Blogging Blogging in Hindi

Personal Blog meaning in Hindi 2020| personal blog क्या होता है – पूरी जानकारी

Personal Blog meaning in Hindi: दोस्तों आजकल हर कोई ब्लोगिंग सिखाना चाहता है और ब्लोगिंग क्या है जानना चाहता है. अगर आपके की भी मन में यही सवाल है तो तो दोस्तों इस पोस्ट में meaning of personal blog in hindi के बारे में पूरी जानकारी दुंगा तो दोस्तों इस पोस्ट पूरी पढ़े क्यू की हमने इस पोस्ट में आपके हर सवाल का जवाब दिए है और personal blog के बारे में पूरी जानकरी दे दी है .

तो दोस्तों नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे साईट पर जहा पर हम आपको Blogging, Make Money Online और Technology सबंधित पोस्ट बनाते रहते है. इस पोस्ट में हमने आपको Personal Blog meaning in Hindi के बारे पूरी जानकारी दे दी है और आप जानना चाहते की Personal Blogging क्या है तो इस पोस्ट कों पूरी पढ़े.

दोस्तों आजकल हर कोई ब्लॉगिंग शुरू करके पैसे कमाना चाहते है. आजकाल बोहत सरे लोग personal ब्लॉगिंग आज कल बोहत ट्रेंड पर है क्यू की आप Personal Blogging करके महीने की अच्छी महीने Passive income ganerate कर सकते हो. तो इसलिए आज कल हर कोई Personal Blogging करके पैसे कमाना चाहता है और personal blog क्या होता है बारे में जानना चाहता है. Personal Blog meaning in Hindi कों हिंदी में Individuals Blogging भी कहते है और type of blog in hindi के बारे में.

Personal Blog क्या होता है?

दोस्तों आजकल हर कोई ब्लोगिंग करना चाहता है और ब्लोगिंग से पैसे कमाना चाहता है. आज के दिनों में हर News या Tech के विषय पर ब्लोगिंग स्टार्ट करते है. क्यू की आज कल सभी लोक new टेक्नोलॉजी और समाचार के बारे में जनाना चाहता है. लेकिन दोस्तों आपको पता है क्या की आप personal Blogging करके भी एक passive income Ganarate कर सकते है.

Personal Blogging करने के लिए आपको सिर्फ आपको एक blog बनाना होगा और आपको उस blog में आप आपके अनुभव और आपके Hobbie’s बारे में उस blog लिख सकते है. क्यू की आज कल हर कोई दुसरो के अनुभव और दुसरो के अनुभव के बारे में जानना चाहता है.

अगर दोस्तों आपको लगता होगा की क्यू कोई दुसरो के लाइफ के बारे में जानना चाहेगा लेकिन दोस्तों येकिन मानो आज के दिनों में इंडिया में बोहत सारे लोग Personal Blogging करके अच्छे पैसे कमाते है लोग एसे blog कों पढना पसंत करते है. तो इसलिए एसे blog कों future में अच्छा स्कोप है.

Personal Blog meaning in Hindi
blog कैसे शुरू करे

type of blog in Hindi

दोस्तों ब्लॉगिंग में वैसे तो बोहत सारे प्रकार ये लेकिन इसमें कुछ मुख्य प्रकार है जिसमे

  1. टेक्नोलॉजी blog
  2. Affiliate Marketing

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye

Blog के लिए free में logo kaise banaye in hindi 2020

Personal Blogging करने के फायदे?

दोस्तों वैसे तो ब्लोगिंग के बोहत सारे फायदे है. क्यू की ब्लोगिंग से आप की जानकरी में बढोती होती है और आप इससे पैसे भी कमा सकते हो लेकिन लेकिन दोस्तों आज के दिनों में ब्लोगिंग में भी बहुत ज्यादा Compitition है. अगर आप आज ब्लोगिंग शुरू कर रहे हो तो आपको आपके blog के बारे में पूरी जानकरी होना जरुरी और आपको आपके Compititor के बारे में जानना जरुरी है. इसलिए इसमें Personal Blogging थोड़ी इजी और आसान है क्यू की Personal Blog पर आपको सिर्फ आपके जीवन के बारे में, आपके Hobbie के बारे में और खुदके अनुभव के बारे में जानकारी दे सकते हो.

तो अगर लोगो कों आपकी पोस्ट अच्छी लगी तो आप आपके blog कों Monetize करके अच्छे पैसे कमा सकते है. इस पोस्ट में आपको Personal Blogging करने के फायदे बताउगा तो इसे जरुर पढ़े.

Personal Blogging करने का सबसे बड़ा फायदा यह ये की आप बोहत लोगो से जुड़ सकते हो उनको आपके विचारो के बारे में बता सकते हो और दुसरो के अनुभव के बारे जान सकते हो. क्यू की आज के इन्टरनेट के दुनिया में लोग ONLINE और Social Media पर हि साथ आते है.

personal blog कैसे शुरू करे?

दोस्तों अगर आपको आपका personal blog शुरू करना है तो पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानना जरुरी है क्यू की personal blog एक ब्लोगिंग काहि पार्ट है. दोस्तों आप ब्लॉगिंग दो जगसे से शुरू कर सकते हो.

पहला, आप personal blog की शुरुवात google का Blogger प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके भी कर सकते हो. इसके लिए आपको बोहत ज्यादा पैसे नही लगते क्यू की यहा पर आपको Hosting खरीद ने की जरुरत नही पड़ती आपको सिर्फ एक TLD domain Purchase करना होगा. इसके बाद आप आपकी ब्लॉगिंग के journey की शुरुवात कर सकते हो

दूसरा, WordPress का इस्तेमाल करके भी आप personal blog कर सकते हो लेकिन दोस्तों इसके लिए आपको सिर्फ एक अच्छी सी hosting purchase करनी होगी. दोस्तों wordpressपर blog बनाने के बोहत सारे फायदे है क्यू की wordpress आप आपकी blog पर बोहत अच्छी Customization कर सकते हो. दोस्तों हम आपको एक अच्छी hosting की लिंक दे दी है आप वहा से hosting purchase कर सकते हो.

Best and Affordable Hosting For Blogging

Personal Blogging से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बोहत सारे जरुये हे लेकिन blog कों google adsense से ads दिखाकर और Affiliate Marketing करके अच्छे पैसे कमा सकते हो. क्यू की आजकल हर कोई google ads की मदद से अपने blog कों monetize कर सकते हो.

लेकिन दोस्तों अगर आपको किसी कारन से आपके blog पर google ads का approve नहीं मिल पाए तो दोस्तों आपको google alternative का इस्तेमाल कर सकते हो.

आज आपने क्या सिखा?

तो दोस्तों इस लेख हमने आपको Personal Blog meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दे दी है. तो दोस्तों हम आशा करते है की हम आपको meaning of personal blog in hindi के बारे में पूरी जानकारी सरल हिंदी भाषा में पोहचा पाया और आप भी इस पोस्ट कों पढ़कर आप भी Personal Blogging के बारे में जान पाए.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी/पोस्ट अच्छी लगे तो कमेंट करके जरुर बताना और यह जानकारी आप आपके दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. क्यू की हम हर रोज Blogging, Make Money Online और Technology सबंधित पोस्ट बनाते रहते है.

इसे जरुर पढ़े:

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye? (5 आसान तरिकें)

New Blog पर Organic Traffic कैसे बढ़ाये – 7 नए तरीके पूरी जानकारी

Blog कों google में index कैसे करे(5 easy steps)

Leave a Comment