TV सीरियल में कैसे जाए – TV Serial Actor Kaise Bane

TV सीरियल में कैसे जाए: दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट में इस पोस्ट में हम आपको बताने ले अगर आप टीवी सीरियल में काम करना चाहते हैं या फिर टीवी सीरियल में एंट्री करना चाहते हैं तो आपको किन किन बातों का ध्यान मे रखना जरुरी है. आज के दिनों में बहुत सारे युवा एक्टिव इंडस्ट्री के तरफ हो रही है इसलिए हर कोई टीवी सीरियल में कैसे काम करें के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं. लेकिन सभी को पता नहीं होता कि टीवी सीरियल में काम करने से पहले आपको किन किन बातों का ध्यान में रखना जरूरी है.

जिसकी सभी को पता होगा जो भी आज के समय पर बड़ा एक्टर बना है. उसने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल से ही की है. इसलिए अगर आप टीवी सीरियल में काम करते हैं. तो आपको बहुत ज्यादा चांसेस है कि आप को जल्दी से जल्दी पिक्चर या मूवी में काम करने का मौका मिले.

क्योंकि आज के दिन में कंपटीशन इतना बढ़ चुका है कि अगर आपको सही तरीके से नहीं पता तो आपको किसी भी इंडस्ट्री में कैरियर बनाना मुश्किल होगा इसलिए आपको किसी भी इंडस्ट्री में जाने से पहले उस इंडस्ट्री के बारे में संपूर्ण जानकारी होना जरूरी है.

और आज के दिनों में वह जमाना नहीं जहां पर बड़े बड़े सितारे एक्टिंग करने के लिए मुंबई जैसे बड़े शहरों पर जाते थे और वहां पर डायरेक्टर से मिलकर मुवी में काम करते थे. आज बड़े-बड़े शहरों में ऐसी इंस्टिट्यूट जहां पर आपको एक्टिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती है और इसी के साथ आपको किसी भी सीरियल में काम करने का मौका मिलता है.

आज के दिनों में जो बड़े-बड़े एक्टर है वह सिर्फ मूवी में ही काम नहीं करते वह टीवी सीरियल में भी काम करते हैं और टीवी सीरियल में काम करने वाले एक्टर भी आज बड़े बड़े हैं. क्योंकि भारत में ऐसे भी टीवी सीरियल है जो पूरे भारत में देखे जाते हैं उनमें से एक हे तारक मेहता का उल्टा चश्मा.

या टीवी सीरियल भारत में इतनी फेमस है कि इसके सभी एक्टर्स भारत के सभी घरों घरों तक पहुंचे हैं इसलिए आपको भी अगर टीवी इंडस्ट्री में पूछना चाहते हैं तो आपको भी टीवी सीरियल में काम करना चाहिए.

हम इसे पहले भी एक्टिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है आप हमारे वेबसाइट के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं इस पोस्ट में हमने आपको बताया है. कि टीवी सीरियल में अगर आपको काम करना है तो टीवी सीरियल में करियर कैसे बनाया जाता है और टीवी सीरियल में काम कैसे पाए.

TV सीरियल में कैसे जाए – TV Serial Actor Kaise Bane

अगर आपको टीवी सीरियल में काम करना है तो आपको उन जगह जाना होगा जहां पर टीवी सीरियल की शूटिंग की जाती है जहां पर टीवी सीरियल के ऑडिशन लिए जाते हैं. इसलिए आपको जैसे बड़े-बड़े शहरों में मुंबई जैसे शहर में जाना होगा जहां पर ज्यादातर टीवी सीरियल अपनी शूटिंग करते हैं.

क्योंकि वहां से आपको पता चल पाएगा कि अब आने वाले समय में कौन सी टीवी सीरियल टीवी पर आने वाली है और किस टीवी सीरियल का हाल ही में ऑडिशन चालू है. जिससे कि आपको एक्टिंग करने का मौका मिले और आप को भी टीवी सीरियल में काम कर पाए.

अगर आप किसी भी टीवी सीरियल में काम करते हैं तो आपको एक्टिंग के बारे में एक्सपीरियंस मिलेगा और इस साथ आपको मूवी में काम करने का मौका ज्यादा होगा जिससे कि आपको आपका कैरियर एक्टिंग इंडस्ट्री में बनाने में मदद होगी.

