अनार को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? – Anar ko english me kya kehte hain

अनार को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? – Anar Ko English Me Kya Kehte Hain – वैसे तो बहुत सारे फल है लेकिन उसमें से मुझे अनार बहुत पसंद है और अनार के फायदे बहुत गुणकारी है और हमारे स्वास्थ्य के लिए तो बहुत ही अच्छे हैं इससे हमारा blood भी बढ़ जाता है. अनार खाने में भी अच्छा लगता है.

Anar Ko English Me Kya Kehte Hain

आपने कभी सोचा क्या अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (anar in english) तो आज के पोस्ट में हम बताएंगे अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? अनार के फायदे क्या है और वह हमारे health के लिए कितने important है. वह भी जानेंगे यह अनार fruit इन इंग्लिश पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़ना ताकि आपको पूरी informtaion समझ आ सके.

अनार को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? – Anar Ko English Me Kya Kehte Hain

अनार को english में Pomegranate पोमेग्रेनेट कहा जाता है .

अनार – Pomegranate

UsageExamples
Include pomegranate fruit or juice in your daily diet. अपने दैनिक आहार में अनार फल या जूस शामिल करें.
Yash likes pomegranate more than all other fruitsयश को अन्य सभी फलों की तुलना में अनार बहुत पसंद है

अनार को विभिन्न भाषाओं में अलग अलग नाम से जाना जाता है चलिए आपको बताते हैं हिंदी, उर्दू, और मराठी में अनार को क्या कहते हैं? अनार को सभी भाषा में अलग-अलग नामों से पहचाना जाता है

Hindi – अनार

Marathi – डाळिंब

Urdu – अनार

अनार के फायदे (Anar Khane Ke Fayde):

सभी मौसम में अनार का सेवन किया जा सकता है. अनार फल खाने में बहुत अच्छा और टेस्टी लगता है और मीठा भी होता है. सभी age group के लोगों को अनार खाना पसंद आता है.

  • आपको weakness महसूस होता हैं तो डॉक्टर भी आपको अनार खाना suggest कर देते हैं.
  • अनार के दाने का जूस भी बनाया जा सकता है, health के लिए अच्छा होता है.
  • अनार में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद हैं जो हम को सेहतमंद और तंदुरुस्त बना देता है.
  • अनार खाने से दिमाग तेज होता है. और भूलने की बीमारी अर्थात अल्जाइमर जैसी गंभीर समस्या से मुक्तता पाने में भी अनार काफी helpful है.
  • अनार के फल सहित पत्तियों छिलकों को भी कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • अनार के सेवन से शरीर में blood की कमी को भी दूर किया जा सकता है.
  • skin को साफ करने या चेहरे पर glow लाने के लिए अनार के छिलके को पीसकर चेहरे पर मसाज करने से blackheads की problem solve हो जाती है .
  • अनार सही सेवन से anemia से राहत मिल सकती है.
  • अनार हमारे शरीर की red blood cells को बढ़ाता है, और आयरन की कमी को दूर करता है.
  •  heart से संबंधित बीमारियों से बचाने में भी अनार काफी helpful है.

अनार का सेवन कब करना चाहिए:

  1. हमने ऊपर सारे अनार के फायदे लिखे हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है. लेकिन कुछ बातों को ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है अगर आपको सर्दी, जुकाम है तो इस दौरान अनार खाने से बचना चाहिए. इससे आपको नुकसान ही हो सकती है.

2. सुबह-सुबह फल खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. सुबह नाश्ते से पहले या फिर नाश्ते के बाद अनार खा सकते हैं जिससे आपको energy मिलेगी.

3. दोपहर के वक्त भी खाने के साथ अनार का सेवन कर सकते हैं. इससे शाम या रात के खाने तक आपका पेट भी भरा रहेगा और बाहर की नुकसान चीजें खाने का मन नहीं करेगा.

इसे जरुर पढ़े :

Final Words:

इस पोस्ट में हमने आपको बताया है अनार को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? – Anar Ko English Me Kya Kehte Hain और अनार का सेवन कब करना चाहिए? तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें comments से बताइएगा और हमारे वेबसाइट को visit कीजिए.

Leave a Comment