या है तो गूगल आपसे क्या कहेगा आपने कभी यह सोचा है अगर नहीं तो कोई बात नहीं दोस्तों हम आपको बताएंगे कि अगर आपने गूगल से google aapka naam kya hai यह कहा तो गूगल आपसे क्या कहेगा.

अगर आप भी जानना चाहते हैं तो आप भी गूगल असिस्टेंट को ओपन कर सकते हैं और उसे पर पूछ सकते हैं कि google aapka naam kya hai.

google aapka naam kya hai
आपका नाम क्या है

Features of Google Assistant

तो दोस्तों जैसे उपर हमने सीखा “google mera naam kya hai” तो अब हम जानते हैं कि google assistant के वह कौन कौन से features है जिसे आप यूज कर सकते हैं. और जिससे आपको google assistant इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होगी.

  • सबसे Google Assistant के माध्यम से आपको एक दोस्त मिलता है जिससे कोई भी जानकारी पूछते हो तो आपको तुरंत बताएगा
  • Google Assistant कों यूज़ करके आप आपके दोस्तों को भी कॉल लगा सकते है सिर्फ आपको गूगल असिस्टेंट ओपन करना है और कहना है ” google call to “Friend Name”” तो गूगल असिस्टेंट तुरंत उसको कॉल लगाएगा.
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप आपके दोस्त को तुरंत मैसेज सेंड कर सकते हो
  • इसके अलावा गूगल असिस्टेंट से आप आज के दिन के बारे में जानकारी पा सकते हैं आज मौसम कैसा रहेगा इस बारे में जानकारी पा सकते हैं आज का राशिफल क्या है इस बारे में जानकारी पा सकते और आज का दिन विशेष क्या है इसके बारे में भी जानकारी पा सकते हैं.
  • अगर आप घर बैठे अकेले बोर हो रहे हो तो आप गूगल से बात कर सकते हैं, जिससे आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप किसी भी ऐप को ओपन कर सकते हैं वह भी मोबाइल को हाथ लगाए बिना

तो आशा करते हैं कि यहां पर आप भी गूगल असिस्टेंट के कुछ features के बारे में जान गए होगे.

Google के History के बारे में

तो दोस्तों यहां पर हम गूगल के history के बारे में जानेंगे तो आपको बता दूं गूगल की स्थापना जनवरी एक 1996 में हुई थी गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्जे ब्रिन इन्होंने गूगल की शुरुआत की है यह दोनों भी एक ही विश्वविद्यालय से एक साथ पढ़ाई की है. इन दोनों के पास भी पीएचडी की डिग्री है. यह दोनों भी पढ़ाई में बहुत माहिर थे इसलिए उन्होंने अपना पहला बिजनेस के साथ ही शुरू किया जो कि आज हम गूगल के नाम से जानते हैं गूगल सर्च इंजन के पीछे उनकी संकल्पना बस इतनी ही थी कि लोगों को सही जानकारी उन तक पहुंचा पाए. जिसमें आज वह सफल हो गए आज के दिनों में हर आदमी गूगल का इस्तेमाल करता है और गूगल से किसी भी जानकारी को आसानी से पा लेता है.

इसे जरुर पढ़े : अकबर का वित्त मंत्री कौन था, Akbar ka vitt mantri kaun tha – अकबर के 9 रत्न

Final Word

तो दोस्तों यह पर हम आप हमारी इस हेल्लो गूगल मेरा नाम क्या है, Hello Google Mera Naam Kya Hai पोस्ट को समाप्त कर दें आशा करते हैं हम आपको google aapka naam kya hai, ok google mera naam kya hai, मेरा क्या नाम है, आपका नाम क्या है के बारे में संपूर्ण जानकारी बता पाए.

अगर आपको इस जानकारी संबंधित कोई भी समस्या आती है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम आपका कमेंट का रिप्लाई जरूर देंगे.

Tags:

आपका नाम क्या है, google mera naam kya hai, गूगल मेरा नाम क्या है, mera naam kya hai google, mera naam batao, google mera naam batao, गूगल आपका नाम क्या है, hello google mera naam kya hai, मेरा नाम क्या है गूगल, google aapka naam kya hai, मेरा क्या नाम है, मेरा नाम बताओ, ok google mera naam kya hai

Leave a Comment