Blogging Blogging in Hindi

Seo kya Hota hai [Pro Tips] | Off-page और On-page Seo kya hai in Hindi – पूरी जानकारी 2020

Seo kya Hota hai: दोस्तों अगर आपको भी Seo क्या है के बारे में जानना चाहते हो तो इस पोस्ट में हमने Off-page और On-page seo क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी दे दी है. दोस्तों आज के जीवन में अगर आप ब्लोगिंग करना चाहते हो तो आपको seo के बारे में जानना जरुरी है. क्यू की आज google हर रोज अपनी algorithm change करता रहता है. तो इसलिए आपको seo के बारे में जानना जरुरी है और On page seo और off page seo कैसे कम करता है जानना जरुरी है. तो इसी चीज़ कों ध्यान में रखते हुए हमने यह पोस्ट बनाई है.

तो नमस्कार दोस्त स्वागत है आपका हमारे साईट पर जहा पर हम आपको ब्लोगिंग, make money online, टेक्नोलॉजी और चर्चित विषय पर पोस्ट बनाते रहते है. इस पोस्ट में हमने आपको Seo kya Hota hai, Off-page और On-page Seo kya hai in Hindi में पूरी जानकारी दे दी है. तो इसी लिए इस पोस्ट कों पूरी पढ़े.

तो दोस्तों आज अगर आप ब्लोगिंग कर रहे हो या ब्लोगिंग शुरू करना चाहते हो तो दोस्तों seo के बारे में पता होना जरुरी है क्यू की आज के दिनों में ब्लोगिंग बोहत compitition बढ़ गई है. इसलिए आपको seo बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है. दोस्तों seo हमारी पोस्ट को रैंक होने में मदद करता है. जिसे आपकी पोस्ट जल्द से जल्द गूगल सर्च में आने में मदद होती है. आज के दिन में seo करने से आपकी गूगल रैंकिंग बढ़ने में मदद होती है. इसलिए आपको seo के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है. तो चलिए दोस्तों सीखते हैं seo क्या है.

Seo kya Hota hai और Seo पूरी जानकारी

seo का फुल फॉर्म है Search Engine Optimisation. दोस्तों आज के दिन में सभी ब्लॉगर सिर्फ seo का ही नाम लेते हैं और यह क्योंकि बारे में ही बातें करते हैं. दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको यह seo के बारे में. seo एक technique है जिसकी मदद से आप आपकी वेबसाइट को या पोस्ट को गूगल सर्च में जल्दी ला सकते हो और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ा सकते हो. seo सीखने से पहले आपको कई बाते पता होना जरूरी है.

दोस्तों अगर आप न्यू ब्लॉगर है तो आपको यह सब के बारे में अगर पता नहीं है तो मैं बता दूं जब तक आप seo बारे में सीख नहीं लेते. तब तक आपके वेबसाइट को रैंक होना बहुत ही मुश्किल है. क्योंकि आज के दिनों में सिर्फ content अच्छा होना जरूरी नहीं. अगर आप seo में मास्टर हो गए. तो आप किसी भी वेबसाइट को गूगल मे रैंक करवा सकते हो.

तो इसलिए दोस्तों मैं कहता हूं कि इस पोस्ट को पूरी पढ़ें ताकि आपको पता चले की आखिर seo क्या होता है और अपनी वेबसाइट का seo कैसे करते हैं.

Seo kya Hota hai
Off-page और On-page Seo kya hai in Hindi

Seo कैसे काम करता है?

Seo एक टेक्निक है जिसकी मदद से कोई भी इंसान जोकि Seo के बारे में जानता हो. वह Seo की मदद से अपनी पोस्ट को वेबसाइट को गूगल के टॉप सर्च रिजल्ट में ला सकता है. Seo मुख्य दो प्रकार है पहला Off page Seo और दूसरा On Page Seo दोस्तों इस दोनों प्रकार के बारे में मैंने नीचे डिटेल में आपको बताया है.

Seo सीखने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है आप नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हो. दोनों में बहुत सारे ब्लॉगर Seo की मदद से अपने पोस्ट को आसानी से गूगल के टॉप सर्च रिजल्ट में अपनी पोस्ट को रैंक करवाते हैं. दोस्तों अगर आप आपकी पोस्ट का अच्छी तरह Seo करते हो और उस पोस्ट को गूगल में सबमिट करते हो दोस्तों गूगल में कैसे सबमिट करते हैं इस पर हमने एक पोस्ट बनाई है आप उसे पढ़ सकते हो(Click Here) गूगल में सबमिट करने के बाद. अगर आपने आपकी पोस्ट का अच्छी तरह Seo किया है तो यह गूगल की नजर में अच्छा माना जाता है जिसकी वजह से आपकी पोस्ट गूगल में आसानी से रैंक होती है.

लेकिन दोस्तों आपको यह बात का ध्यान रखना होगा कि गूगल अपनी पॉलिसी हर रोज चेंज करता रहता है. इसके लिए आपको भी गूगल की ही पॉलिसी को फॉलो करना होगा. नहीं तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग गिर सकती है.

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye? (5 आसान तरिकें)

Types of Seo In Hindi:

Seo मुख्य दो प्रकार है पहला Off page Seo और दूसरा On Page Seo है. दोस्तों अगर आप इस दोनों टेक्निक को अच्छी तरह जान लेते हो तो मैं गारंटी से यह कहता हूं कि आप आपकी पोस्ट को जल्दी से गूगल में रैंक करवा सकते हो. आपको सिर्फ मैंने दिए गए हुए tips को फॉलो करना होगा.

