अपनी भूमि की जानकारी | Online Jamin Ki Jankari Kaise Dekhe

अपनी भूमि की जानकारी: (Online Jamin Ki Jankari) दोस्तों आज हम जानने वाले है की कैसे ऑनलाइन आप अपने नाम की जमीन /भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. तो अगर आप भी भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत पड़े इस पोस्ट में हमने आपके साथ अपनी भूमि की जानकारी के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है.

आजकल ऐसा कोई काम नहीं तो आप घर बैठे ऑनलाइन कर नहीं कर सकते.  या अपनी भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करना हो या फिर कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करना हो तो आप घर बैठे ही उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आजकल भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आसान बन चुका है आप सिर्फ एक वेबसाइट की मदद से या फिर किसे आपकी मदद से आप के नाम की जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

तो चलिए शुरू करते हैं कि आप कैसे देखेंगे अपनी भूमि की जानकारी ( Online Jamin Ki Jankari Kaise Dekhe ) इस पोस्ट कों अंत तक पढ़े. इस पोस्ट से आप आपके जमीन की खसरा नम्बर, खतोनी और जमीन के बारे में जानकारी देख सकते हैं.

खसरा क्या होता है? (Khasra Kya Hota Hai)

 खसरा एक भूमि का नंबर होता है.  जिसे सरकारी रिकॉर्ड द्वारा भूमि मालक को दिया जाता है जिससे कि उसकी भूमि की जानकारी सरकार के पास हो और उसके नाम के भूमि की जानकारी सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज रहे. खसरा नंबर को हम भूमि अभिलेख भी कह सकते हैं. अभिलेख में सभी भूमि मालिकों को एक नंबर आलोट किया जाता है जिससे कि उसकी भूमि की जानकारी प्रदान कर पाए.

खतोनी क्या है? (Khatoni Kya Hai)

खतौनी एक ऐसा नंबर होता है जिससे कि किसी भी भूमि मालिक की जानकारी उसको आसानी से दे पाए . जिससे की भूमि स्वामी को उसके भूमि क्षेत्रफल की जानकारी आसानी से और एक ही जगह पर मिल पाए.

अपनी भूमि की जानकारी | Online Jamin Ki Jankari

जमीन संबंधी जानकारी: अब जानते है की आप आपके अपने नाम की जमीन कैसे देखें भारत में सभी राज्य सरकार द्वारा अपने अपने राज्य के लिए भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट और एप पोर्टल बनाइए है जिससे की किसीको भी आसानी से घर बैठे जमीन संबंधी जानकारी मिल पाए. तो अब हम आपको बताएंगे कि आप भी कैसे आपके भूमि की जानकारी आपके राज्य के ऑफिशियल वेबसाइट से कैसे ले पाएंगे.

जमीन संबंधी जानकारी | Jamin Ki Jankari

अगर आपको आपके नाम की जमीन की जानकारी जाननी है तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें जिससे कि आपको आपके नाम के जमीन के बारे में जानकारी मिल पाए.

  • सबसे पहले आपको आपके राज्य के भूमि जानकारी वेबसाइट पर जाना है. हमने नीचे भारत के सभी राज्यों के भूमि जानकारी वेबसाइट के बारे में जानकारी दी ही है आप नीचे जाकर उसमें से आप के राज्य की वेबसाइट पर क्लिक करें.
  • हम उत्तर प्रदेश से है तो हम Upbhulekh.gov.in इस वेबसाइट पर जायेगे. क्लिक करते हि आप वेबसाइट के होम page पर अजाओगे.
अपनी भूमि की जानकारी
  • इस वेबसाइट पर आपको आपके भूमि संबंधित बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि
  1. राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने
  2. भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने
  3. भूखंड/गाटे का यूनिक कोड जाने
  4. भूखंड/गाटे की विक्रय स्थिति जाने
  5. खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे
  6. खतौनी अंश निर्धारण की नक़ल देखे
  • अब आपको आपकी भूमि की जानकारी जानने के लिए खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे पर क्लिक करना है तो आपके सामने एक code  डालने को आ जाएगा उसे आपको डालना है. तो आप आगे वाले पेज पर जाओगे
अपनी भूमि की जानकारी
  • अब आपको यहाँ आपके जनपद, तहसील और ग्राम का नाम या कोड को डालना/टाइप करना है.
अपने नाम की जमीन कैसे देखें
  • उसके बाद आपके सामने एक और पेज ओपन हो जायेगा उसमे आपको खसरा/ गाटा संख्या के विकल्प में अपनी खसरा/ गाटा संख्या को डालना है और सर्च के बटन पर क्लिक करना है.
जमीन संबंधी जानकारी
  • उसके बाद अब आपको विक्रय प्रस्थिति इस बटन पर क्लिक करना है. क्लिक करते हि आपके सामने आपके भूमि सबंधित सभी जानकारी आपके सामने ओपन हो जाएगी.
online jamin sabandhit jankari
  • इसी तरह आप आपके जमीन संबंधी जानकारी ( Online Jamin Ki Jankari) देख सकते हो

आप अगर महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, असम, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, केरल, कर्नाटक, उड़ीसा, पंजाब. किसी भी राज्य के हो तो आप आपके राज्य सरकार द्वारा दी गई वेबसाइट में जाकर  आपके भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. नीचे हमने सभी राज्यों के  भूमि जानकारी वेबसाइट के बारे में लिंक दे दी है आप आपके राज्य के अनुसार लिंक पर क्लिक करके आपके भूमि की जानकारी आसानी से देख सकते हैं.  इसके लिए सिर्फ आपको नीचे दिए लिंक पर क्लिक करना है.

राज्य के नाम वेबसाइट लिंक
आंध्र प्रदेशयहा क्लिक करें
असमयहाँ क्लिक करे
बिहारयहाँ क्लिक करे
छत्तीसगढ़यहाँ क्लिक करें
उत्तर प्रदेश यहाँ क्लिक करे
दिल्लीयहाँ क्लिक करें
गुजरातयहाँ क्लिक करें
हरियाणायहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेशयहाँ क्लिक करें
झारखंडयहाँ क्लिक करें
केरलयहाँ क्लिक करें
कर्नाटकयहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्रयहाँ क्लिक करें
मध्य प्रदेशयहाँ क्लिक करें
मणिपुरयहाँ क्लिक करें
उड़ीसायहाँ क्लिक करें
पंजाबयहाँ क्लिक करें
राजस्थानयहाँ क्लिक करें
तेलंगानायहाँ क्लिक करें
त्रिपुरायहाँ क्लिक करें
उत्तराखंडयहाँ क्लिक करें
पश्चिम बंगालयहाँ क्लिक करें

तो दोस्तों यहां पर हमने जाना कि कैसे आप अपनी भूमि की जानकारी ( Online Jamin Ki Jankari ) देख सकते हैं.  अगर आपको  इस पोस्ट संबंधित  कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपको जरूर रिप्लाई देंगे.  ऐसे ही अच्छी से अच्छी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहिए.

Leave a Comment