Keyboard Me Kitne Button Hote Hain – कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं

Keyboard Me Kitne Button Hote Hain – कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं: दोस्तों आज के दिनों में 90% से भी ज्यादा लोग  मोबाइल कंप्यूटर  यूज करते हैं.  लेकिन उन्होंने कभी  यह सोचा नहीं होता. वह जो कीबोर्ड यूज़ कर रहे हैं उस कीबोर्ड में कितने बटन  होते है.  इसलिए दोस्तों हमने यह पोस्ट बनाई है जहां पर हम आपको कीबोर्ड के बटन की जानकारी और उसी के साथ कीबोर्ड की परिभाषा हिंदी में के बारे में बताएंगे.

अगर आप भी कंप्यूटर यूज करते हैं तो क्या कभी आपने भी सोचे हैं कि आखिर जिस कंप्यूटर को आप यूज कर रहे हैं उसकी कीबोर्ड में आखिर कितने बटन है. अगर आपको भी इस सवाल का जवाब नहीं आता और आप भी इंटरनेट पर इसके बारे में सोच कर रहे हैं तो इस पोस्ट को आप पढ़ सकते हैं क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं (Keyboard Me Kitne Button Hote Hain) के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है.

Keyboard Me Kitne Button Hote Hain

 आज के दिनों में कंप्यूटर एक हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भाग बन चुका है.  क्योंकि कीबोर्ड से आप कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं.  और आजकल ऐसा कोई काम नहीं कंप्यूटर पर नहीं कर सकते  जैसे कि  मोबाइल ऐप बनाना,  वेबसाइट बनाना इसी के साथ आप पर ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं.  आज के दिनों में कंप्यूटर बहुत ज्यादा मात्रा में यूज़ किया जाने वाला डिवाइस है.

कीबोर्ड की परिभाषा हिंदी में – Keyboard Kya Hai in Hindi

दोस्तों कीबोर्ड को अगर हम आसान भाषा में जाने तो कीबोर्ड को एक इनपुट डिवाइस कहता है जिससे कि आप कंप्यूटर को कमांड दे सकते हैं. मतलब अगर आपको आपके दोस्तों को एक जरूरी ईमेल करना है.  तो आप आपके ईमेल को लिखने के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं मतलब कीबोर्ड से कंप्यूटर को कमांड दे सकते हैं जिससे कि आपका जरूर ईमेल लिखने में मदद होगी और आप आपके दोस्त को ईमेल कर सकते हैं. कीबोर्ड का इस्तेमाल आपको आदेश देने के लिए कर सकते हैं.

आज के दिनों में कीबोर्ड में बहुत सारे प्रकार आते हैं जैसे कि wired and wireless keyboard इतने दिन प्रकार आते हैं इसके साथ और भी बहुत सारे प्रकार है लेकिन यह दो प्रकार ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

Keyboard Me Kitne Button Hote Hain – कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं.

 तो चलिए जानते हैं उस प्रश्न का उत्तर जिसके लिए आप इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ रहे हैं तो दोस्तों आपको बता दूं. पहले कुछ साल तक कीबोर्ड में 84 बटन रहते थे.  लेकिन आज की जरूरत के अनुसार कीबोर्ड में बहुत सारे बदलाव किए गए जिसकी वजह से कुछ अन्य बटन कीबोर्ड में  शामिल किए गए.  जिसकी वजह से आज के स्टैंडर्ड कीबोर्ड में 104 बटन है. इसका मतलब कीबोर्ड में 104 बटन होते हैं. लैपटॉप के कीबोर्ड में 102 बटन होते हैं.

Keyboard Me Kitne Button Hote Hain

आज के दिनों में कीबोर्ड को  बहुत सारी प्रकार है जैसे कि  प्रोग्रामिंग कीबोर्ड, गेमिंग कीबोर्ड,  कंपनी में लगने वाले कीबोर्ड,  नॉर्मल कीबोर्ड इसकी वजह से हर कीबोर्ड में अपने जरूरत के अनुसार बटन होते हैं इसके लिए सभी के कीबोर्ड में बटन कम ज्यादा होते हैं.

