विश्व का सबसे बड़ा देश कोनसा है? – Vishwa Ka Sabse Bada Desh

विश्व का सबसे बड़ा देश कोनसा है क्षेत्रफल में (Vishwa Ka Sabse Bada Desh): दोस्तों क्या आप जानते है क्या की विश्व का sabse bada desh kaun sa hai. अगर नहीं तो कोई बात नहीं दोस्तों क्यूकी हम इस पोस्ट में आपको दुनिया के सबसे बड़ा देश कोनसा है क्षेत्रफल से नाम बताने वाले है. इसलिए इस पोस्ट कों आखिर तक पढ़े.

वैसो तो दुनिया में देशो की बात करे तो दुनिया विविध प्रकार के देश होते जैसा की हमारे भारत देश हमारे भारत देश की बात करे तो यह अखंड संस्कृति, सभ्यता, समाज, हर प्रकार के लोगो के साथ जुडा हुआ है. एसी तरह हर देश अपने विशेषताओ के लिए जाने जाते. कुछ देश सबसे छोटा देश के लिए जाने जाते है तो कोई विश्व के सबसे बड़ा देश होने के लिए जाने जाते है. इस पोस्ट में हम आपको vishw ke sabse bada desh kaun sa hai chetrafal ki drishti se और top 10 सबसे बड़े देश के नाम बताने वाले है.

दुनिया में सबसे बड़ा देश कोनसा है - Vishwa Ka Sabse Bada Desh
Vishwa Ka Sabse Bada Desh

दोस्तों देश का क्षेत्रफल जितना बड़ा होगा उस देश कों उतना हि ताकतवर माना जाता है जैसे की रूस, अमेरिका, भारत, चाइना, ऑस्ट्रेलिया. यह सभी देश क्षेत्रफल में भी आगे है और इसे विश्व का महासत्ता भी कहा जाता है. क्यूकी दोस्तों अगर किसी देश का क्षेत्रफल जितना बड़ा होगा उस देश की लोकसंख्या भी ज्यादा होगी, GDP भी ज्यादा होगा, मिलेट्री आर्मी ज्यादा होगी इसलिए दोस्तों जितना बड़ा देश वह देश उतना की ताकतवर कहा जायेगा.

विश्व का सबसे बड़ा देश कोनसा है – Vishwa Ka Sabse Bada Desh

बात करे विश्व का सबसे बड़ा देश कोनसा है की आपको बता दू की दोस्तों विश्व का सबसे बड़ा देश रूस है. रूस का क्षेत्रफल 17,098,242 वर्ग किलोमीटर में फेला हुआ है. मतलब दोस्तों विश्व का 11.5% हिस्से पर अकेला रूस देश है. लेकिन रूस के ज्यादातर हिस्से पर बर्फ होने के कारण इस देश की लोकसंख्या क्षेत्रफल के नजरिये से कम है. इसलिए आजके दुनो में रूस कों महासत्ता कहा जाता है. यह देश टेक्नोलॉजी में सबसे आगे है. यह देश हथियार बनाने के लिए जाना जाता है. यह देश एसे एसे हथियार बनता है, जिससे पूरी दुनिया चौक जाती है. हमारा भारत देश भी ज्यादातर टार हथियार इसी देश से Import करता है.

विश्व का सबसे बड़ा देश कोनसा है क्षेत्रफल में की लिस्ट

विश्व के सबसे बड़े देशो के नाम और क्षेत्रफल की लिस्ट यहा पर हमने उन सभी देशो के बारे में जानकारी देदी है उनके नाम उनके क्षेत्रफल के बारे में बताया है और इस लिस्ट में हमारा भारत देश भी है :

  1. रूस – क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर
  2. कनाडा – क्षेत्रफल 99.84 लाख वर्ग किलोमीटर
  3. संयुक्त राज्य अमेरिका – क्षेत्रफल 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर
  4. चीन – क्षेत्रफल 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर
  5. ब्राजील – क्षेत्रफल 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर
  6. ऑस्ट्रेलिया – क्षेत्रफल 77.41 लाख वर्ग किलोमीटर
  7. भारत – क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर
  8. अर्जेंटीना – क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर
  9. कज़ाकस्तान – क्षेत्रफल 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर
  10. अल्जीरिया – क्षेत्रफल 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर

तो यहा पर हम हमारी विश्व का सबसे बड़ा देश कोनसा है और Vishwa Ka Sabse Bada Desh क्षेत्रफल में की लिस्ट दी गई जानकारी कों समाप्त करते है और आशा करते है की आपको जानकरी अच्छी लगी हो और आप भी जान गए की आखिर vishw ke sabse bada desh kaun sa hai chetrafal ki drishti se.

अगर आपको इसी तरह की कोई अन्य जानकारी चाहिए तो हमे कमेंट में जरुर बताना हम आपके लिए वह जानकारी प्रकाशित कर देगे और आपको इस जानकारी Social Media पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करना. हम आपके लिए एसी जानकारी लाते रहेगे.

इसे जरुर पढ़े :

Leave a Comment