नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2021

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए: नीट परीक्षा एक भारत सरकार द्वारा ली जाने वाली परीक्षाओं में से एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जिसमें हर साल लाखों की तादाद में विद्यार्थी भाग लेते हैं और उस परीक्षा कों देते हैं. इस परीक्षाओं में पास होना कोई आम बात नहीं है क्योंकि यह परीक्षा बहुत ही मुश्किल मानी जाती है.

लेकिन कुछ विद्यार्थियों को पता ही नहीं होता कि नीट परीक्षा क्यों ली जाती है और नीट परीक्षा में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए. इस पोस्ट में हम नीट परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी उसके बाद इस नीट परीक्षा को पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए इसके बारे में बताएंगे.

अगर आपको वेल के बाद एमबीबीएस या फिर बीडीएस की पढ़ाई करनी है तो आपको यह परीक्षा देना अनिवार्य है क्योंकि अगर इस परीक्षा में आपके अच्छे नंबर आते हैं तो आप अच्छे कॉलेज में पढ़ाई कर सकते हैं. यह परीक्षा भारत सरकार के नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली जाती है. अगर आपको अच्छी कॉलेज में प्रवेश लेना है तो आपको कटऑफ से ज्यादा मार्क्स की आवश्यकता रहती है अन्यथा आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगाऔर आपको फिर आप अगले साल इस परीक्षा दे सकते है.

पिछले आज उसका से जानेंगे नीट परीक्षा क्या होती है और इसे नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि अगर आपको अच्छी कॉलेज में प्रवेश लेना है तो आपको नीट परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने जरूरी है क्योंकि अगर आपको किसी भी प्राइवेट या फिर सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना है उस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कुछ क्राइटेरिया और कुछ कटऑफ से रहते हैं उसके ज्यादा ही आपको मार्क्स लाने पड़ते हैं अन्यथा आपको उस कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल सकता.

भारत में बहुत सारे विद्यार्थी इस परीक्षा में अव्वल स्थान पर आते हैं जैसे आपको इस परीक्षा में मार्क्स मिलते हैं उसी तरह आपको अच्छे से अच्छा कॉलेज मिलता है इसलिए इस परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाना जरूरी है.

आज के दिनों में इस परीक्षा का महत्व बढ़ता ही जा रहा है इसकी वजह से इस परीक्षा को देने के लिए बहुत सारे विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठे हैं जिसकी वजह से हर साल इस परीक्षा को देने वाले विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी होती है और इसकी वजह से इस परीक्षा को कट ऑफ भी बढ़ाया जाता है.

नीट परीक्षा का पेपर कितने नंबर का होता है

तो अब जानते हैं कि नेट परीक्षा में कितने नंबर की आवश्यकता पड़ती है और एक पेपर कितने नंबर का होता है. नीट परीक्षा में पूरे 720 नंबर का होता है जिसमें 180 प्रश्न पूछे जाते हैं हर प्रश्नों को 4 Marks दिए जाते हैं जिसमें अगर आपका उत्तर सही आया तो आपको 4 Marks दिए जाएंगे तो यदि आपका उत्तर गलत आया तो आपके 4 Marks घटाए जाएंगे. (यह परीक्षा Negative Marking के आधार पर ली जाती है)

SubjectQuestionMarks
Biology90360
Physics45180
Chemistry45180
Total180720

यह परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों को 3 घंटों का वक्त दिया जाता है उसी में आपको परीक्षा देनी है होती है यह परीक्षा मुख्यता इंग्लिश और हिंदी भाषा में ली जाती है.

सरकारी कॉलेज

भारत में 280+ सरकारी कॉलेज है जहां पर एमबीबीएस और बीडीएस के शिक्षण के लिए प्रवेश दिया जाता है लेकिन इस कोर्स मैं आपको प्रवेश करने के लिए नीट परीक्षा में उत्तीर्ण होना पड़ता है जिसमें से कुल 44, 228+ सीट पर ही छात्रों को प्रवेश दिया जाता है. इन सीटों पर सभी कैटेगरी के विद्यार्थियों को प्रवेश उनके कट ऑफ के आधार पर प्रवेश दिया जाता है.

अब जानते हैं आपको अच्छे सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कितने नंबर की आवश्यकता पड़ती है तो आपको अगर आपको इस परीक्षा में 600 से 620 के अंदर या फिर उससे ज्यादा मार्क्स मिलते हैं तो आपको कोई आवश्यकता करने की जरूरत नहीं है आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलेगा.

CategoryMarks Needed
Open600+
OBC580+
SC/ST480+

ऊपर दिए गए आपके कैटेगरी के अनुसार अगर आपको उससे ज्यादा नीट परीक्षा में marks आए तो आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है. तो आपको आपके कटऑफ के अनुसार पढ़ाई करनी है.

अन्य कॉलेज

तो अब जानते अगर आपको प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना है तो आपको नीट परीक्षा में कितने मार्क्स की आवश्यकता पड़ती है. भारत के प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो भारत में 260 प्राइवेट कॉलेज है जहां पर नीट परीक्षा पास होने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है इन सभी प्राइवेट कॉलेज में कुल 35,000+ छात्रों को इस कोर्स के लिए इस कॉलेज में प्रवेश दिया जाता है.

CategoryMarks Needed
Open550+
OBC510+
SC/ST460+

अगर आपको आपके कैटेगरी के अनुसार ज्यादा marks मिलते हैं तो आपको अच्छे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिलेगा.

इसे पढ़े :

इतिहास के बारे में जानकारी Click Here
हिंदी निबंध Click Here
Gk in HindiClick Here

समाप्त

तो यहां पर हमारी नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए इस जानकारी वाली पोस्ट को समाप्त करते हैं वह मैंने आपको ऊपर दी गई सभी जानकारी समझ आ गई हो और आपको भी नी परीक्षा संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गए हो इसी तरह और भी महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए.

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और उसी के साथ हमें कमेंट में जरूर बताना कि आपको ये पोस्ट कैसी लगी

3 thoughts on “नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2021”

  1. Humare desh mein MBBS ke college badhayein jayein.
    Agar ek baccha doctor banta hai tu vo apne pure parivar ko paal sakta hai aur kayi logon ki jaan bhi bacha sakta hai aur kayi logon ko naukri bhi de sakta hai

    Reply
  2. Humare desh mein MBBS ke college badhayein jayein jis hisaab se humare desh ki jan sankhya badh rhi hai.
    Agar ek baccha doctor banta hai tu vo apne pure parivar ko paal sakta hai aur kayi logon ki jaan bhi bacha sakta hai aur kayi logon ko naukri bhi de sakta hai

    Reply

Leave a Comment