संचार किसे कहते है? – Sanchar Kise Kahate Hain

संचार किसे कहते है – Sanchar Kise Kahate Hain : दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको संचार क्या होता है के बारे में जानकारी देगे. अगर आप किसी छोटी कक्षा में पढ़ रहे हो या फिर अगर आपके घर में कोई छोटी कक्षा में पढ़ रहा है तो अक्सर परीक्षा में पूछा जाता है कि संचार किसे कहते हैं इसीलिए आपको संचार के बारे में जानकारी होना जरूरी है.

जिसके आपको पता होगा आज के जीवन में संचार का बहुत ही महत्व है इसीलिए आपको संचार क्या है और संचार के माध्यम क्या-क्या है और संचार के प्रकार क्या है बारे में जानकारी होना जरूरी है. इसीलिए हम इस पोस्ट में आपको संचार के बारे में विस्तार से बताएंगे.

Sanchar Kise Kahate Hain

आज के दिनों में संचार का एक अलग ही महत्व है क्योंकि आज के दिनों में संचार के बिना कोई भी कार्य आसानी से नहीं हो सकता. क्योंकि संचार के माध्यम से ही आज दुनिया एक दूसरे से जुड़ी हुई है.

तो चाहिए सीखते है की, Sanchar Kise Kahate Hain in Hindi

संचार किसे कहते है? – Sanchar Kise Kahate Hain

अगर संचार को सरल और हिंदी भाषा में समझे तो संचार एक ऐसा माध्यम होता है जिसकी मदद से हम अपने विचारों को दूसरे व्यक्ति के पास पहुंचा सकते हैं. जैसे कि अपनी सूचनाओं को दूसरे तक पहुंचाने का काम संचार माध्यम करता है. संचार के बहुत सारे प्रकार है जैसे कि मौखिक संचार, लिखित संचार और अमौखिक संचार माध्यम से आप आपके विचारों को सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं.

आज के दिनों में भी इन्हीं तीन माध्यम का उपयोग संचार के लिए किया जाता है जिससे कि अपनी बात या विचारों को सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचाने की किर्या कों जिन माध्यम का उपयोग किया जाता है उसे को संचार माध्यम कहा जाता है.

संचार के प्रकार – Sanchar Ke Prakar

संचार के कुल 3 प्रकार है-

  1. मौखिक संचार
  2. लिखित संचार
  3. अमौखिक संचार

मौखिक संचार –

अगर आप आपके विचारों को सामने वाले व्यक्ति तक मुंह से बोल कर व्यक्त करते हो तो उसे मौखिक संचार कहा जाता है.

लिखित संचार –

अगर कोई अपने विचारों को सामने वाले व्यक्ति तक लिखकर मतलब कि किसी कागज पर लिखकर व्यक्त करता है उस संचार को लिखित संचार कहा जाता है.

अमौखिक संचार –

अगर कोई व्यक्ति अपने विचारों को सामने वाले व्यक्ति तक इशारों / हाव-भाव में व्यक्त करता है तो उसे अमौखिक संचार कहा जाता है.

इसे जरुर पढ़े :

तो दोस्तों यहां पर हमने जाना कि संचार किसे कहा जाता है इसी के साथ हमने इस संचार किसे कहते है? – Sanchar Kise Kahate Hain पोस्ट में आपको बताया कि संचार के कितने प्रकार होते हैं और उन प्रकारों को आपको विस्तार से समझाएं है उम्मीद थी आपको ऊपर दी गई जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना.

Leave a Comment