आज के दिनों में बहुत सारी कंपनियां कीबोर्ड बनाती है. जिसकी वजह से सभी कंपनियों के डिजाइन अलग-अलग होने के कारण उनमें बटन की संख्या भी लग पाई गई है.

यहाँ पर हमने जान्हा Keyboard Me Kitne Button Hote Hain अब जानते हैं कि कीबोर्ड के बटन की जानकारी मतलब कीबोर्ड में जो बटन होते हैं वह आखिर किस लिए यूज किए जाते हैं और उसका महत्व क्या है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी अब हम जानेंगे.

कीबोर्ड के बटन की जानकारी – Keyboard Button Information in Hindi

1.Numeric Keys (नुमेरिक कीय):

अगर आप कीबोर्ड यूज करते हो दोस्तों कीपैड में  न्यूमैरिक कीज की संख्या 20  होती है जिसमें दो साइड में आपको न्यूमैरिक कीज दी जाती है. जिसे आप किसी नंबर को यूज करना है तो आप  इनकी  कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. Function Keys (फंक्शन कीज ):

आज की स्टैंडर्ड कीबोर्ड में  कूल 9 Function Keys है. आपको ऊपर के साइड में F1  से F9 कीज दिखेंगी.  यह फंक्शन की है. Function Keys का  ज्यादातर इस्तेमाल शॉर्टकट कीज में किया जाता है. अगर आपको कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम को परफॉर्म करना है  तो आप इन शॉर्टकट की मतलब फंक्शन की का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. Navigation Keys (नेविगेशन कीज ):

कीबोर्ड में आपको बहुत सारी प्रकार की नेविगेशन की दिखेगी.  जहां पर आप को अलग-अलग के माध्यम से आपको उनके कीज  के उपयोग के बारे में बताया जाएगा. न्यू किचन किट का इस्तेमाल एक पेज से दूसरे पेज में जाने के लिए या पेज को नीचे स्क्रोल करने के लिए या फिर पेज को ऊपर स्क्रोल करने के लिए किया जाता है.

आज के स्टैंडर्ड कीबोर्ड मेंनेविगेशन कीज की संख्या कुल 10 है. Up, Down, Right, Left, Delete, Backspace, Home, End इन बटन को नेवीगेशन बटन कहा जाता है.

4. Alphanumeric Keys (अल्फा नुमेरिक कीज ):

इन कीज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. क्यूकी अगर आपको किसी की सदेश कों या मेल कों type करना है तो आपको इन कीज की मदत से हि कर सकते है.  इन कीज में इंग्लिश के सभी लेटर (A-Z ) के बटन अवेलेबल है. इसी के साथ में अन्य buttons का भी इस्तेमाल किया जाता है. जैसे की Tab, Space, Shift, Enter, Esc इ.

5. Control Keys (नियंत्रण कीज ):

कंट्रोल कीज का इस्तेमाल भी ज्यादातर समय शॉर्टकट कीज के लिए किया जाता है. इन्हें शॉर्टकट कीज भी कहा जाता है. आज के स्टैंडर्ड कीबोर्ड में 11 प्रकार की कंट्रोल कीज है.

समाप्त

तो दोस्तों यहां पर हम हमारी इस Keyboard Me Kitne Button Hote Hain, कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं पोस्ट को समाप्त करते हैं उम्मीद है आपको ऊपर दी गई कीबोर्ड के बटन की जानकारी  और कीबोर्ड की परिभाषा के बारे में संपूर्ण जानकारी मालूम हो गई हो. इसी के साथ हमने इस पोस्ट में  आपके साथ कीबोर्ड में जो बटन होते हैं उनके क्या काम होते हैं इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी दे दी है इसलिए आप इस पोस्ट को जरूर अंदर तक पढ़े हो. 

आपको यह Keyboard Me Kitne Button Hote Hain पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना. इसी के साथ ऐसे ही इंटरेस्टिंग पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को visit करते रहिए क्योंकि हम हर रोज ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट आपके लिए बनाते रहते हैं.

Leave a Comment