Off-page Seo

Off page Seo का मतलब है. गूगल में जो दूसरी साइड से उनमें से कौन सी साइट से आपको Baclinks आ रहा है या फिर कौन सी साइट आपकी साइट को रेफ़र करती है. इसे Off page Seo माना जाता है. मैं आपको एक बात का ध्यान में रखना होगा. कि आपको ऊनि साइड से बैक लिंक लेनी है जिसकी गूगल में DA PA अच्छा हो.

क्योंकि दोस्तों Off page Seo जितनी मदद आपकी वेबसाइट को जल्दी से रंग करवाने में करता है. और अगर अपनी बनाई हुई बैंक लिंक एक Spammy वेबसाइट से आ रही है तो आपकी साइट की रैंकिंग गिर सकती है.

इसलिए आपको हमेशा अच्छी साइट पर ही अपनी बैकलिंक बनानी होगी. दोस्तों अगर आपको एकलिंग बैकलिंक बनाने के लिए अच्छी साइट्स मालूम नहीं है तू मुझे कमेंट में जरूर बताना मैं आपके लिए. ढेर सारी High Quality Backlinks साइड्स की लिंक आपके लिए प्रोवाइड कर दूंगा. तो इसलिए मुझे कमेंट करके जरूर बताना.

Off page Seo मैं भी 2 प्रकार होते हैं जिसमें पहला है Dofollow बैकलिंक और दूसरा है NoFollow बैकलिंक. इसके बारे में मैंने एक विस्तार से पोस्ट बनाई है आप उसे जरूर पढ़ सकते हैं.

Off page Seo किस प्रकार होती है

  1. किसी भी High Authority के कमेंट बॉक्स में जाकर वहां पर कमेंट करके उस कमेंट को अपनी साइट की Hyperlink देना.
  2. किसी भी साईट के लिए guest post बना कर उस guest post में अपनी साईट का लिंक दे कर. (दोस्तों अगर आपको guest post के लिए कैसे बनाये जानना है तो कमेंट जरुर करना )
  3. Sponser Backlinks मतलब आप किसी को पैसे देकर अपनी साइड के लिए Backlinks बैकलिंक बना सकते हैं.
On-page Seo

On page Seo का मतलब है अपनी पोस्ट को User Friendly बनाना. दोस्तों आप अपनी पोस्ट को किस तरह डिजाइन करते हो या फिर किस तरह बनाते हो इस पर आपकी पोस्ट का On page Seo डिपेंड रहता है. अपनी पोस्ट को User Friendly आप पोस्ट में बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हो.

दोस्तों अगर आप आपकी पोस्ट का On page Seo अच्छी तरह करते हो. और आपका कंटेंट अच्छी तरह रिप्रेजेंट करते हो. आपकी पोस्ट गूगल सर्च में जल्दी से जल्दी रैंक होने में मदद हो सकती है.इसलिए आप जब भी पोस्ट बनाए तब अपनी पोस्ट का On page Seo अच्छी तरह से करें.

On page Seo करने के लिए क्या करें

  • आप अपनी पोस्ट में अच्छी तरह से H1, H2, H3, H4 heading का इस्तेमाल करें
  • Post बनाते समय अपनी पोस्ट में कम से कम 2 Images का इस्तेमाल करें
  • अपनी पोस्ट में Table Of Content का इस्तेमाल करें
  • हमेशा High Quality Content बनाए
  • अपनी साइट के लिए अच्छी थीम का इस्तेमाल करें
  • दोस्तों अगर आप WordPress मैं अपना ब्लॉग बनाया है तू वहां पर आप बहुत सारी फ्री Plugins का इस्तेमाल अपनी पोस्ट बनाते समय कर सकते हैं.
  • हमेशा अपनी पोस्ट को google Webmaster tool मैं सबमिट करें.
Images Seo – Pro Tips

दोस्तों आपको एक pro tips बता दूं कि अगर आप अपनी पोस्ट बनाते समय इमेजेस का इस्तेमाल करते हो. आपको एक चीज का ध्यान रखना है. जिस पर टॉपिक पर अपनी पोस्ट बनाते हो उस कीवर्ड को आपको अपनी इमेजेस Alt Text मैं इस्तेमाल करें.

क्योंकि दोस्तों आपको एक बता दो कि जितनी जल्दी आपकी पोस्ट रैंक करती है उससे भी फास्ट आपकी इमेजेस rank करती है (Google ke Alogrithm के अनुसार ). इसकी वजह से आपकी पोस्ट में ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमेंशा इस pro tips को ध्यान में रखें.

आज आपने क्या सिखा

इस लेख में मैंने Seo kya Hota hai पूरी जानकारी हिंदी बारे में बताया है जिससे आप खुद के Blog का Off-page और On-page Seo kya hai और कैसे कर सकते हैं आपको बता लग गया होगा. मैं आशा करता हूं आपके साथ सरल हिंदी भाषा में पूरी जानकारी पहुंचाया. आपको भी यह जानकारी पढ़ कर आपकी जानकारी इजाफा हुआ.

हमें कमेंट (Comments) करके जरूर बताना की आपको यह Seo kya Hota hai [Pro Tips] | Off-page और On-page Seo kya hai in Hindi यह Article आपको कैसे लगा क्योंकि आपका एक कमेंट(Comments) हमको ऐसी अच्छी जानकारी देने के लिए प्रेरित करता है.

दोस्तों इस पोस्ट कों अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलना. क्यू की हम हमेशा येसी ब्लॉगिंग रिलेटेड जानकारी लाते रहते है.
धन्यवाद …

इसे जरुर पढ़े …

New Blog पर Organic Traffic कैसे बढ़ाये – 7 नए तरीके पूरी जानकारी

New Blog कों google में index कैसे करे(5 easy steps)

Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye? (5 आसान तरिकें)

Leave a Comment