टीवी सीरियल में काम करने के लिए टिप्स – Tips For Become TV Serial Actor

एक्टिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें –

आज के दिन में बहुत सारे ऐसे एक्टिंग इंस्टिट्यूट है जहां पर आप जाकर एक्टिंग के बारे में नॉलेज ले सकते हैं जिससे कि आपको एक्टिंग करने में मदद हो और इस एक साथ इन एक्टिंग इंस्टिट्यूट के सभी डायरेक्टर के साथ कॉन्ट्रैक्ट होते हैं, जिससे कि आपको एक्टिंग इंडस्ट्री में जल्दी से जल्दी काम मिले.

तो अगर आप इस एक्टिंग इंस्टिट्यूट में जाकर एक्टिंग सीखते हो तो आपको टीवी सीरियल में काम करने का मौका जल्दी मिल सकता है. और इसके साथ आपको एक्टिंग के बारे में बहुत कुछ सीखने को भी मिल सकता है.

एक्टिंग इंस्टिट्यूट में आपको एक्टिंग में करियर बनाने के लिए किन-किन Skill की आवश्यकता होती है के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी, क्योंकि अक्सर युवाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं होती और वह एक्टिंग इंडस्ट्री में कुछ खास नहीं कर पाते. तो अगर आप एक्टिंग इंडस्ट्री मे आपका करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इंस्टिट्यूट के कोंटेक्ट में जरूर रहना चाहिए.

ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दे –

अगर आपको सही में टीवी सीरियल में काम करना है तो आप को जितना हो सके उतना ऑडिशन देना चाहिए जिससे कि आपका कॉन्फिडेंस अच्छा रहे और आप आगे होने वाले सभी ऑडिशन अच्छे दे पाये. ऑडिशन देने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल अच्छा रहेगा.

ऑडिशन देने के लिए आपको बड़े-बड़े शहरों में जाना होगा वहां पर सर्च करना होगा ऑडिशन कहां लिया जाता है उनको कांटेक्ट करना होगा और जहां पर भी ऑडिशन लिया जा रहा है उस जगह जाकर ऑडिशन देना होगा.

आज के दिनों में जो भी बड़े फिल्म स्टार बने हैं उन्होंने अपना गांव छोड़कर बड़े-बड़े शहरों में जाकर ऑडिशन दिए हैं और आप आज के दिन में वह बड़े स्टार हैं इसलिए अगर आप भी फिल्म इंडस्ट्री में Career करना चाहते हैं तो आपको भी आपका गांव छोड़कर बड़े शहरों में जाना होगा.

ऑडिशन की प्रैक्टिस करें –

इसी के साथ आपको Audition से पहले बहुत सारी प्रैक्टिस की जरूरत होगी इसलिए. आप आपके मोबाइल के कैमरे के सामने ऑडिशन देकर प्रैक्टिस कर सकते हैं और उसके बाद उस वीडियो को देखकर समझ सकते हैं कि आपने क्या गलती की है और क्या नहीं.

पर्सनैलिटी अच्छे बनाओ

दोस्तों आपने देखा होगा किसी भी मूवी या सीरियल में जिसकी पर्सनैलिटी अच्छी रहती है उनको अच्छे Role दिए जाते हैं. ऐसा नहीं कि जिसके पास पर्सनैलिटी अछि नहीं होती हैं उसे नहीं लिया जाता लेकिन अच्छे रोल के लिए अच्छे पर्सनैलिटी आर्टिस्ट ही कास्ट किए जाते हैं इसलिए आपको आपके पर्सनैलिटी पर ध्यान देगा होना.

आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा करें –

आपको आपके कम्युनिकेशन स्किल पर काम करना होगा आपको आपके डायलॉग डिलीवरी अच्छे रखनी चाहिए जिससे कि आपका पहले बार में ही इंप्रेशन अच्छा पढ़े और आपको जल्दी से जल्दी रोल मिले.

समाप्त

दोस्तों यह था कि अगर आपको टीवी सीरियल में कैसे जाए और टीवी सेट में कैसे काम करें इसके बारे में बताया है उम्मीद है आपको यह पोस्ट जानकर टीवी सीरियल में एक्टर कैसे बने के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी और इसी के साथ टीवी सीरियल में काम करने के लिए किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी.

अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो आगे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना जिन्हें टीवी सीरियल में काम करना है. जिन्हें टीवी सीरियल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.

अगर आप टीवी सीरियल में काम करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछ सकते हैं.

Leave a Comment