ताजमहल कहां है | Taj Mahal Kahan Sthit Hai

ताजमहल कहां है | Taj Mahal Kahan Sthit Hai | tajmahal kaha hai:

दोस्तों प्यार की निशानी मानी जाने वाली ताजमहल को दुनिया के 7 आश्चर्य में से एक है. लेकिन बहुत सारे लोगों को ताजमहल कहां स्थित है. कोई जानकारी नहीं होती इसलिए इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि ताजमहल कहां है(Tajmahal Kahan Hai).

वैसे तो भारत में बहुत सारी प्राचीन कला, इमारतें, महल है लेकिन ताजमहल उन सब से बढ़कर है क्योंकि ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है. इसके बारे में हम इस पोस्ट में जाकर ही बताएंगे.

ताजमहल के बारे में जानकारी | Information About Tajmahal in Hindi

जीवन में एक बार तो इस ताजमहल को जरुर देखना चाहिए क्योंकि यह ताजमहल एक प्यार की निशानी है इस ताजमहल को बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के लिए बनाया था. अब जानते हैं ताजमहल के कुछ रोचक तथ्य.

Taj Mahal Kahan Sthit Hai

ताजमहल कहा स्थित हैं | Taj Mahal Kahan Sthit Hai

जिसकी आपको बता दूं कि ताजमहल भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है.

ताजमहल कों किस राजाने बनवाया?

ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल के स्मरणार्थ में बनाया था.

ताजमहल का कब बनाया गया था?

ताजमहल का निर्माण 1643 में पूर्ण हुआ था इस महल के मुख्य मकबरे को बनवाने के लिए बनाने के लिए कुल अवधि 12 साल लगी थी और उसकी पूरी इमारत बनाने के लिए 22 वर्षों का समय लगा था.

इस ताजमहल में मुगल बादशाह शाहजहां की पत्नी बेगम मुमताज महल का मकबरा स्थित है.

ताजमहल को बनाने के लिए कितना खर्च आया था?

ताजमहल बनवाने के लिए उस समय के 3 अरब 20 करोड़ की लागत आई थी जो आज के समय में अरबों खरबों डालर के मुताबिक है.

ताजमहल के बारे में अधिक जानकारी

जैसे कि हमने जाना ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल के स्मरणार्थ बनाया था ताजमहल को शाहजहां ने उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में बनाया था. शाहजहां की बेगम मुमताज के मकबरे को इस महल में रखा गया है. इस इमारत को बनवाने के लिए इस्लामी, फारसी, तुर्की और भारतीय वास्तुकला का अनोखा मिश्रण आपको दिखाई देगा.

इसे जरुर पढ़े :

समाप्त

इस पोस्ट में हमने आपके साथ ताजमहल कहां स्थित है (Taj Mahal Kahan Sthit Hai) के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है इसी के साथ हमने ताजमहल संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर की है.

यहां पर हम हमारी इस ताजमहल कहां है? Taj Mahal Kahan Sthit Hai जानकारी को समाप्त करते हैं आशा करते हैं ऊपर भीगे हुए सभी जानकारी आपको समझ आ गई होगी इसी तरह और भी अच्छी से अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए.

Leave a Comment