Thank You का जवाब क्या दें? – Thank You ka Reply kya de

Thank You का जवाब क्या दें? – Thank You Ka Reply Kya de: दोस्तों अपने आप के दिन जिंदगी में एक न एक बार किसी को ना किसी को Thank You And Thank You So Much कहां होगा. और कभी किसी ने आपको भी Thank Youजरूर कहा होगा. लेकिन आपने कभी सोचा है कि इस थैंक यू का रिप्लाई कैसे दिया जाता है जिससे सामने वाली व्यक्ति को भी अच्छा लगे.

तो अगर आप भी Thank You का जवाब क्या दें? इसके बारे में जानना चाहते हैं कि किसी का भी Thank You का रिप्लाई कैसे दिया जाता है तो इस पोस्ट को जरूर पड़े क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको समझाया है कि आप थैंक यू का रिप्लाई कैसे दे सकते हैं.

Thank You ka Reply kya de

तो आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुए चलिए जानते हैं कि थैंक यू या फिर थैंक यू सो मच का रिप्लाई क्या और कैसे दें. इस पोस्ट में हमने आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताएं है. जिसे आप अगर किसी ने आप को थैंक यू कहते तो उसके रिप्लाई में या फिर जवाब (Thank you Ka Jawab) में आप यह कह सकते हैं.

Thank You का जवाब क्या दें? – Thank You ka Reply kya de

जैसे कि आपको पता होगा अगर आप किसी के लिए अच्छा काम करते हैं तो सामने वाला आपके काम के बदले आप को थैंक यू मतलब आपका आभार व्यक्त करता है इसके बदले आपको भी उनका आभार व्यक्त करना पड़ता है लेकिन वह सारे लोगों को प्रश्न पड़ता है कि थैंक यू कहने पर उसका रिप्लाई क्या दे.

अगर आपके भी मन में यही सवाल आ रहा है तो आप नीचे दिए गए तरीकों को जरूर पढ़ सकते हैं जिससे कि आप को thank you ka reply kya de in english बारे में संपूर्ण जानकारी मिल पाएगी.

उससे पहले जानते हैं कि थैंक यू का मीनिंग क्या होता है –

Thank You Meaning in Hindi – धन्यवाद / शुक्रिया

1. Welcome / You’re welcome

अगर आप को कोई Thank You कहता है तो उसका रिप्लाई आप वेलकम या फिर You’re welcome बोल कर दे सकते हैं इसका मतलब की आपका स्वागत है. अगर आपको कोई अनजान व्यक्ति Thank You कहती है तो आप इस शब्द का जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि सामने वाला व्यक्ति को भी अच्छा लगे. इसका मतलब है कि आपका स्वागत है.

Thank You So Much Ka Reply Kya De
2. My Pleasure –

तो दोस्तों इस शब्द का उपयोग आप उस समय कर सकते हैं जिस समय आपका कोई प्यारा व्यक्ति या फिर आपका घरवाले रिलेटिव का कोई आप काम करते हैं और अगर आपको वह थैंक यू कहे तो आप उनको My Pleasure इस शब्द का उपयोग कर सकते हैं My Pleasure का मतलब होता है कि मेरा सौभाग्य है कि मैं आपके काम आया.

3. No Problem –

मान लीजिए अगर सामने वाले व्यक्ति के कपड़े पर कुछ लग गया है और आप उसको हटाते हो तो सामने वाले होते अगर आपको Thank You कहता है तो आप उसके रिप्लाई में या फिर उसके जवाब में आप No Problem इस शब्द का उपयोग कर सकते हैं No Problem का मतलब होता है कोई बात नहीं.

4. Don’t Mention it –

दोस्तों अगर आप किसी का छोटा बड़ा काम करते हो तो अगर सामने वाला आप को थैं Don’t Mention it रिप्लाई दे सकते हो इसका मतलब होता है कि इसका उल्लेख न करे, धन्यवाद की क्या बात है. अगर आपको कोई घर वाले भी थैंक्यू कहे तो तब भी आप इस reply का उपयोग कर सकते हैं.

5. No worries –

अगर आपको कोई दोस्त किसी मुसीबत में पड़ता है और आप उसकी मदद करते हो और उसके बाद अगर वो आपको थैंक्यू कहता है तब आप इस ( No worries ) रिप्लाई का उपयोग कर सकते हैं मतलब आप उसे कह सकते हैं कि No worries. इसका मतलब होता है कि कोई फिक्र नहीं या फिर कोई चिंता नहीं या कोई बात नहीं

7. It’s ok

अगर आपको कोई आपका नापसंद व्यक्ति आप को थैंक यू कहता है किसी बात पर तो अब आप उसका रिप्लाई It’s ok बोल कर कर सकते हो इसका मतलब होता है कि ठीक है.

8. Any Time-

अगर आपको आपसे से कोई बड़ा व्यक्ति आपको थैंक्यू के तहत अब आप उसके रिप्लाई में Any Time इस शब्द का उपयोग कर सकते हैं इसका मतलब होता है कि मैं आपके लिए कभी भी उपस्थित रहूंगा मतलब मैं आपकों सभी काम में आपकी सहायता करुगा.

इसे जरुर पढ़े :

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर हम हमारी इस Thank You का जवाब क्या दें? – Thank You ka Reply kya de आर्टिकल को समाप्त करते हैं यहां पर हमने आपको अगर आपको कोई थैंक यू सो मच कहता है तब आप उसका reply in english में कैसे दे सकते हैं जिससे कि सामने वाले व्यक्ति को भी आपके लिए आदर हो.

ऊपर हमने उन सभी तरीकों के बारे में या फिर उन thank you ka reply kya de in english सभी रिप्लाई पर के बारे में आपको जानकारी दे दी है जिससे कि आप किसी को भी thank you का जवाब दे सकते हैं यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताना और इस जानकारी को आपकी क्या सहायता हुई हमें कमेंट में जरूर बताना.

Leave a Comment