कलौंजी किसे कहते हैं? Kalonji Kise Kahate Hain, Kalonji Ka Dusra Naam aur Fayde

कलौंजी किसे कहते हैं? Kalonji Kise Kahate Hain, Kalonji Ka Dusra Naam aur Fayde: क्या आप भी internet पर Kalonji Kise Kahate Hain के बारे जानकारी प्राप्त करने के लिए आये है. तो इस पोस्ट में हमने आपको साथ कलौंजी किसे कहते हैं के बारे में जानकारी के साथ साथ Kalonji Khane Ka Tarika in Hindi, Kalonji Meaning in Hindi, Kalonji Ka Dusra Naam Kya hai, Kalonji ke Fayde aur Nuksan के बारे में बताया है.

कलौंजी किसे कहते हैं? Kalonji Kise Kahate Hain

आसान भाषा में जाने तो कलौंजी एक पौधा होता है. यह एक छोटे आकर का पोधा है. जो आपको भारत के जंगली इलाके में पाया मिलता है. कलौंजी एक रनुनकुलेसी कुल का छोटा सा पौधा है. जिसे आजकल बोहत सारी दवाओं कों बनाने के लिए इस्तमाल किया जाता है. इस पोधे के अंदर काले रंग के छोटे छोटे बीज रहते है उसे हि कलौंजी का नाम दिय है.

kalonji ke fayde

Kalonji Kya Hota Hai – Kalonji Meaning in hindi

अगर आप अभी तक नहीं जान पाए की Kalonji Kya Hota Hai और Kalonji Kise Kahate Hain तो आपको आसान भाषा में बताता हूं कि कलौंजी एक रनुनकुलेसी कुल का पौधों में हुए जिसका. जिसका वास्तविक नाम और दूसरा नाम नैजेल्ल सीड है. Kalonji पोधा ज्यादातर भारत के दक्षिण पश्चिमी एशिया सागर के तटीय सीमा पर पाया जाता है इसकी लंबाई लगभग 20 से 30 सेंटीमीटर तक रह सकती है और इसकी पत्तियों का रंग कोमल सफेद रहता है यह ज्यादातर बड़े नहीं रहते हैं.

वास्तविक नाम नैजेल्ल सीड
संस्कृत नाम कृष्णजीरा
रनुनकुलेसी कुलझाडिया पोधा
Nigella seeds

Kalonji ke Fayde – कलोंजी खाने के फायदे

जैसे की हमने आपको बताइए था की Kalonji पौधे का उपयोग ज्यादातर दवाई बनाने के लिए किया जाता है. इससे जरिये बोहत सारी दवाओं का निर्माण किया जाता है. Kalonji ke Fayde के बारे में विस्तार से जानते है.

  • कलोंजी का उपयोग डायबिटीज पेशेंट के लिए किया जाता है. इसके माध्यम से डायबिटीज पेशेंट की रेसिस्टेंसी घटती है और बीटा सेल्स की कार्यप्रणाली अच्छी चलती है
  • इस पौधे को उपयोग करके ब्लड प्रेशर को भी काबू में किया जा सकता है इसके लिए इस को गर्म पानी में आधा चम्मच कलोंजी के तेल कों मिलाकर दिन में दो बार पीने से आपका ब्लड प्रेशर आपके कंट्रोल में आ सकता है.
  • इस कलोंजी पोधे का उपयोग पोलियो रोग का नाश करने के लिए किया जाता है इसके तेल में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट सुबह और रात लेने से आपका पोलियो का रोग ठीक हो सकते हैं

कलोंजी के घरगुती फायदे

  • कलौंजी पौधे का काढ़ा बनाकर पीने से आपके पेट साफ हो सकता है इसके साथ साथ आपके पाचन श्रेणी में भी बढ़ोतरी होती है. (kalonji khane ka tarika in hindi)
  • इसी के साथ साथ कलोंजी पौधे के काढ़े से आपके जोड़ों का दर्द, गठिया रोग और मानसिक तनाव दूर होने पर भी सहायता होती है. (kalonji khane ka tarika in hindi)
  • अगर आपको उल्टी की परेशानी हो रही है तो आप इसका कलौंजी का एक चम्मच तेल पी सकते हैं जिससे आपकी उल्टीयों की समस्या बंद हो सकती है
  • अगर आप रात को नींद ना आने से परेशान है तो इसके तेल से आपको रात में अच्छी नींद आ सकती है
  • अगर आपको कहीं पर सूजन आई है तो आप उस सूजन पर इसके पतियों को कूटकर लगा सकते जिसके कारण आप की सूजन होती जल्दी कम हो सकती है.

इसे जरुर पढ़े :

समाप्त

तो यहां पर हम हमारे इस कलौंजी किसे कहते हैं? Kalonji Kise Kahate Hain, Kalonji Ka Dusra Naam aur Fayde पोस्ट को समझते थे आशा करते हैं कि आपको Kalonji Khane Ka Tarika in Hindi, Kalonji Meaning in Hindi, Kalonji Ka Dusra Naam Kya hai, Kalonji ke Fayde aur Nuksan के बारे में संपूर्ण जानकारी बता पाए.

इस पोस्ट को बनाने का हमारा उद्देश्य सिर्फ इतना है कि आप तक सही जानकारी पहुंचा पाए और आप अधिकतम और अच्छी से अच्छी जानकारी आपके साथ शेयर करते हैं. आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताना और अगर आपको किसी चीज संबंधित जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते हम आपके लिए पोस्ट जरूर बनाएंगे.

Leave a Comment