Integrated Shala Darpan | शाला दर्पण लॉगिन कैसे करें पूरी जानकारी

Integrated Shala Darpan | शाला दर्पण लॉगिन कैसे करें पूरी जानकारी: नमस्कार आपका स्वागत है हिंदी सहयोग के एक और पाठ में इस पाठ में हम आपको बताएंगे राजस्थान सरकार ने जो शिक्षक के लिए एक पोर्टल बनाए हैं शाला दर्पण उसके बारे में हम बताएंगे कि आप अगर शिक्षक है और अगर आप किसी विद्यालय से शिक्षक, विद्यार्थी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस पोर्टल पर जाकर आपका अकाउंट बनाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. राजस्थान सरकार खासकर राजस्थान के शिक्षकों के लिए यह पोर्टल बनाया है तो अगर आप भी एक शिक्षक है तो आप इस शाला दर्पण पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं.

Integrated Shala Darpan | शाला दर्पण क्या है

अगर आप भी शाला दर्पण के बारे में पहली बार सुन रहे हैं तो दोस्तों आपको बता दूं कि शाला दर्पण ( Integrated Dhala Darpan ) राजस्थान सरकार ने एक पोर्टल बनाया है जहां पर शिक्षक को संबंधित और विद्यार्थी संबंधित सभी जानकारी आपको एक ही पोर्टल पर मिलेगी इसका फायदा यह होगा कि किसी भी शिक्षकों के बारे में अगर आपको जानकारी प्राप्त करनी है तो आसान बन जाएगी.

राजस्थान सरकार ने जो डिजिटल भारत के संबंधित अपना एक कदम आगे बढ़ाया है उस उसी संबंधित यह पोर्टल भी है जहां पर आपको डिजिटल माध्यम से किसी भी विद्यार्थी संबंधित या शिक्षक संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप राजस्थान में 1 विद्यार्थी हैं या फिर एक शिक्षक है तो आप इस पोटलिया वेबसाइट का लाभ उठा सकते हैं राजस्थान सरकार ने यह पोर्टल से इसी उद्देश्य के लिए बना है जिससे सभी शिक्षकों की मदद हो सके और राजस्थान डिजिटल भारत के प्रोग्राम में शामिल हो सके.

Shala Darpan Login | शाला दर्पण लॉगिन कैसे करें पूरी जानकारी

Integrated Shala Darpan

अब बात करते हैं आप शाला दर्पण में लॉगिन कैसे करेंगे:अगर आप राजस्थान में एक शिक्षक के तौर पर काम कर रहे हैं तो आप इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं.

उसके लिए आपको पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Shala Darpan LoginClick Here

integrated shal darpan

Shala Darpan Login Kaise Kare

  1. सबसे पहले आपको Link पर क्लिक करना है
  2. अब आप शाला दर्पण के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे वहां पर आपको लॉगइन करना है.
  3. अगर आप पहली बार इस अवसर पर आए और आपके पास लॉगिन पासवर्ड नहीं है तो आप आपका अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए आप शाला दर्पण के Officials Help से कांटेक्ट कर सकते हैं

Shala Darpan Uses Hindi

अब हम जानेंगे शाला दर्पण के आखिर क्या फायदे हैं, तो आपको बता दो राजस्थान सरकार ने यह पोर्टल शिक्षा के लिए बनाया है जहां पर शिक्षक विद्यालय संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए या किसी विषय संबंधित जानकारी चाहिए तो इस पोर्टल पर आपको उस विषय संबंधित जानकारी मिलेगी इसी के साथ साथ आप आपके काम की ऑनलाइन अटेंडेंस लगा सकते हैं अगर आप किसी दिन छुट्टी पर जा रहे हो तो आप वहां पर आपका छुट्टी वाला एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं और किसी भी कक्षा के विद्यार्थी संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

राजस्थान में सिखाने वाले शिक्षकों के लिए शाला दर्पण का सबसे बड़ा फायदा यह है कि वह अपनी विद्यालय की हजेरी सीधा शाला दर्पण के वेबसाइट से भी लगा सकते हैं इसका फायदा यह होगा. राजस्थान में सिखाने वाला कोई भी शिक्षक इस पोर्टल पर अपनी प्रोफाइल बनाकर अटेंडेंस लगा सकता है. इस पोर्टल पर अपनी खुद की ऑनलाइन हाजिरी कैसे लगाएं इसके अधिक जानकारी अगर आपको चाहे तो यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं.

तो यहां पर हम हमारे इस Integrated Shala Darpan | शाला दर्पण लॉगिन कैसे करें पूरी जानकारी जानकारी को समाप्त करते हैं आशा करते हैं कि हम आपको शाला दर्पण को कैसे यूज़ करें के बारे में सभी जानकारी आप तक पहुंचा पाए अगर आपको शाला दर्पण के बारे में अधिकतम जानकारी चाहिए तो आप हमें कम में पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का जरूर रिप्लाई देंगे और अधिकतम जानकारी के लिए आप हमें कांटेक्ट करें.

Leave a Comment