सम्राट अशोक किस वंश का शासक है? – Ashok Kis Vansh Ka Shasak Tha

Ashok Kis Vansh Ka Shasak Tha ? – सम्राट अशोक किस वंश का शासक है: क्या आप भी जानना चाहते है की भारत देश के महान राजा अशोक सम्राट किस वंश के थे. तो इस कों जरुर पढना क्यूकी इस पोस्ट में हमने आपके साथ अशोक सम्राट किस वंश का शासक है. के बारे में जानकारी देगे. तो चलिए शुरू करते है.

Samrat Ashok Ka Jivan Parichay

चक्रवर्ती अशोक सम्राट बिन्दुसार तथा रानी धर्मा का पुत्र था। लंका की परम्परा में बिंदुसार की सोलह पटरानियों और १०१ पुत्रों का उल्लेख है। पुत्रों में केवल तीन के नामोल्लेख हैं, वे हैं – सुसीम जो सबसे बड़ा था, अशोक और तिष्य थे. ऐसा कहा जाता है रानी धर्मा को उनके सपनों में उनका एक बेटा बहुत बड़ा सम्राट बनेगा ऐसा सपना पड़ा था उसी के बाद राजा बिंदुसुराने रानी धर्मा से शादी कर ली लेकिन धर्मा क्षत्रिय कुल से ना होने के कारण उनको राजकुल में कभी भी ऊंचा स्थान नहीं दिया गया.

Ashok Samrat Ka Itihas

चक्रवर्ती सम्राट अशोक विश्व प्रसिद्ध शक्तिशाली भारतीय मौर्य राजवंश के महान सम्राट केहलाए गए हैं सम्राट अशोक का पूरा नाम देवानांप्रिय अशोक मौर्य था. उन्होंने अखंड भारत पर अपना राज्य स्थापित किया था उनका राज्य पूरे भारत में हिंदू कुश की श्रेणी से लेकर दक्षिण में गोदावरी नदी के साथ दक्षिण तथा मैसूर में उनका राज्य फैला हुआ था और आज के बांग्लादेश, अफगानिस्तान, इराक तक उनका राज्य फैला हुआ था.

Q. अशोक किस वंश का शासक है? – Ashok Kis Vansh Ka Shasak Tha

Ans: मौर्य राजवंश

सम्राट अशोक जी के समय में वह एक विशाल साम्राज्य के राजा के लाए गए थे उनको महान राजाओं की श्रेणी में हमेशा ऊंचा स्थान दिया गया है वह भारत के सर्व शक्तिशाली राज्यों में से एक थे. सम्राट अशोक को ही चक्रवर्ती सम्राट अशोक कहा जाता है.

Samrat Ashok Ka Jivan Parichay

अशोक सम्राट ने अपने जीवन में बहुत लड़ाई लड़ी और उनकी विजय हासिल की लेकिन उनकी ह्रदय परिवर्तन मात्र कलिंग युद्ध में ही हुई क्योंकि उस कलिंग युद्ध में 150,000 व्यक्ति बंदी बनाकर निर्वाचित कर दिए गए थे और 100,000 लोगों की बेदर्दी से हत्या कर दी गई थी इसी नरसंहार को अशोक सम्राट ने अपनी आंखों से देखा था इससे द्रवित होकर अशोक सम्राट ने शांति सामाजिक प्रगति तथा धार्मिक का प्रचार करना शुरू कर दिया.

फिल्म घंटे के बाद अशोक सम्राट का बुद्धि में महान परिवर्तन हुआ जिसके बाद उन्होंने मानवता के प्रति दया और करुणा का संदेश पूरे विश्व को देने का निश्चय कर लिया और उन्होंने महान बौद्ध धर्म को अपना धर्म स्वीकार किया.

इसे जरुर पढ़े :

दोस्तों इस आर्टिकल में अशोक किस वंश का शासक है? – Ashok Kis Vansh Ka Shasak Tha के बारे में जानकारी इसीके साथ Samrat Ashok Ka Jivan Parichay, Ashok Samrat Ka Itihas आपके साथ शेयर किया है इस आर्टिकल को लिखने का हमारा उद्देश्य सिर्फ यह है कि आज तक अधिकतम और अच्छी जानकारी आप तक पहुंचा पाए अगर आपको इस तरह और भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम आपके लिए ऐसी अधिकतम जानकारी लाते रहेंगे.

Leave a Comment