विटामिन की खोज किसने की थी और कब? – Vitamins Ki Khoj Kisne Ki Thi

विटामिन की खोज किसने की थी और कब? – Vitamins Ki Khoj Kisne Ki Thi vitamin ki khoj kisne ki thi Vitamin Ki Khoj Kis Vaigyanik Ne Ki Thi:

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नॉलेजेबल पोस्ट में इस पोस्ट में हम आपके साथ विटामिन की खोज किसने की थी के बारे में जानकारी देंगे तो अगर आप इसके बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें.

जैसे कि आपको पता होगा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपके शरीर में विटामिंस की संख्या अच्छी होनी चाहिए. आपके शरीर के लिए विटामिन बहुत ही जरूरी है. ज्यादातर विटामिंस आपको सब्जियों में से मिलते हैं. इसलिए अगर आपने देखा होगा कभी भी अगर आपको आपका शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो डॉक्टर आपको सब्जियां खाने को कहते हैं.

Vitamins Ki Khoj Kisne Ki Thi

अब बात करते हैं सबसे पहले विटामिन की खोज किसने की थी (Vitamins Ki Khoj Kisne Ki Thi) मतलब उस वैज्ञानिक का नाम क्या है.

विटामिन क्या होता है

अगर वैज्ञानिक भाषा में समझे तो विटामिन कार्बनिक योगिक रूप में होता है. हमारे शरीर के लिए बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के विटामिंस की आवश्यकता होती है जो कि आपको रोज खाने वाले फलों में सब्जियों में और इधर आने वाले पदार्थों में विटामिन होते हैं.

अगर आपके शरीर के लिए विटामिंस की कमी होती है तो आपका शरीर कमजोर हो सकता है आपके खाने में अच्छी मात्रा में विटामिंस वाली सब्जियां होना जरूरी है. अगर आप को तंदुरुस्त रहना है तो आपके शरीर के लिए विटामिंस की पुर्तता करनी बहुत ही जरूरी है.

विटामिंस के मुख्य प्रकार –

  • विटामिन – A
  • विटामिन – B
  • विटामिन – C
  • विटामिन – D
  • विटामिन – E
  • विटामिन – K

विटामिन की खोज किसने की थी और कब? – Vitamins Ki Khoj Kisne Ki Thi – Vitamin Ki Khoj Kisne Ki Thi

अब बात करते हैं विटामिंस की खोज किसने की थी उसके बारे में,

तो आपको बता दू विटामिन की खोज 1912 में होपकिंस (Hopkins) इस वैज्ञानिक द्वारा की गई थी. लेकिन विटामिन को कोई भी नाम नहीं दिया गया था. उसके बाद वैज्ञानिक फंक(Funk) उनके द्वारा विटामिंस कों नाम दिया गया इसकी वजह से फंक वैज्ञानिक को विटामिन का खोजकरता कहा जाता है.

होपकिंस ने यह सिद्ध कर दिया था कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए आपके शरीर में अच्छी मात्रा में विटामिंस जानिए बहुत ही जरूरी है जिससे कि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. तो इसी खोज के कारण होपकिंस (Hopkins) को 1929 नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया था.

लेकिन सभी विटामिन की खोज होपकिंस ने नहीं की थी उसके बाद से ही वैज्ञानिक में अलग-अलग विटामिन की खोज की है. जैसे की

  • विटामिन A की खोज किसने की – वैज्ञानिक मेकुलन
  • विटामिन B की खोज किसने की – वैज्ञानिक मेकुलन
  • विटामिन C की खोज किसने की – वैज्ञानिक हावकात
  • विटामिन D की खोज किसने की – वैज्ञानिक होपकिंस

तो उम्मीद है यहां पर आपको समझ आ गया होगा कि विटामिन की खोज किसने की थी और कब, Vitamins Ki Khoj Kisne Ki Thi, Vitamin Ki Khoj Kisne Ki Thi इसी के साथ अगर आपको कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना और इसी तरह ऐसे ही इंटरेस्टिंग पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट कों visit करते रहिये.

Leave a Comment