चर्चित विषय

Rip ka long-form | किसी की मौत पर RIP क्यू लिखते है | Rip full form in Hindi

Rip ka long form क्या और किसी की मौत पर RIP क्यू लिखते है. दोस्तों अगर यही सवाल आपके भी मन में आ रहा है. इस आर्टिकल में हमने आपको rip full form in hindi के बारे में पूरी जानकारी देदी है. दोस्तों आपने देखा होगा कि किसी की भी अगर मौत हुई हो तो सोशल मीडिया पर उसके फोटो के नीचे RIP लिखा होता है. लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि r.i.p. आखिर लिखते क्यों है. चलीए जानते है की आखिर लोग लो किसी की भी मौत हो जाने के बाद r.i.p. क्यों लिखते हैं. इस पोस्ट में हमने RIP का फुल फॉर्म के साथ उसका मतलब भी बताया है इस लेख में हमने पूरी तरह से बताया है. इसलिए आप यह POST पूरी पड़े.

RIP ka Long Form – Rest In Peace

Rip ka long-form | किसी की मौत पर RIP क्यू लिखते है | Rip full form in Hindi
Rip ka long-form

RIP(Rest in Peace) का मतलब क्या होता है.

आपने अभी RIP फुल फॉर्म के बारे में जाना. लेकिन उसका मतलब क्या है अगर आप यह जानना चाहते हैं. दोस्तों आपको इतना तो पता है ना कि अगर किसकी मौत हो गई हो तभी उसके फोटो के नीचे RIP लिखते हैं.

RIP का मतलब है भगवान से प्रार्थना करना

हिंदी में हम r.i.p. को ईश्वर से प्रार्थना करना कहते हैं. क्योंकि हमारी हिंदू संस्कृति में यह कहा जाता है कि अगर किसी की मौत हुई है. तो हम ईश्वर से प्रार्थना कर सकते हैं कि किसकी मृत्यु हुई है उसके आत्मा को ईश्वर शांति दे.

RIP शब्द के बारे में

RIP एक इंग्लिश शब्द है जो दूसरी देशों से हमारे देश में आया है. आजकल हर कोई किसी की भी मौत हो जाने के बाद r.i.p. लिखता है. ईसाई धर्मों में किसी की मौत हुई तो उसकी कब्र ऊपर भी r.i.p. लिखते हैं. क्योंकि जो शब्द लिखने का मतलब होता है कि मृत व्यक्ति के के लिए सहानुभूति और आदर प्रकट करने के लिए यह सब लिखते हैं. r.i.p. शब्द एक पूर्णताह इंग्लिश शब्द है. r.i.p. शब्द ज्यादातर यूरोप देशों में ईसाई धर्म मैं प्रयोग किया जाता है. आजकल r.i.p. शब्द को ज्यादातर व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर यूज किया जाता है.

Final Words

आज इस पोस्ट में हमने आपको RIP ka Full Form क्या है और Rip का हिंदी मतलब भी जाना. इस पोस्ट में मैंने आप सभी को RIP Full Form के साथ यह भी बताया की RIP का मतलब आखिर होता क्या है. मैं आशा करता हूं कि आप तक सही पूरी जानकारी पहुंचा पाया. और इस लेख को पढ़कर आपको पता लग गया होगा की किसी की मौत पर RIP क्यू लिखते है. पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना.

Leave a Comment