UP Ka Sabse Bada Jila? – यूपी का सबसे बड़ा जिला

UP Ka Sabse Bada Jila – यूपी का सबसे बड़ा जिला: दोस्तों आज हम जानने वाले है उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कोनसा है के बारे में तो अगर आप भी इसीके बारे में जानकारी जानना चाहते है तो इस पोस्ट कों अंत तक जरुर पढ़े.

भारत एक विविधताओं का देश है भारत में ऐसे बहुत सारे जगह, स्थान हैं जो अपने अपने खूबसूरती के लिए मशहूर है. बात करें उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में तो उत्तर प्रदेश भारत का एक उत्तरीय राज्य है. भारत की सबसे ज्यादा आबादी किस राज्य में पाई जाती है और इसी के साथ हम आपको उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जिले के (UP Ka Sabse Bada Jila) बारे में जानकारी देंगे.

UP Ka Sabse Bada Jila

तो चलिए जानते हैं, उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कोनसा है

UP Ka Sabse Bada Jila – यूपी का सबसे बड़ा जिला

बात करें उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में तो उत्तर प्रदेश में आपको ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य दिखेगा. उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं. इसी के साथ इस राज्य में और भी अन्य कई जिले शामिल हुए हैं. उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा 9 राज्यों से मिली है. इसमें उत्तर प्रदेश के पूर्व में है बिहार तथा झारखंड उत्तर प्रदेश के दक्षिण में है छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश के पश्चिम में है हरियाणा और दिल्ली और उत्तर प्रदेश के उत्तर में है उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश.

UP Ka Sabse Bada Zila – उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है लखीमपुर खीरी जिले का कुल क्षेत्रफल है 7680 वर्ग किलोमीटर इसलिए इस जिले को उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कहा जाता है. उसके बाद दूसरे नंबर का सबसे बड़ा जिला है सोनभद्र जिसका कुल क्षेत्रफल 6788 वर्ग किलोमीटर है और तीसरे स्थान पर है हरदोई जिसका कुल क्षेत्रफल 5974 वर्ग किलोमीटर है.

बात करें उत्तर प्रदेश के कौन से जिले में सबसे ज्यादा जनसंख्या है तो आपको बता दूं उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में सबसे ज्यादा जनसंख्या रहती है. इलाहाबाद किस जिले की कुल जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 4,941,510 है.

यहां पर हम हमारी इस UP Ka Sabse Bada Jila – यूपी का सबसे बड़ा जिला जानकारी को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में अच्छी जानकारी मिल गई होगी उत्तर प्रदेश के बारे में अधिकतम जानकारी के लिए आप हमारे और भी पोस्ट पढ़ सकते हैं. अगर आपको इसको संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना.

Leave a Comment