वीआरएस (VRS) क्या होता है | VRS Full Form in Hindi

वीआरएस (VRS) क्या होता है (VRS Kya Hota Hai): अगर आप किसी प्राइवेट या गवर्नमेंट company में जॉब कर रहे है तो आपको वीआरएस क्या होता (vrs meaning in hindi) के बारे में जानकारी होनी जरुरी है. क्यूकी यह शब्द आहे कार्यकाल में आपको जरुर सुनाइ देगा. इसलिए हम इस पोस्ट में इसी vrs means in hindi के बारे आपको सविस्तार जानकारी देगे .

इस पोस्ट में आपको बतायेगे:

  • VRS Kya Hota Hai
  • VRS Meaning in Hindi
  • VRS Means in Hindi
  • VRS Full Form in Hindi

आसान भाषा में समजे तो जिस नियम के में अतिरिक्त कर्मचारियों (Employee) के बल को कम करने के लिए अलग अलग कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला व्रस्ताव वीआरएस के अंतर्गत आता है. अगर किसी कंपनी में जरूरत से ज्यादा कर्मचारी मौजूद है तो उन्हें कम करने के लिए इस तकनीक का उपयोग किया जाता है. किसी भी कंपनी के कर्मचारी की संख्या को घटाने के लिए किए जाने वाले प्रक्रिया को वीआरएस कहा जाता है.

वीआरएस (VRS) क्या होता है

वीआरएस (VRS) क्या होता है | VRS Kya Hota Hai

अब जानते है VRS Kya Hota Hai,

जैसे कि हमने आपको बताया कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए बहुत सारी योजनाएं कंपनी द्वारा चलाई जाती है. जिसमें वीआरएस एक उन्हीं में से एक योजना है. किसी भी सरकारी संगठन में काम कर रहे कर्मचारी की संख्या को नियंत्रित रखने के लिए. इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा वीआरएस को लाया गया है. वीआरएस का मतलब स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना है.

मतलब वीआरएस के अंतर्गत 50 या 50 के अधिक आयु रहने वाले कर्मचारी को इस योजना के अंतर्गत स्वैच्छिक सेवानिवृत्त योजना का लाभ उठा सकते हैं.

VRS Meaning in Hindi:

VRS Means in Hindi: स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना योजना की मदद से किसी भी कंपनी के कर्मचारियों की संख्या को कम करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस योजना को राज्य सरकार द्वारा लाया गया है. जिसमें कंपनी अपने कर्मचारियों की संख्या कम कर सक्ति है.

इस योजना द्वारा कोई भी कंपनी अतिरिक्त कर्मचारी को बांटने तथा संगठन में सुधार करने के लिए इस योजना कों उपयोग में ला सकती है. किसी भी सरकारी कर्मचारी को स्वयं सेवानिवृत्त करने के लिए यह सबसे अच्छी योजना है.

सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्त करने के लिए उनको मनाया जाता है. इसको इंग्लिश में Golden Hand Shake भी कहा जाता है जिसमें की कर्मचारियों को छाटने की यह सबसे अच्छी प्रक्रिया मानी जाती है. इस प्रक्रिया/योजना को किसी भी अतिरिक्त कर्मचारियों की संख्या को कम करने के लिए उपयोग में लाया गया है.

वीआरएस का फुल फॉर्म क्या है? – VRS Full Form in Hindi

अब जानते है की VRS Full Form in Hindi And English.

VRS Full Form in English – Voluntary Retirement Scheme

VRS Full Form in Hindi – स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना

वीआरएस के नियम –

इस योजना के बहुत सारे ऐसे नियम है जिसे आप को जानना जरूरी है,

  • अगर किसी कर्मचारी का कार्यकाल कंपनी में 20 साल से अधिक हो गया हो या फिर किसी कर्मचारी की आयु 50 साल से अधिक है तो वह इस योजना के लिए पात्र हैं.
  • किसी भी कर्मचारी को इस योजना के लिए पात्र होने से पहले नियुक्ति अधिकारी को प्रत्यक्ष रूप से एक नोटिस 3-4 महीने पहले ही भेजे.
  • उसके बाद नियुक्ति अधिकारी उस पत्र/नोटिस के आधार पर तिथि की गणना करेगा.
  • किसी भी कर्मचारी को प्राप्त होने पर नुकसान भरपाई की सैलरी देनी पड़ती है जिसे हम सैलेरी हेड की इनकम कहते हैं.
  • अगर किसी भी कर्मचारी को इस योजना के लिए पात्र होना है तो उसको नियुक्ति अधिकारी को संतुष्ट करना होगा उसे के बाद में अधिकारी उस कर्मचारी द्वारा प्रदान किए गए नोटिस को मंजूर करता है.

VRS के नियम कब लागु होते है –

अब जानती है कि VRS के नियम कब लागू होते हैं,

  • अगर कोई भी कंपनी या व्यापार की चपेट में आ गया है तो इस नियम को लागू किया जाता है
  • अगर किसी व्यापर में प्रतियोगिता ज्यादा हो गई हो तो उस समय इस नियम को स्थिति सुधारने के लिए उपयोग किया जाता है.
  • यह नियम बाहरी साझेदारों के साथ संयुक्त उपक्रम के कारण लगाया गया है।
  • यह नियम कंपनी अधिग्रहण या विलय की स्थिति में लागू किया जा सकता है।

समाप्त

तो दोस्तों यहां पर हम हमारी वीआरएस (VRS) क्या होता है, VRS Full Form in Hindi इस पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको VRS Means in Hindi, VRS Meaning in Hindi, VRS Kya Hota Hai के बारे में संपूर्ण और स्पष्ट जानकारी दे पाए हो अगर आपको किसी भी जानकारी के बारे में सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपको जरूर रिप्लाई देंगे इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और ऐसे ही अच्छी से अच्छी जानकारी के लिए विजिट करते रहिए

इसे जरुर पढ़े :

Leave a Comment