सूरज सूर्यास्त होने समय लाल क्यों दिखाई देता है

सूरज सूर्यास्त होने समय लाल क्यों दिखाई देता है: दोस्तों आपने बोहत बार notice किया होगा की जिस सूरज कों हम दिन भर पिले रंग में देखते है वह आखिर सूर्यास्त ढलते वक्त क्यों लाल दिखाई देता है. तो अगर यही सवाल भी आपके मन आ रहा है और आप भी जानने के लिए उत्सूक है की सूरज सूर्यास्त होने समय लाल क्यों दिखाई देता है.

तो इस पोस्ट कों जरुर पढ़े क्यूकी इस पोस्ट में हमने आपके साथ वह कारण शेयर किया है जिसके वजह से सूर्य डूबते समय लाल रंग का दिखाई पड़ता है. तो चलिए शुरू करते है.

सूरज सूर्यास्त होने समय लाल क्यों दिखाई देता है

सूरज सूर्यास्त होने समय लाल क्यों दिखाई देता है

सूरज हमारे जीवन का बोहत हि महत्वपूर्ण भाग है. येसा कहते है की अगर सूरज नहीं होता तो पृथ्वी पर जीवन नहीं होता क्यूकी सूरज की वजह से हि मानव, वनस्पति और प्राणियों कों जीने के लिए उर्जा और जरुरी घटक मिलते है इसलिए सूरज हमारे लिए जरुरी है.

अब जानते उसके बारे जिस लिए आप इस पोस्ट कों पढ़ रहे है की .. सूर्यास्त ढलते वक्त क्यों लाल दिखाई देता है.

जब सूरज ढल रहा होता है, तब रोशनी में मौजूद रंगों को हम तक पहुँचने के लिए काफी लम्बा रास्ता तय करना होता है, इस दौरान वायुमंडल में मौजूद धूल के कणों से प्रकाश का प्रकीर्णन होता है, नीले रंग का बिखराव कम तरंग दैर्ध्य के कारण सबसे अधिक होता है, नीले रंग के बिखर जाने के बाद सिर्फ लाल और नारंगी रंग ही बचते हैं जो हमारी आँखों तक सीधे पंहुचते हैं, और यही कारण है कि सूर्यास्त के समय आसमान में लाल रंग होता है और इसी वजह से हमे सूरज भी लाल नजर आता है.

समाप्त

तो उम्मीद है आपको समज आगया होगा की सूरज सूर्यास्त होने समय लाल क्यों दिखाई देता है. यह जानकारी आपको जरुर पसंत आई हो येसा हमे आशा करते है.

इसे जरुर पढ़े:

Leave a Comment