प्राचीन भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है | Bharat ka Napoleon

प्राचीन भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है | Bharat ka Napoleon:

दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते है की आखिर Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai तो इस पोस्ट आखिर तक जरुर पढना क्यूकी इस पोस्ट में हमने आपके साथ Bharat ka Napoleon के बारे में भी बताया है तो अगर आप भी जानना चाहते तो चलिये शुरू करते है.

प्राचीन भारत में बोहत सारे राजा-महाराजाओ ने अखंड भारत पर राज किया पर क्या हम आज उनके बारे में पूरी जानकारी पता है. भारत में कई राजाओ ने अपनी बहादुरी हा परिचय दिय है. जैसे की आप सभी जानते होगे की छत्रपति शिवाजी महाराज, महाराणा प्रताप, अशोक सम्राट, पृथ्वीराज चौहान, चन्द्रगुप्त मौर्य येसे महान राजाओ ने में अपनी छाप छोड़ी है. वैसे हि भारत में बोहत एसे भी राजा थे जिसे बोहत सारे लोग भूल गए है. जिनके बारे में आप लोगो कों पता होना चाहिए. इसलिए इस पोस्ट हम भी एसी हि राजा के बारे में आपको बताने वाले है जीने प्राचीन कल में Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai. तो चलिए शुरू करते है.

प्राचीन भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है | Bharat Ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai

अगर आप भी जानना चाहते है की कोनसा राजा था जिसे प्राचीन भारत में भारत का नेपोलियन कहा जाता है. तो दोस्तों आपको बता दू की समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा जाता है. येसा क्यू की दोस्तों समुद्रगुप्त अपने जीवन की सभी लड़ाई में उसने जीत हासिल की है. समुद्रगुप्त कभी भी किसी भी लड़ाई में परास्त नहीं हुआ था. वह किसी भी राजा के साथ लड़ाई करता हमेशा सामने वाले राजा कों परास्त कर देता था. तो दोस्तों आशा करते आप जान गए होगे की प्राचीन भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है.

समुद्रगुप्त के जीवन के बारे में – भारत का नेपोलियन

samudragupta ko bharat ka napoleon kyu kaha jata hai

तो दोस्तों चलिए जानते है समुद्रगुप्त के जीवन के बारे में और Samudragupta Ko Bharat ka Napoleon Kyu Kaha Jata Hai. तो दोस्तों आपको बता दू की समुद्रगुप्त, चंद्रगुप्त का उत्तर-अधिकारी 335 में बना. समुद्रगुप्त ने अपने जीवन काल में आर्यावर्त के सभी शासकों और दक्षिणावर्त के 12 शासकों को परास्त किया और उनके राज्य कों अपने राज्य में शामिल कर लिया था. समुद्रगुप्त के समय उसने सभी दक्षिण भारत के राजाओ कों परास्त किया था उसको हराने वाला उस समय कोई नहीं था. तो तब उसने दक्षिण भारत के राजाओ परास्त करके अपना अभियान दक्षिण भारत के बाहर शुरू किया और उन्हें भी परास्त किया था. इसके साथ साथ उसने भारत के परक्रिय आक्रमणों कों भी रोका था. इसलिए समुद्रगुप्त कों प्राचीन भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है.

समुद्रगुप्त का पराक्रम इसे भी कहा जाता है की उसने आर्यावर्त के साथ हुए द्वितीय युद्ध में अकेले उसने आर्यावर्त साम्राज्य के नौ राजाओं को हरा कर उन्हें अपने साम्राज्य में मिला लिया. आगे जाकर समुद्रगुप्त हि गुप्त साम्राज्य का वास्तविक निर्माता बना.

इसे पढ़े : अकबर का वित्त मंत्री कौन था, Akbar ka vitt mantri kaun tha – अकबर के 9 रत्न

समाप्त

तो दोस्तों यहाँ पर हम हमारी प्राचीन भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है, Bharat ka Napoleon Kise Kaha Jata Hai इस पोस्ट कों समाप्त करते है आशा करते है की आपको Samudragupta Ko Bharat ka Napoleon Kyu Kaha Jata Hai इसके साथ साथ समुद्रगुप्त के जीवन के बारे में जानकारी दे पाए. भारत एसे हि राजाओ के बारे में जानकारी हम आपके साथ जरुर शेयर करते रहेगे. अगर आपको भी एसी जानकारी पढना पसंत है तो हमारे blog कों जरुर visit करते रहिये.

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट करके जरुर बताना और इस जानकारी कों अपने दोस्तों साथ शेयर जरुर करना. और अगर आपको और भी किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट में बताना.

Leave a Comment